जयपुर, प्रेट्र। Jaipur Airport. जयपुर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर दो यात्रियों से तस्करी का सोना 1.066 किलोग्राम सोना बरामद किया गया है। बरामद किए गए सोने की कीमत 44.96 लाख रुपये है।

सीमा शुल्क अधिकारी के मुताबिक, दोनों यात्रियों को मंगलवार देर रात हवाई अड्डे पर उतरते हुए गिरफ्तार किया गया है। सीमा शुल्क उपायुक्त यतीश मनीष ने बताया कि दोनों यात्रियों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया है। सोना बरामद कर इन्हें गिरफ्तार कर लिया गया है।

इनमें से एक की पहचान गाजियाबाद के रहने वाले मोहम्मद बिलाल के रूप में हुई। यह बैंकाक से हवाई अड्डे पर उतरा थे। दूसरे की पहचान केरल के कासरगोड निवासी महमूद अब्दुल नजीर के रूप में हुई है। दोनों से सोना बरामद कर पूछताछ की जा रही है।

गौरतलब है कि इससे पहले भी जयपुर एयरपोर्ट पर कई यात्रियों से सोना बरामद किया जा चुका है। वहीं, खुफिया राजस्व निदेशालय (डीआरआई) की सिलीगुड़ी टीम ने गुप्त सूचना के आधार पर सोने की तस्करी मामले में एक व्यक्ति को एनजेपी रेलवे स्टेशन से गिरफ्तार किया है। आरोपित का नाम मिठून पोद्धार है। वह मूल रूप से असम का निवासी है। इन दिनों एनजेपी साउथ कॉलोनी में रहता है। उसके पास से छह पीस सोने के बिस्कुट बरामद किए गए हैं। जिसका वजन करीब एक किलोग्राम है। इसकी कीमत 41 लाख 42 हजार आंका गया है। आरोपित को सिलीगुड़ी कोर्ट में पेश किया गया। पेशी के दौरान उसे कोर्ट से जमानत मिल गयी। जमानत का विरोध सरकारी वकील त्रिदिप्त साह ने किया। परंतु नियमानुसार एक करोड़ से कम मूल्य की तस्करी वस्तुएं होने का लाभ आरोपित को मिला और जमानत दी गई।

सरकारी वकील त्रिदिप्त साह ने बताया कि डीआरआई की टीम को सूचना मिली थी कि अरुणाचल एक्सप्रेस से असम से सोना की तस्करी कर दिल्ली ले जाया जा रहा है। सूचना के आधार पर सूचना के आधार पर मिठून पोद्धार को गिरफ्तार किया गया। उसने अपने कमर में विशेष बेल्ट बनाकर एक सोने का छह बिस्कुट छुपाकर रखा था। प्रत्येक सोने के बिस्कुट का वजन 166 ग्राम था। पकड़े गये आरोपी ने डीआरआई की टीम के सामने स्वीकार किया कि वह सोना को म्यांमार के रास्ते पहले असम और असम से इसे दिल्ली ले जा रहा था।

डीआरआई की टीम को आशंका है कि इसके साथ अन्य कई लोग तस्करी में जुड़े होंगे। उसके पास से बरामद मोबाइल के आधार पर छानबीन कर सोना तस्करी के पूरे नेटवर्क को खंगालने में डीआरआई की टीम जुट गयी है। बताया गया कि पिछले वित्तीय वर्ष में इस क्षेत्र से 100 किलोग्राम से ज्यादा के सोना जब्त किया गया है। इसके तार नेपाल, म्यांमार, भूटान, दिल्ली, बांग्लादेश, महाराष्ट्र समेत अन्य राज्यों से जुड़ा हुआ है।

राजस्थान की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Sachin Kumar Mishra

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस