Move to Jagran APP

राजस्थान अशोक गहलोत मंत्रिमंडल में फेरबदल की कार्ययोजना तैयार, 5 से 6 मंत्री हटेंगे

संगठन महासचिव के.सी.वेणुगोपाल और प्रदेश प्रभारी अजय माकन को कुछ मंत्रियों के बारे में विधायकों व नेताओं ने शिकायतें की है। इन मंत्रियों को मंत्रिमंडल से हटाए जाने को लेकर आलाकमान ने प्रारंभिक दौर का विचार-विमर्श कर लिया है।

By Priti JhaEdited By: Published: Mon, 26 Jul 2021 02:03 PM (IST)Updated: Mon, 26 Jul 2021 02:03 PM (IST)
राजस्थान अशोक गहलोत मंत्रिमंडल में फेरबदल की कार्ययोजना तैयार, 5 से 6 मंत्री हटेंगे
राजस्थान अशोक गहलोत मंत्रिमंडल में फेरबदल की कार्ययोजना तैयार,

जयपुर, नरेन्द्र शर्मा। राजस्थान सत्ता और संगठन में फेरबदल की कार्ययोजना कांग्रेस आलाकमान ने तैयार कर ली है। इसके तहत मंत्रिमंडल में फेरबदल के साथ ही मानसून सत्र से पहले विधानसभा उपाध्यक्ष और संसदीय सचिव बनाए जाएंगे। सूत्रों के अनुसार संगठन महासचिव के.सी.वेणुगोपाल और प्रदेश प्रभारी अजय माकन को कुछ मंत्रियों के बारे में विधायकों व नेताओं ने शिकायतें की है। इन मंत्रियों को मंत्रिमंडल से हटाए जाने को लेकर आलाकमान ने प्रारंभिक दौर का विचार-विमर्श कर लिया है।

loksabha election banner

हालांकि अधिकारिक फैसला 28 और 29 जुलाई को जयपुर में होने वाली विधायकों की रायशुमारी के बाद होगा । सूत्रों के अनुसार विभिन्न माध्यमों से अब तक मिली रिपोर्ट के बाद आलाकमान कुछ हद तक अपना मानस बना चुका है। पहली बार विधायक बनने वालों को संसदीय सचिव बनाने पर विचार हो रहा है। इनकी संख्या 5 से 6 हो सकती है। आधा दर्जन मंत्री हटाए भी जा सकते हैं।

इन मंत्रियों पर लटक रही तलवार

खानमंत्री प्रमोद जैन भाया व सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना के खिलाफ भ्रष्टाचार की शिकायतें आलाकमान तक पहुंची है। कांग्रेस के वरिष्ठ विधायक भरत सिंह ने कई बार मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर खानमंत्री पर अवैध खनन कराने का आरोप लगाया है। सहकारी समितियों में गड़गड़ी को लेकर आंजना की शिकायतें लंबे समय से उच्च स्तर तक पहुंच रही है।

बाड़मेर के कलमेश प्रजापत एनकाउंटर मामले में राजस्व मंत्री हरीश चौधरी पर आरोप लग रहे हैं । इस मामले की सीबीआई जांच कर रही है। उच्च शिक्षामंत्री भंवर सिंह भाटी,खेल मंत्री अशोक चांदना और मोटर गैराज मंत्री राजेंद्र यादव की विभागों में पकड़ नहीं होने को लेकर कांग्रेस विधायकों ने आलाकमान तक शिकायत पहुंचाई गई है। इसी तरह परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास अपने बयानों को लेकर हमेशा विवादों में रहते हैं। पिछले साल पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट खेमे की बगावत के समय खाचरियावास ने कई नेताओं पर व्यक्तिगत आरोप लगाए थे।

उल्लेखनीय है कि 200 सदस्यीय विधानसभा के 15 फीसदी अर्थात 30 मंत्री बनाए जा सकते हैं । वर्तमन में सीएम के अतिरिक्त 20 मंत्री है । ऐसे में 9 मंत्री नए बनाए जा सकते हैं। सूत्रों के अनुसार मौजूदा मंत्रिमंडल में से 5 से 6 मंत्री हटाने के बाद कुल एक दर्जन मंत्री बनाने पर विचार किया जा रहा है। दो स्थान खाली रखे जा सकते हैं।

डोटासरा के बयान को लेकर कयास

फेरबदल की कसरत के बीच प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और राज्य सरकार में शिक्षामंत्री गोविंद सिंह डोटासरा का एक वीडियो इंटरनेट मीडिया पर वायरल हो रहा है। जिसमें डोटासरा राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डीपी जारोली से कह रहे हैं कि मुझसे जो कराना है, करा लीजिए,मैं दो-पांच दिन का मेहमान हूं। उनके इस बयान को मंत्री पद से हटा कर अध्यक्ष रखे जाने से जोड़कर देखा जा रहा है। पिछले 11 माह से वह दोनों पदों पर है । एक व्यक्ति एक पद के सिद्धांत के तहत अब उन्हे एक ही पद पर रखा जाएगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.