Move to Jagran APP

एसएसपी का छापा, अवैध माइनिंग करते 13 आरोपित गिरफ्तार

। एसएसपी ध्रुव दहिया ने हरिके पत्तन में छापेमारी कर जिले में चल रही रेत की अवैध माइनिंग का पर्दाफाश किया है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 25 Aug 2019 12:47 AM (IST)Updated: Sun, 25 Aug 2019 12:47 AM (IST)
एसएसपी का छापा, अवैध माइनिंग करते 13 आरोपित गिरफ्तार

धर्मबीर मल्हार , तरनतारन : एसएसपी ध्रुव दहिया ने हरिके पत्तन में छापेमारी कर जिले में चल रही रेत की अवैध माइनिंग का पर्दाफाश किया है। पुलिस के छापे के दौरान अवैध माइनिंग करने के आरोप में 13 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। वहीं, इस काम में लगे पांच टिप्पर, तीन जेसीबी मशीनें, दो ट्रालियां समेत ट्रैक्टर भी कब्जे में ले लिए गए।

loksabha election banner

बता दें कि लंबे समय से नेताओं की शह पर हरिके पत्तन में रेत की अवैध माइनिंग का काम चल रहा था। अधिकारिक तौर पर जिले में एक भी खड्ड नहीं है। परंतु हरिके पत्तन के पास गांव बूह वंगा में अवैध माइनिंग बेरोक चली आ रही थी। इसका

हरिके क्षेत्र में पैदा हुई बाढ़ की स्थिति का जायजा लेने के लिए एसएसपी ध्रुव दहिया शनिवार को सुबह अपने कार्यालय से निकले। उनके साथ एसपी सुरक्षा जसवंत कौर भी थे। एसएसपी को फोन पर मैसेज मिला कि लंबे समय से नेताओं के दखल से अवैध माइनिंग का धंधा किया जा रहा है। एसएसपी दहिया ने मौके पर खुद छापामारी की। जिस दौरान हरिके पत्तन के प्रभारी केवल कृष्ण से जवाबतलबी भी की गई। मौके पर पुलिस ने अवैध माइनिंग में लगे पांच टिप्पर, तीन जेसीबी मशीनें, दो ट्रैक्टर ट्रालियां कब्जे में लेते 13 लोगों को गिरफ्तार कर लिया। जिनकी पहचान निर्मल सिंह निवासी सिंहपुरा, रसाल सिंह निवासी दूहल कोहना, वरिदर सिंह निवासी गगोबूहा, दर्शन सिंह निवासी गगोबूहा, जसवंत सिंह निवासी माड़ीमेघा, हरपाल सिंह निवासी कुत्तीवाला, रेशम सिंह निवासी सभरा, गुरबीर सिंह निवासी बग्गेवाल (फिरोजपुर), दलबीर सिंह निवासी लुहारा (मोगा), सूबा सिंह निवासी सुरसिंह के अलावा सतिंदर सिंह निवासी गांव पुखरा जिला सीवान (बिहार), भगीरथ निवासी गांव सरकर जिला टीकमगढ़ (मध्य प्रदेश), अजय कुमार पुत्र भीम सिंह निवासी गांव बिहारपुर जिला बकसर (बिहार) के तौर पर हुई।

एसएसपी ध्रुव दहिया ने बताया कि जिस जगह पर अवैध माइनिंग की जा रही है। उस जमीन के मालिकों के अलावा जेसीबी, टिप्पर व ट्रैक्टर चालकों के खिलाफ भी कानूनी कार्रवाई की जाएगी। कांग्रेस के एक विधायक के नाम की चर्चा सूत्रों के मुताबिक हरिके पत्तन में करीब ढाई वर्ष से रेत की अवैध माइनिंग की जा रही है। सत्तारूढ़ कांग्रेस पार्टी का एक विधायक स्थानीय प्रशासन पर दबाव बनाकर रेत की माइनिंग का कारोबार करता आ रहा है। इस बाबत क्षेत्र के लोगों ने कई बार विरोध भी किया परंतु कोई असर नहीं हुआ। कांग्रेस के कुछ नेता अवैध माइनिंग के लिए अपने वाहन भी भेजा करते थे। एसएसपी ध्रुव दहिया का कहना है कि अवैध माइनिंग के मामले में कौन-कौन शामिल हैं, इसका पता जांच के बाद ही हो सकता है। उन्होंने कहा कि गिरफ्तार किए गए आरोपितों को रविवार अदालत में पेश करके आगे की कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

कांग्रेस का कोई नेता शामिल नहीं: घसीटपुर

वहीं, जिला कांग्रेस के अध्यक्ष मंजीत सिंह घसीटपुरा का कहना है कि अवैध माइनिंग के मामले में कांग्रेस का न तो कोई नेता शामिल है। और न ही किसी विधायक को इस बाबत कोई जानकारी है। उन्होंने दावा किया कि रेत का अवैध कारोबार पूर्व अकाली-भाजपा गठबंधन की सरकार के समय होता था। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिदर सिंह के शासन में ऐसा कुछ भी नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.