Move to Jagran APP

Rajasthan: राजसमंद में पांच हजार गायों के लिए 300 एकड़ में बन रही गोशाला

Cow Shed In Rajasthan. राजसमंद जिले के देवगढ़ में बन रही श्रीगुरु सौभाग्य मदन गोशाला का निर्माण 300 बीघा भूमि पर किया जा रहा है।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Sun, 19 Jan 2020 06:18 PM (IST)Updated: Sun, 19 Jan 2020 06:18 PM (IST)
Rajasthan: राजसमंद में पांच हजार गायों के लिए 300 एकड़ में बन रही गोशाला
Rajasthan: राजसमंद में पांच हजार गायों के लिए 300 एकड़ में बन रही गोशाला

जयपुर, जागरण संवाददाता। Cow Shed In Rajasthan. राजस्थान के राजसमंद जिले में एक ऐसी गोशाला का निर्माण किया जा रहा है, जिसमें गायों के उपचार के लिए ओपीडी, आइसीयू, पशु चिकित्सक काम करेंगे। दो करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली इस गोशाला में गायों को गर्मी से राहत देने के लिए कूलर और पंखे भी लगाए जाएंगे, वहीं सर्दी से बचाव के लिए यहां तैनात कर्मचारी अलावा जलाएंगे।

loksabha election banner

राजसमंद जिले के देवगढ़ में बन रही श्रीगुरु सौभाग्य मदन गोशाला का निर्माण 300 बीघा भूमि पर किया जा रहा है। यहां पांच हजार गोवंश को रखा जा सकेगा। जैन मुनि कोमल की प्रेरणा से जैन समाज के लोग इस गोशाला का निर्माण करा रहे हैं। इसके लिए एक ट्रस्ट बनाया गया है। इसे मॉडल गोशाला के रूप में तैयार करने के लिए मुंबई और अहमदाबाद से आर्किटेक्ट बुलाए गए हैं। इस गोशाला में न केवल गायों के रहने की व्यवस्था की जाएगी, बल्कि गोचारण के लिए भी अलग से प्रबंध होगा। यहां गोबर गैस का प्लांट लगाया जाएगा।

जैन मुनि कोमल चाहते हैं कि होली चातुर्मास के दौरान इस गोशाला का उद्धाटन हो जाए। गोशाला में राजसमंद ही नहीं बल्कि आसपास के जिलों की बेसहारा गायों को रखा जाएगा। इन गायों की देखभाल के लिए 100 लोगों का स्टाफ नियुक्त किया जा रहा है। गोशाला के संचालन के लिए जैन समाज के लोगों ने प्रवासी देवगढ़ समिति ट्रस्ट बनाया है। यह ट्रस्ट जैन मुनि कमल लोचन के मार्गदर्शन में गोशाला का संचालन करेगा।

अलवर में दो गोतस्कर गिरफ्तार, चार गोवंश कराए मुक्त

उन्मादी हिंसा (मॉब लिंचिंग) और गोतस्करी के मामले में पूरे देश में बदनाम अलवर में गत दिनों एक बार फिर इसी तरह का मामला सामने आया था। इसका एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। वीडियो में भीड़ एक गोतस्कर को पकड़ कर मारपीट करती दिख रही है। भीड़ ने गोतस्कर के कब्जे से चार गोवंश छुड़वाकर पुलिस को सूचना दी।

अलवर जिले के बड़ौदा मेव थाना क्षेत्र में चार दिसंबर की रात को तीन-चार गोतस्कर चार गायों को लेकर जा रहे थे। ग्रामीणों ने उन्हें मौके पर पकड़ लिया। इस दौरान दो गोतस्करों रुजदार और सबुद्दीन के साथ मारपीट की गई। इस दौरान दो गोतस्कर फरार हो गए। इसके बाद लोगों ने पुलिस को सूचना दे दी। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर मामला दर्ज कर लिया। आरोपितों को गिरफ्तार भी कर लिया, लेकिन मामला सार्वजनिक नहीं हुआ था। पुलिस ने भी मीडिया को इस बारे में नहीं बताया था।

बुधवार को इस प्रकरण का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ तो मामला प्रकाश में आ गया। भीड़ के खिलाफ भी केस वायरल वीडियो के अनुसार पुलिस ने गोतस्करों को गिरफ्तार कर गोवंश को स्थानीय गौशाला में भेज दिया। पुलिस ने गोतस्कर के पर्चा बयान के आधार पर भीड़ के खिलाफ मारपीट का मामला भी दर्ज किया है। अलवर जिला पुलिस अधीक्षक देशमुख परिस अनिल ने बताया कि गोतस्करी और उन्मादी हिंसा का मामला दर्ज हुआ। 

राजस्थान की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.