जागरण संवाददाता, जयपुर। राजस्थान में सोमवार को कोरोना वायरस संक्रण के 9,480 नए पीड़ित मिले हैं। इसके साथ ही कोरोना की चपेट में आने से 23 लोगों की मौत हुई है। राज्य में सबसे ज्यादा कोरोना के 2,424 जयपुर जिले में संक्रमित मामले मिलने के साथ चार लोगों की मौत हुई है। जोधपुर में पांच, झालावाड़, प्रतापगढ़ और बीकानेर में दो-दो व अजमेर, धौलपुर, श्रीगंगानगर, जालौर, पाली, सीकर व टोंक जिलों में एक-एक मौत हुई है। वर्तमान में एक्टिव केसों की संख्या 93,502 है। सोमवार को उपचार के बाद 9,397 लोग स्वस्थ हुए हैं। प्रदेश में पहले के मुताबिक कोरोना वायरस संक्रमण और इस बीमारी की चपेट में आने से होने वाली मौतों में काफी कमी आई है। 

कोरोना की संशोधित गाइडलाइन लागू, शादी में 100 मेहमान शामिल हो सकेंगे

सोमवार से कोरोना की संशोधित गाइडलाइन लागू हो गई है। सोमवार से शादियों में 100 मेहमान शामिल हो सकेंगे। सोमवार को हुई शादियों में 100 मेहमान शामिल हुए। पहले 50 लोगों को शामिल होने की ही अनुमति दी गई थी। बैंडवालों को इससे अलग रखा गया है। अब इस सप्ताह से वीकेंड कर्फ्यू शनिवार रात 11 बजे से सोमवार सुबह पांच बजे तक केवल शहरी सीमा में ही होगा। पहले गांवों में भी वीकेंड कर्फ्यू लागू था। बाजार रात आठ बजे से बंद होंगे। दुकानदारों व ग्राहकों को मास्क लगाना अनिवार्य होगा। ऐसा नहीं करने पर 500 रुपये जुर्माना देना होगा। सार्वजनिक स्थानों पर सोशल डिस्टेंसिंग की पालना करना जरूरी किया गया है। सरकारी और निजी दफ्तरों में 50 फीसद कर्मचारियों को बुलाने की गाइडलाइन तय की गई है।

पूर्व केंद्रीय मंत्री गिरिजा व्यास कोरोना संक्रमित, उदयपुर जिले में 457 नए संक्रमित मिले

उदयपुर, संवाद सूत्र। कोरोना की तीसरी लहर जारी है और उदयपुर में संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। सोमवार को उदयपुर जिले में 457 नए संक्रमित मिले, जिनमें पूर्व केंद्रीय मंत्री गिरिजा व्यास भी शामिल हैं।

उदयपुर जिले में सोमवार को 2059 लोगों ने कोरोना की जांच कराई, जिनमें से 457 लोग संक्रमित पाए गए। जिनमें 71 कोरोन वारियर शामिल हैं। रविवार को घटी कोरोना पाजिटिविटी रेट सोमवार को फिर बढ़ गई। रविवार के मुकाबले पांच फीसद पाजिटिविटी रेट बढ़कर सोमवार को 22 फीसद से अधिक पहुंच गई। संक्रमित लोगों में गिरिजा व्यास भी शामिल हैं। साथ ही, उनके परिवार के दो अन्य सदस्य भी संक्रमित पाए गए। गिरिजा व्यास ने सोशल मीडिया के जरिए अपने संक्रमित होने की सूचना दी है। उन्होंने अपील की है कि पिछले दिनों में उनसे मिलने आए लोग अपनी जांच कराएं।

डूंगरपुर और बांसवाड़ा जिले में स्कूली बच्चे पाजिटिव

डूंगरपुर जिले में कोरोना संक्रमण का दायरा लगातार बढ़ता जा रहा है। जिले में सोमवार को 142 लोग पाजिटिव मिले, जिनमें 34 स्कूली बच्चे शामिल हैं। सीमलवाडा ब्लाक के बांसिया सरकारी स्कूल के 28 विद्यार्थी और बेडसा स्कूल के छह विद्यार्थी इनमें शामिल हैं। इन दोनों स्कूलों को तीन दिन के लिए बंद रखने के आदेश शिक्षा विभाग ने दिए हैं। स्कूली विद्यार्थियों को होमआइसोलेट करते हुए स्वास्थ्य विभाग ने उन्हें मेडिसिन उपलब्ध करवा दी है। उधर, बांसवाड़ा जिले के छोटी सरवन ब्लाक के गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल में 15 स्टूडेंट एक साथ् पाजिटिव आए हैं। उन्हें भी चिकित्सा विभाग ने आइसोलेट करते हुए दवाइयां उपलब्ध कराई है।

कोरोना संक्रमितों में 88 फीसद से अधिक वैक्सीनेटेड

तीसरी लहर में फैल रहे कोरोना के सामने वैक्सीन भी बेअसर साबित हो रही है। उदयपुर में तीसरी लहर में सामने आए कोरोना के केसेज में 88 प्रतिशत लाेग वो हैं, जिन्होंने वैक्सीन की दोनों डोज लगवा रखी है। चिकित्सा विभाग से मिली रिपोर्ट के मुताबिक, उदयपुर जिले में इस महीने बीस जनवरी तक आए 7735 संक्रमितों में 6871 यानी 88.8 प्रतिशत मामले वो थे, जिन्होंने वैक्सीन की दोनों डोज लगवा रखी हैं। वहीं, 85 यानी 1.1 प्रतिशत वो लोग हैं, जिन्होंने वैक्सीन की एक डोज लगा रखी है। इसके अलावा 773 लोग वो हैं, जिन्होंने वैक्सीन की कोई डोज नहीं लगाई है। जबकि छह बच्चे भी इस दौरान पाजिटिव आए हैं।

Edited By: Sachin Kumar Mishra