जयपुर, जेएनएन। Rajasthan MLA. राजस्थान में विधायकों के लिए नए बहुमंजिला आवास बनाने की योजना पर राजस्थान विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष कैलाश मेघवाल ने आपत्ति की है। उन्होंने इस बारे में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और मौजूदा विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी को पत्र लिखा है। राजस्थान विधानसभा के 200 विधायकों के लिए जयपुर में तीन अलग-अलग जगह आवास बने हुए हैं। इनमें से एक जालूपुरा में बने आवासों की जमीन नीलाम कर विधानसभा भवन के पास ही विधायकों के लिए बहुमंजिला आवास बनाए जाने की योजना है। इसके लिए विधायकों को फरवरी में ही आवास खाली करने के लिए कहा गया है। मंशा यह है कि सभी विधायकों के आवास एक ही जगह और विधानसभा भवन के पास हों, लेकिन पूर्व विधानसभा अध्यक्ष और मौजूदा भाजपा विधायक कैलाश मेघवाल ने इस पर आपत्ति की है और कुछ सवाल उठाते हुए मुख्यमंत्री और विधानसभा स्पीकर को पत्र लिखा है।

मेघवाल का कहना है कि इस समय विधानसभा सत्र चला रहा है जो मार्च अंत तक चलने की संभावना है। ऐसे समय में आवास खाली करने और नए आवास में शिफ्ट करने से विधायकों को सदन की बैठकों की तैयारी के लिए समय नहीं मिल पाएगा और कार्यवाही प्रभावित होगी। इसके साथ ही उन्होंने सरकार से जानना चाहा है कि विधानसभा भवन के दोनों ओर बहुमंजिला इमारतें बनाने से क्या विधानसभा भवन का स्वरूप दब नहीं जाएगा। उन्होंने यह भी जानना चाहा है कि नई आवासीय योजना के लिए कितने बजट की जरूरत होगी और इसका इंतजाम कैसे होगा साथ नीलामी से पर्याप्त राशि नहीं मिली तो क्या राज्य सरकार इसमें सहयोग देने के लिए तैयार है। मेघवाल ने आवास किराए पर लेने के लिए विधायकों को 30 हजार रुपये प्रतिमाह दिए जाने को भी अपर्याप्त बताया और कहा है कि विधानसभा के आसपास की कॉलोनियों में 30 हजार रुपये प्रतिमाह में आवास नहीं मिल सकता।

उन्होंने लिखा है कि विधायकों को आवास उपलब्ध कराने का दायित्व विधानसभा प्रशासन का है, ऐसे में विधायकों को यदि अपने स्तर पर व्यवस्था करनी है तो पर्याप्त राशि का प्रबंध किया जाए। मेघवाल का कहना है कि यह योजना विधायकों के लिए है इसलिए इसके बारे में पूरी जानकारी दी जानी चाहिए ताकि वे भी अपने सुझाव दे सकें। उन्होने कहा कि बहुमंजिला विधायक आवास बनाने की योजना पहले भी बन चुकी है, लेकिन इसे अव्यावहारिक मानते हुए लागू नहीं किया गया। इस बार भी उन्हें संदेह है कि यह योजना लागू हो पाएगी।

राजस्थान की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Sachin Kumar Mishra

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस