जोधपुर/बीकानेर, मनीष गोधा। Social Media. टेक ज्ञान से ब्रेक डांस और कॉमेडी तक, सोशल मीडिया के सुपर स्टार करोड़ों दिलों पर राज कर रहे हैं। इसी सप्ताह जारी बिजनेस मैगजीन फो‌र्ब्स की प्रभावशाली युवाओं की 30 अंडर-30 में लिस्ट में यूट्यूबर गौरव चौधरी और वाइन स्टार भुवन बाम भी शामिल हैं। वहीं, 18 साल का टिकटोअर युवराज सिंह बॉलीवुड में छा गया है और अमिताभ बच्चन, ऋतिक रोशन जैसे दिग्गज उसके प्रशंसक बन चुके हैं। इन युवाओं ने केवल और केवल अपनी रचनात्मकता और कुछ कर दिखाने के जज्बे के बूते जहां बेशुमार शोहरत कमाई है, वहीं दौलत के मामले में भी वह झंडे गाड़ रहे हैं। कमाई की बात करें तो यह प्रतिमाह 20 लाख रुपये तक है। 

टेक्निकल गुरुजी : गौरव चौधरी

अजमेर में जन्मे और बीकानेर में पढ़े-लिखे 28 साल के गौरव चौधरी बीते कुछ साल से यूट्यूब पर टेक्निकल गुरुजी नाम से चैनल चला रहे हैं। इसमें वह नए मोबाइल और गैजेट्स के बारे में ज्ञान देते हैं। सबसे बड़ी बात यह कि शुद्ध हिंदी में। 1.5 करोड़ सब्सक्रिप्शन वाला उनका यह चैनल एक बड़ा हिंदी यूट्यूब चैनल है। बीकानेर से बीटेक और बिट्स पिलानी, दुबई कैंपस से माइक्रो इलेक्ट्रॉनिक्स में एमई करने के बाद गौरव ने दुबई पुलिस के सीसीटीवी डिपार्टमेंट में बतौर सिक्युरिटी सिस्टम इंजीनियर काम कर रहे गौरव बताते हैं, टेक्नोलॉजी के प्रति मेरा रुझान बचपन से ही था। मुझे पता था कि भारत में, वह भी हिंदी पट्टी में, मोबाइल और रोजमर्रा के गैजेट्स या उपयोगी टेक्नोलॉजी को लेकर उत्सुकता है और आवश्यकता इस बात की है कि हिंदी में उन्हें कोई एक्सपर्ट इसके बारे में सबकुछ बताता चले। मैंने यही किया।

गौरव के यूट्यूब चैनल के करीब 1.5 करोड़ सब्सक्राइबर्स हैं, जबकि उनके वीडियो व्यूज का आंकड़ा 1.5 अरब व्यूज का है। अपने यूट्यूब चैनल से अब तक 1.5 मिलियन डॉलर से अधिक (करीब 11 करोड़ रुपये) की कमाई कर चुके हैं। प्रतिमाह 20-25 लाख रुपये की कमाई कर रहे हैं। उन्हें कारों और बाइक का शौक है। मर्सिडीज, ऑडी, बीएमडब्ल्यू, पोर्श पानामेरा यह चार कारें उनके पास हैं। हायाबुसा बाइक भी है।

बाबा जैक्सन

इन दिनों इंडियन माइकल जैक्सन की चहुंओर चर्चा है। जोधपुर का 18 साल का युवराज सिंह टिकटॉक स्टार बन चुका है। उसके डांस वीडियोज ने मेगा स्टार अमिताभ बच्चन, ऋतिक रोशन और टाइगर श्रॉफ जैसों का दिल जीता, जो अब उसकी फैन लिस्ट में शामिल हैं। बाबा जैक्सन नाम से टिकटॉक चैनल चलाने वाला यह राजस्थानी लड़का सोशल मीडिया का सुपर स्टार बन गया है। अब प्रसिद्ध कोरियोग्राफर रेमो डिसूजा ने आश्र्वासन दिया है कि वे भी उसे अपनी अगली फिल्म में अवसर देंगे। युवराज ने कहा, मुझे तो केवल माइकल जैक्सन को कॉपी करने का शौक था। दोस्तों ने वीडियो बनाए और जब ये सोशल मीडिया पर हिट होने लगे तो मैंने टिकटॉक पर वीडियो डालना शुरू कर दिया। युवराज के इस टिकटॉक चैनल के करीब 1.5 मिलियन सब्सक्राइबर हैं।

स्ट्रीट डांसर फिल्म की टीम के साथ युवराज।

12वीं कक्षा में पढ़ने वाले युवराज के पिता जोधपुर में टाइल्स लगाने का काम करते हैं। दो बहनों समेत तीन बच्चों के इस परिवार का गुजारा भी मुश्किल से चलता है। जोधपुर के पावटा क्षेत्र में रहने वाले युवराज फिलहाल मुंबई में है। दिल्ली के एक प्रोफेशनल डांस ग्रुप के साथ भी जु़ड़ गए हैं। युवराज को फेमस होता देखकर मां और बहन बेहद खुश हैं। बहन ने बताया कि डांस का अभ्यास करते वक्त शीशा की बहुत जरूरत पड़ती है ताकि स्टेप्स देख सकें, लेकिन हमारे यहां इतना बड़ा शीशा नहीं था। तब युवराज मकान की छत पर कड़ी धूप में अभ्यास करता था ताकि अपनी परछाई को देख वह स्टेप्स सुधार सके।

प्रियंका चोपड़ा के साथ भुवन बाम।

बीबी की वाइन्स

बीबी यानी भुवन बाम। और बीबी की वाइन्स उनका यूट्यूब चैनल। दिल्ली निवासी 26 वर्षीय यह यूट्यूबर सोशल मीडिया का कॉमेडी किंग है। बड़ौदा, गुजरात में जन्में भुवन का परिवार दिल्ली आ गया। दिल्ली के ग्रीन फील्ड्स स्कूल और शहीद भगत सिंह कॉलेज से पढ़ाई करने के बाद करियर की शुरुआत एक संगीतकार के रूप में रेस्तरां में की। बाद में कुछ गाने भी कंपोज किए। लेकिन भुवन बाम को नाम मिला इंटरनेट पर करियर की शुरुआत से। उन्होंने पहला कॉमेडी वीडियो एक न्यूज रिपोर्टर पर बनाया था। 2015 में यूट्यूब चैनल शुरू किया- बीबी की वाइन्स। इन वीडियोज में भुवन शहरी किशोरों के जीवन को हंसीमजाक के साथ दर्शाते हैं। खुद एक्टिंग करते हैं। उनके चैनल के वर्तमान में 1.62 करोड़ सब्सक्राइबर्स हैं। कमाई के मामले में भी उनका कोई सानी नहीं है। प्रतिमाह की बात करें तो यह औसत 25 लाख रुपये तक है। भुवन भी महंगी कारों के शौकीन हैं।

राजस्थान की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Sachin Kumar Mishra

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस