Move to Jagran APP

शौर्य चक्र विजेता बलविंदर संधू की हत्या पाकिस्तान में रह रहे खालिस्तान समर्थकों ने करवाई

पंजाब के तरनतारन में शौर्य चक्र विजेता बलविंदर सिंह संधू की हत्‍या के मामले में बड़ा खुलासा हुआ है। बलविंदर सिंह संधू की हत्‍या पाकिस्‍तान में रह रहे खालिस्‍तान समर्थकों ने करवाई थी। इनमें इंटरनेशनल सिख यूथ फेडरेशन का प्रधान लखबीर सिंह रोडे शामिल है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Thu, 21 Jan 2021 08:54 AM (IST)Updated: Thu, 21 Jan 2021 08:54 AM (IST)
शौर्य चक्र विजेता बलविंदर संधू की हत्या पाकिस्तान में रह रहे खालिस्तान समर्थकों ने करवाई
शौर्य चक्र विजेता बलविंदर सिंह संधू की हत्‍या पाकिस्‍तान से खालिस्‍तानी समर्थकों ने कराई। (फाइल फोटो)

तरनतारन, [धर्मबीर सिंह मल्हार]। शौय्र चक्र विजेता बलविंदर सिंह संधू की हत्‍या पाकिस्‍तान में रह रहे खालिस्‍तानी समर्थकों ने करवाई थी। लंबे समय से पाकिस्तान में रह रहे खालिस्तान समर्थकों ने पाक खुफिया एजेंसी आइएसआइ की मदद से शौर्य चक्र विजेता संधू की हत्या करवाई थी। इसमें लखबीर सिंह रोडे प्रमुख नाम है, जो आइएसआइ के लिए काम करता है और इंटरनेशनल सिख यूथ फेडरेशन का प्रधान है।

loksabha election banner

पुलिस की जांच और गिरफ्तार आतंकियों से पूछताछ के बाद यह जानकारी सामने आई है। आइएसआइ ने इसके लिए शूटर गुरजीत सिंह उर्फ भा और सुखदीप सिंह उर्फ भूरा को इस्तेमाल किया। इन दोनों को दिल्ली में हिजबुल मुजाहिद्दीन के आतंकियों के साथ गिरफ्तार किया गया था। आतंकियों से इनकी मुलाकात गैंगस्टर सुख भिखारीवाल ने करवाई थी।

गौरतलब है कि पिछले साल 16 अक्टूबर को तरनतारन के भिखीविंड में शौर्य चक्र विजेता बलविंदर सिंह संधू की उनके घर में ही गोलियां मारकर हत्या कर दी गई थी। हत्याकांड के बाद परिवार ने दावा किया था कि इस हत्याकांड के पीछे आतंकी संगठनों का हाथ है। राज्य सरकार ने जांच के लिए डीआइजी हरदयाल सिंह मान के नेतृत्व में स्पेशल इन्वेस्टिगेशन टीम (एसआइटी) का गठन किया गया था।

पुलिस ने इस मामले में अब तक कुल 14 लोगों को गिरफ्तार किया है। एसआइटी की जांच में सामने आया है कि भिखारीवाल ने ही दोनों शूटरों को दिल्ली में रह रहे हिजबुल मुजाहिद्दीन के तीन आतंकियों का पता दिया था। अब पुलिस सुख भिखारीवाल को ट्रांजिट रिमांड पर लेने की तैयारी में है।

सूत्रों के अनुसार नई दिल्ली स्थित स्पेशल सेल की टीम को पूछताछ के दौरान इस हत्याकांड के तार आतंकी संगठनों से जुड़े होने के सुराग मिले थे। तरनतारन के एसएसपी ध्रुमन एच निंबाले कहते हैं कि सुख भिखारीवाल को रिमांड पर लेकर पूछताछ की जाएगी। इसके बाद कुछ नई जानकारियां सामने आ सकती हैं।

यह भी पढ़ें: ढाबे पर रोटी मांगी तो पहचान ली आवाज, 19 वर्ष से बिहार से लापता चाचा लुधियाना में इस हाल में मिला


यह भी पढ़ें: यह कैसा शांति मार्च: पंजाब में बड़े पैमाने पर ट्रैक्टरों में लगवाए जा रहे हैं लोहे के राॅड

हरियाणा की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.