Move to Jagran APP

Fraud: राजस्थान, महाराष्ट्र व गुजरात के एक लाख निवेशकों से 500 करोड़ ठगे

Fraud from investor. नवजीवन क्रेडिट काेऑपरेटिव सोसायटी के प्रबंधकों पर एक लाख लोगों को सदस्य बनाकर करीब 500 करोड़ रुपये ठगने का आरोप है।

By Sachin MishraEdited By: Published: Sun, 04 Aug 2019 06:18 PM (IST)Updated: Sun, 04 Aug 2019 06:18 PM (IST)
Fraud: राजस्थान, महाराष्ट्र व गुजरात के एक लाख निवेशकों से 500 करोड़ ठगे

जागरण संवाददाता, जयपुर। नवजीवन क्रेडिट काेऑपरेटिव सोसायटी के प्रबंधकों पर राजस्थान, महाराष्ट्र व गुजरात के एक लाख लोगों को सदस्य बनाकर करीब 500 करोड़ रुपये ठगने का आरोप है। राजस्थान स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप (एसओजी) ने इस संबंध में मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

loksabha election banner

इससे पहले आदर्श क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसायटी के पदाधिकारियों का 28 राज्यों व चार केंद्र शासित प्रदेशों के निवेशकों को धोखा देकर 14 हजार करोड़ रुपये ठगने का मामला सामने आया था। एसओजी ने इस मामले में एक दर्जन से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया है।

इस तरह किया घोटाला

एसओजी की प्रारंभिक जांच में सामने आया कि नवजीवन क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसायटी के प्रबंधकों ने राजस्थान, गुजरात और महाराष्ट्र में 150 से अधिक शाखाएं खोलीं और इनका मुखिया अपने खास लोगों को बनाया। सोसायटी का मुख्य कार्यालय राजस्थान के सीमावर्ती जिले बाड़मेर में खोला गया। सोसायटी ने पहले तो आकर्षक वेतन और कमीशन का लालच देकर एजेंटों की भर्ती की। इसके बाद एजेंटों के माध्यम से छह साल में मूल रकम का ढाई गुना तक मुनाफा होने का झांसा देकर तीन राज्यों के करीब एक लाख लोगों से वैभव लक्ष्मी योजना सहित पांच योजनाओं में करोड़ों रुपये का निवेश कराया। निवेशकों का भरोसा जीतने के लिए शुरुआत में उन्हे मुनाफा भी दिया गया, लेकिन फिर मुनाफे की राशि का सोसायटी में ही निवेश करा लिया।

छह साल बाद निवेशकों को जब मुनाफे की राशि नहीं मिली तो फिर उन्होंने पहले शाखाओं में चक्कर लगाए और इसके बाद बाड़मेर स्थित मुख्यालय में आना-जाना शुरू कर दिया। इसी बीच, सोसायटी के प्रबंधकों ने शाखा कार्यालय खोलने के बाद बाड़मेर स्थित मुख्य कार्यालय को बंद कर दिया। शिकायत मिलने पर एसओजी ने मामला दर्ज किया। एसओजी ने बाड़मेर स्थित मुख्य कार्यालय में छापा मारकर पिछले छह साल ऑडिट रिपोर्ट व अन्य दस्तावेज की जांच की। प्रारंभिक जांच में सामने आया कि सोसायटी के कर्ताधर्ताओं ने अपने रिश्तेदारों के नाम पर दस से ज्यादा कंपनियां बना दीं और इनमें निवेशकों की राशि का निवेश दिखाकर गबन किया। ज्यादातर कंपनियाें में साेसायटी के चेयरमैन गिरधर सिंह साेढ़ा या उनके रिश्तेदार और परिवार के सदस्य ही शामिल हैं। गिरधर सिंह सोढ़ा बाड़मेर जिले का रहने वाला है । 

राजस्थान की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.