Move to Jagran APP

Coronavirus In Ajmer: अजमेर में अब तक 198 कोरोना संक्रमित, तीन की मौत

Coronavirus सरकारी रिपोर्ट 198 कोरोना संक्रमित मरीजों की पुष्टि कर रही है। करीब 63 रोगियों के स्वस्थ होने की सूचना है। अजमेर में अब तक 3 लोगों की कोरोना ने जान लील ली है।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Fri, 08 May 2020 08:11 PM (IST)Updated: Fri, 08 May 2020 08:11 PM (IST)
Coronavirus In Ajmer: अजमेर में अब तक 198 कोरोना संक्रमित, तीन की मौत

अजमेर, संवाद सूत्र। Coronavirus: राजस्थान के अजमेर जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों का आंकड़ा दो सौ के निकट पहुंच गया है। शुक्रवार शाम तक सरकारी रिपोर्ट 198 कोरोना संक्रमित मरीजों की पुष्टि कर रही है। करीब 63 रोगियों के स्वस्थ होने की सूचना है। अजमेर में अब तक 3 लोगों की कोरोना ने जान लील ली है। शुक्रवार को कोरोना संक्रमित दस नए मामले में सामने आए हैं। अभी भी सैकड़ों संदिग्धों के टेस्ट की रिपोर्ट आना शेष है।

loksabha election banner

सर्वाधिक चिंता वाली बात है कि कोरोना अब अजमेर जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में भी फैल रहा है। 8 मई को नसीराबाद के तीन मरीज पॉजिटिव आए हैं। वहां सिटी थाना क्षेत्र में कर्फ्यू लगाया गया है। इसी प्रकार एक मरीज गेगल बताया जा रहा है, किन्तु वह अजमेर के मुस्लिम मोची मोहल्ला क्षेत्र से जुड़ा बताया जा रहा है। इसके अजमेर शहर के चार मरीज पॉजिटिव हुए हैं। 6 मई की सुबह होलीधड़ा निवासी जिस 65 वर्षीय बुजुर्ग की मृत्यु हुई थी, उसी मृतक के परिवार के चार जने पॉजिटिव पाए गए हैं, इनमें मृतक की पत्नी बेटा, बेटी और एक भतीजा शामिल है। नसीराबाद और परबतपुरा की दो गर्भवती महिलाओं की जांच अजमेर के आदर्श नगर स्थित सैटेलाइट अस्पताल में हुई थी, ये दोनों महिलाएं भी पॉजिटिव आई है।

इसलिए आदर्श नगर के सैटेलाइट अस्पताल को अस्थाई तौर पर बंद कर दिया गया है। कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या और क्षेत्रों को देखने से लगता है कि अब कोरोना वायरस जिले भर में फैल चुका है। अभी भी ऐसे कई व्यक्ति हैं जो पॉजिटिव होने के दौरान कई लोगों के संपर्क में आए हैं। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. के के सोनी ने कहा कि अब बगैर लक्षण वाले व्यक्ति भी पॉजिटिव निकल रहे हैं, ऐसे में लोगों को बेहद सतर्कता बरतने की जरूरत है।

लॉकडाउन की सख्ती से पालना कराने के निर्देश

जिला कलक्टर विश्वमोहन शर्मा ने पुष्कर उपखण्ड क्षेत्र में लॉकडाउन की सख्ती से पालना कराने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि बाहर से आने वाले प्रत्येक व्यक्ति का डाटा संधारित कर उसे क्वारेंटीन में रखा जाए। कोई भी व्यक्ति बेवजह इधर-उधर नहीं घूमता मिले। औद्योगिक गतिविधियों को सुचारू और तेज करने के लिए उद्यमियों की सहायता की जाए। शेल्टर होम और क्वारेंटीन सेन्टर में सभी व्यवस्थाएं सुचारू रखी जाएं।

कलक्टर शर्मा आज पुष्कर क्षेत्र का दौरा कर लॉकडाउन की व्यवस्थाओं का निरीक्षण करने निकले थे।

उपखण्ड अधिकारी देविका तोमर और तहसीलदार पंकज बडगुर्जर भी उनके साथ उपस्थित रहे। जिला कलक्टर ने उपखण्ड अधिकारी एवं प्रशासन को निर्देश दिए कि लॉकडाउन 3 के तहत केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा जारी निर्देशों की अक्षरशः कराई जाए। लॉकडाउन में शाम 7 से सुबह 7 बजे तक आमजन का बाहर निकलना प्रतिबंधित किया गया है। इसे सख्ती से लागू किया जाए। दिन में भी सिर्फ अनुमत गतिविधियों के तहत ही लोगों का आना-जाना किया जा सकता है। इसका विशेष ध्यान रखा जाए।

राजस्थान की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.