Move to Jagran APP

World Heart Day2020 : बच्ची के जन्मजात दिल की नस में थी तकलीफ, हुआ निःशुल्क इलाज

World Heart Day अजमेर के अस्‍पताल में (पीडीए) से ग्रसित 8 वर्षीय मासूम बच्ची लता का निःशुल्क उपचार होने के बाद वह अब पूरी तरह से स्‍वस्‍थ है। जन्‍म से दिल की बीमारी से ग्रसित इस बच्‍ची का धन की कमी के कारण उपचार नहीं हो पा रहा था।

By Babita kashyapEdited By: Published: Tue, 29 Sep 2020 03:06 PM (IST)Updated: Tue, 29 Sep 2020 03:06 PM (IST)
World Heart Day2020 : बच्ची के जन्मजात दिल की नस में थी तकलीफ, हुआ निःशुल्क इलाज
बच्ची लता को छुटटी देने से पूर्व हार्ट एवं वास्कुलर सर्जन डॉ विवेक रावत कुशलक्षेम पूछते हुए

अजमेर, जागरण संवाददाता। राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम में चिह्नित, जन्मजात दिल से निकलने वाली नस में तकलीफ (पीडीए) से ग्रसित 8 वर्षीय मासूम बच्ची लता का अजमेर के मित्तल अस्‍पताल में निःशुल्क उपचार हो गया। अब वह स्वस्थ है, उसे अस्‍पताल से छुट्टी दी जा चुकी है। पाली जिले के रोहट तहसील स्थित ग्राम दूदिया निवासी खेतीहर मजदूर जोगाराम के अनुसार उसकी बेटी लता जन्म से ही दिल की तकलीफ से ग्रसित थी, शुरु में चिकित्सकों ने जांच कर उसके उपचार के लिए ऑपरेशन कराने की सलाह दी थी किन्तु उसके पास पर्याप्त धन नहीं होने से वह भगवान भरोसे चुप बैठ गया।

loksabha election banner

 जांच के लिए पहुंची मोबाइल हेल्थ टीम 

पिछले दिनों गांव की ही आंगनबाड़ी स्कूल में बच्चों के स्वास्थ्य जांच के लिए पहुंची मोबाइल हेल्थ टीम ने स्क्रीनिंग के दौरान बच्ची को चिह्नित कर उसका नाम जिला स्तर पर रैफर किया था। पाली के सीएमएचओ डॉ. आर पी मिर्धा, आरसीएचओ डॉ. उजमा जबीन तथा एडीएनओ डॉ. शिवशंकर शर्मा ने उनकी बहुत मदद की। उन्होंने ही बच्ची  को अजमेर के मित्तल अस्‍पताल भेजा जहां दिल के डॉक्टर विवेक रावत ने बच्ची का ऑपरेशन कर उसे ठीक कर दिया। बच्ची अब स्वस्थ है मजे से  खा-पी रही है और अच्छी बाते करने लगी है।

 हमेशा निमोनिया से पीडि़त रहती थी बच्‍ची 

हार्ट एंड वास्कुलर सर्जन डॉ. विवेक रावत ने बताया कि दिल की महाधमनी से निकलने वाली नस जो पल्मोनरी धमनी (हृदय से फेफड़ों तक रक्त पहुंचाने वाली) से जुड़ती है, वह जन्म के 10 से 14 दिन बाद स्वतः बंद हो जाती है। इस बच्ची के यह नस स्वतः बंद नहीं हुई इसलिए इसे परेशानी होती थी। बच्ची का समान्य बच्चों की तरह विकास नहीं हो पा रहा था। उसे हमेशा निमोनिया रहता था। शरीर में कमजोरी रहती थी। खेलते हुए जल्दी थक जाती थी। जिसके कारण वह अन्य बच्चों की तरह सामान्य जीवन नहीं जी पा रही थी। डॉ. विवेक रावत की माने तो उन्होंने छाती के बाएं ओर से छोटा चीरा लगाकर बच्ची की उस नस को बंद कर दिया। साथ ही बच्ची को ऑपरेशन के दूसरे दिन ही अस्‍पताल से छुट्टी दे दी।

 सरकारी योजनाओं में नि:शुल्क ऑपरेशन

यहां उल्लेखनीय है कि कोरोना काल में जब सरकारी अस्पतालों में भी सिर्फ इमरजेंसी ऑपरेशन किए जा रहे हैं, मित्तल हॉस्पिटल आरबीएसके एवं आयुष्मान भारत महात्मागांधी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा जैसी सरकारी योजनाओं में नि:शुल्क ऑपरेशन भी पूरी शिद्दत से कर रहा है। डॉ विवेक रावत ने बताया स्वस्थ हृदय हम सभी सके स्वास्थ्य की कुंजी है। कोरोना काल में तो इसे संभालना ही है। हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाए, तनाव कम करें और ठीक से नींद लेवें, नियमित व्यायाम करें व पोषक आहार लें।

 निःशुल्क रोग निदान 

निदेशक डॉ दिलीप मित्तल ने बताया कि राज्य सरकार के चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम ( आर.बी.एस.के ) अन्तर्गत उपचार के लिए मित्तल अस्‍पताल को मान्यता प्रदान की है। डॉ. मित्तल ने बताया कि इसमें बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण सभी सरकारी विद्यालयों व आंगनबाड़ी केंद्रों पर समर्पित मोबाइल हेल्थ टीम के द्वारा कराया जाता है। बच्चों में संभावित विकारों की जांच कर उन्हें संबंधित गठित समिति द्वारा चिंहित किया जाता है और उन्हें बड़े चिकित्सालयों में भेज कर निःशुल्क रोग निदान मुहैया कराया जाता है।

 यहां ध्यान देने योग्य बात है कि जन्मजात विकार -विकृति में पोषक तत्वों जैसे विटामिनों की कमी से होने वाले विकार, गंभीर बीमारी से पीड़ित अथवा शारीरिक विकास में कमी व शारीरिक अयोग्यता वाले बच्चों को इस योजना में शामिल किया गया है। यदि कोई बच्चा सूचिबद्ध 30 चिंहित बीमारियों जैसे हृदय में वॉल्‍व की खराबी, दिल में छेद, अन्य दिल संबंधित जन्मजात विकार आदि अन्य किसी तरह की शारीरिक अयोग्यता आदि से ग्रसित पाया जाता है तो इसे आगे इलाज के लिए रैफरल फोलोअप निःशुल्क प्रदान किया जाता है। कार्यक्रम के तहत जिन बच्चों के सर्जिकल इलाज की जरूरत होती है वह भी निःशुल्क मुहैया कराया जाता है। निदेशक मनोज मित्तल ने बताया कि मित्तल अस्‍पताल ने अब तक तकरीबन 50 रोगियों को राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के अन्तर्गत तथा लगभग 3675 रोगियों को आयुष्मान भारत महात्मागांधी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत नि शुल्क उपचार मुहैया कराया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.