Move to Jagran APP

अपनी बेटियों को अंग्रेजी पढ़ाकर बनाएं उज्जवल भविष्य

लंबे समय तक गांव भोजियां के स्कूल में सेवाएं देकर शिक्षा के क्षेत्र में बदलाव लाने वाली हेड टीचर जीत कौर ने अब सरकारी हाई स्कूल पंजवड़ में अंग्रेजी की क्लास शुरू करके नई मिसाल कायम की है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 08 Apr 2019 12:32 AM (IST)Updated: Mon, 08 Apr 2019 06:23 AM (IST)
अपनी बेटियों को अंग्रेजी पढ़ाकर बनाएं उज्जवल भविष्य
अपनी बेटियों को अंग्रेजी पढ़ाकर बनाएं उज्जवल भविष्य

धर्मबीर सिंह मल्हार, तरनतारन : लंबे समय तक गांव भोजियां के स्कूल में सेवाएं देकर शिक्षा के क्षेत्र में बदलाव लाने वाली हेड टीचर जीत कौर ने अब सरकारी हाई स्कूल पंजवड़ में अंग्रेजी की क्लास शुरू करके नई मिसाल कायम की है।

loksabha election banner

ब्लॉक तरनतारन में आते गांव पंजवड़ में छठीं से 10वीं तक के 350 छात्र है। इस स्कूल में जीत कौर ने बच्चों का भविष्य संवारने लिए छठीं से 8वीं तक के लिए अंग्रेजी की क्लास शुरू करवाई है। मतलब कि सरकारी स्कूल को अंग्रेजी माध्यम स्कूल में तबदील करने लिए शिक्षा विभाग ने उक्त स्कूल का चयन किया है। स्कूल में बच्चों को पढ़ाने के बाद टेंपो पर लाउड स्पीकर लगा जीत कौर हाथ में माइक लेकर आस-पास के गांवों में खुद प्रचार कर रही है। मुफ्त दाखिला, किताबें व यूनिफार्म की सुविधा से अवगत करवाते हुए जीत कौर रोजाना आस-पास के गांवों में जाकर लोगों को जागरूक कर रही है। इस दौरान करीब 21 बच्चों ने अंग्रेजी माध्यम में दाखिला लिया है। यह मुहिम एक सप्ताह पहले चलाई गई थी। जीत कौर का कहना है कि 35 बच्चों की संख्या होते ही छठीं से 8वीं कक्षा के लिए अंग्रेजी का अलग सेक्शन बना दिया जाएगा। इस दौरान जीत कौर का साथ देने के लिए शिक्षक योगेश गोयल, जोगिंदर सिंह, सुखबीर कौर, सुमन शर्मा, श्वेता, मोनिका व नेहा आगे आई है।

कई मिल चुके है अवार्ड

सरकारी स्कूल भोजियां में 2014 में जीत कौर की तैनाती हुई थी। इसके बाद जीत कौर ने 2016 में स्वच्छ विद्यालय स्टेट अवार्ड प्राप्त किया। 100 फीसद नतीजे के अवार्ड के अलावा समर कैंप अवार्ड, स्वच्छ भारत ग्रामीण अवार्ड, केरियर गाइडेंस अवार्ड प्राप्त करके जीत कौर ने अपनी अच्छी पहचान बनाई है। सरकारी हाई स्कूल भोजियां में 1 जनवरी से 30 मार्च 2019 तक 10 वीं के 60 बच्चों की सुबह 8 बजे से शाम 6 बजे तक (बिना किसी छुंट्टी लगातार 10 घंटे पढ़ाई) क्लास लगाई। इस दौरान समाज सेवी गुरप्रीत सिंह गोपी की ओर से इन सभी बच्चों को दोपहर का खाना मुहैया करवाया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.