Move to Jagran APP

Tarntaran Explosion: 22 किमी तक नगर कीर्तन में लेकर चले मौत का सामान

करीब 22 किलोमीटर का सफर तय करके नगर कीर्तन अभी तरनतारन के नजदीकी गांव पलासौर पहुंचा ही था कि धमाके की आवाज के बाद सबकुछ बदल गया।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Sun, 09 Feb 2020 03:16 PM (IST)Updated: Sun, 09 Feb 2020 03:47 PM (IST)
Tarntaran Explosion: 22 किमी तक नगर कीर्तन में लेकर चले मौत का सामान
Tarntaran Explosion: 22 किमी तक नगर कीर्तन में लेकर चले मौत का सामान

तरनतारन [धर्मबीर सिंह मल्हार]। बाबा दीप सिंह जी के प्रकाशपर्व के संबंध में सीमावर्ती गांव पहुविंड स्थित गुरुद्वारा साहिब से जब नगर कीर्तन रवाना हुआ, तो नगर कीर्तन का जगह-जगह फूलों की बारिश व ‘जो बोले सो निहाल’ के जयकारों से स्वागत किया जा रहा था। करीब 22 किलोमीटर का सफर तय करके नगर कीर्तन अभी तरनतारन के नजदीकी गांव पलासौर पहुंचा ही था कि धमाके की आवाज के बाद सबकुछ बदल गया। हर तरफ चीख-पुकार मच गई। पटाखा लदी ट्रॉली में हुए विस्फोट से दो घरों के इकलौते चिराग बुझ चुके थे और कई लोग घायल हो गए थे।

loksabha election banner

धमाके की खबर सुनते ही गांव पहुविंड, भिखीविंड, माड़ी उधोके में मातम पसर गया। धमाके में मरने वाला 14 वर्षीय मनप्रीत सिंह अपने माता-पिता का इकलौता बेटा था। उसकी छोटी बहन सुमनदीप कौर, मां बलजिंदर कौर, पिता वजीर सिंह को दिलासा देने वाले भी अपने आंसू न रोक पाए। इसी तरह 12 वर्षीय गुरप्रीत सिंह की मौत की खबर जब पिता निरवैल सिंह को मिली, तो वह बेहोश हो गया। गुरप्रीत सिंह पांचवीं का छात्र था। गुरप्रीत सिंह की बहन गुरविंदर कौर व मां सरबजीत कौर कई बार बेहोश हो गई।

नगर कीर्तन में पांच प्यारों के पीछे श्री गुरु ग्रंथ साहिब वाली सुनहरी पालकी थी, जिसके आसपास अधिक संगत थी। नगर कीर्तन के सबसे आगे पटाखे चलाने लिए गंधक और पोटाश के मिश्रण वाला लिफाफा छोटी ट्रॉली पर रखा था। लोहे की पाइप में गंधक व पोटाश भरकर आसमान की ओर फूंका जा रहा था। अभी तीन बार पटाखे चले थे कि दुकानदार सुखराज सिंह ने ऐसा करने से मना किया, क्योंकि तीन पटाखे चलने के बाद लोहे की पाइप कमजोर पड़ चुकी थी।

चौथा पटाखा चलाते ही वह आसमान के बजाय ट्रॉली की ओर जा गिरा, जिसके कारण जोरदार धमाका हुआ। धमाके की आवाज डेढ़ किलोमीटर तक सुनाई दी। धमाके वाली जगह से 400 मीटर की दूरी पर पेट्रोल पंप के आसपास लोग दौड़ने लगे। पेट्रोल पंप के मालिक एडवोकेट बलदेव सिंह गिल ने बताया कि ऐसा लग रहा था कि जैसे पेेट्रोल पंप पर धमाका हुआ हो।

15 लोगों की मौत की अफवाह से सहमे लोग

घटना के तुरंत बाद एसएसपी ध्रुव दहिया ने पत्रकारों को बताया कि धमाके में करीब 15 लोगों की मौत हो चुकी है। इसके बाद हर तरफ अफरा-तफरी और मातम पसर गया। हालांकि शाम को आइजी सुरिंदरपाल परमार ने धमाके वाली जगह का जायजा लेते हुए बताया कि धमाके में दो मासूम बच्चों की मौत हुई है। इसके बाद बचाव कार्यो में भी तेजी लाई गई।

शिअद-भाजपा ने भी जताया दुख

शिरोमणि अकाली दल अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने भी पीड़ितों के प्रति संवेदना प्रकट की और राज्य सरकार से पीड़ित परिवारों की अधिक से अधिक सहायता की अपील की है। भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष अश्वनी शर्मा ने भी हादसे पर दुख जताया और हादसे की निष्पक्ष जांच की मांग की।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.