Move to Jagran APP

पति-पत्‍‌नी का किया मर्डर, स्कूली रंजिश निगल गई प्रेम विवाह

ऑनर किलिंग की घटना ने पूरे इलाके को झकझोड़कर रख दिया। तरनतारन में पति-पत्‍‌नी का मर्डर कर दिया गया।

By JagranEdited By: Published: Sun, 15 Sep 2019 11:56 PM (IST)Updated: Mon, 16 Sep 2019 06:51 AM (IST)
पति-पत्‍‌नी का किया मर्डर, स्कूली रंजिश निगल गई प्रेम विवाह
पति-पत्‍‌नी का किया मर्डर, स्कूली रंजिश निगल गई प्रेम विवाह

धर्मबीर सिंह मल्हार, तरनतारन : ऑनर किलिंग की घटना ने पूरे इलाके को झकझोड़कर रख दिया। एक वर्ष पहले पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट में अमनदीप सिंह अमन व अमनप्रीत कौर प्रीति का प्रेम विवाह परवान चढ़ा था जिसे युवती के परिजनों ने तो मंजूर कर लिया परंतु चचेरे भाइयों को गवारा नहीं था कि स्कूल में उनसे रंजिश रखने वाले अमनदीप सिंह को वह जीजा कहे। थाना सराय अमानत खां के गांव नौशहरा ढाला वासी सुखदेव सिंह के सबसे छोटे लड़के अमन ने 12वीं की पढ़ाई के बाद पिता के साथ खेती में हाथ जुटाना शुरू किया। पढ़ाई के दौरान अमन, गुरभिंदर सिंह व सुरजीत सिंह में पहले दोस्ती होती थी जो बाद में रंजिश में बदल गई। इस बीच अमन का प्रेम प्रसंग गुरभिंदर सिंह व सुरजीत सिंह की चचेरी बहन प्रीति से शुरू हो गया। एक ही बरादरी से संबंधित होने के कारण दोनों ने अदालत में प्रेम विवाह करवा लिया। वहां से प्रेमी जोड़े की सुरक्षा के आदेश जारी किए गए। इस बीच प्रीति के पिता अमरजीत सिंह, मां हरजिंदर कौर व भाई मंजीत सिंह ने इस रिश्ते को अपना लिया, लेकिन चचेरे भाई गुरभिंदर सिंह, सुरजीत सिंह को यह चुबने लगा।

loksabha election banner

पिता सुखदेव सिंह ने बताया कि सबसे छोटा बेटा अमन लाडला था। उसकी शादी की जिद के आगे हार मान ली थी पर क्या पता था कि प्रेम विवाह घर को ग्रहण लगा देगा। प्रीति ने विवाह के बाद आइलेट्स में 7 बैंड लिए। वह नहीं चाहती थी कि उनके जीवन में चचेरे भाई किसी तरह का जहर घोले इसलिए पति समेत कैनेडा जाने के लिए तैयारी कर रही थी। इसी बीच अमन के साथ वह गुरुद्वारा बीड़ बाबा बुड्ढा साहिब में माथा टेकने मोटरसाइकिल पर गई तो उन्हें क्या पता था कि उनको कैनेडा जाना तो क्या यहां से लौटना भी नसीब नहीं होगा। दोनों का मर्डर होने के बारे में पता चलते ही प्रीति के माता-पिता अमरजीत सिंह व हरजिंदर कौर ने डीएसपी कमलजीत सिंह औलख को पंचायत की मौजूदगी में बताया कि परिवार का अमन के साथ कोई वैर नहीं था। बल्कि यह वारदात बेटी के चचेरे भाइयों ने साथियों से मिलकर की है। मौके पर पुलिस ने प्रीति के पिता और मां को हिरासत में लेकर शवों का पोस्टमार्टम करवाने की कार्रवाई शुरू कर दी।

जल्द गिरफ्तार करें आरोपित

अमन के चाचा गुरभेज सिंह, चाचा के लड़के हरपाल सिंह व उसके दोस्त हरभाल सिंह ढाला ने बताया कि प्रेम विवाह के एक वर्ष बाद घर में कोई खुशी तो नहीं आई परंतु यह विवाह बर्बादी का कारण बन गया है। उन्होंने मांग की कि सभी आरोपितों को तुरंत गिरफ्तार किया जाए।

प्रीति की सांसें रोकने तक पीछा किया

अमन की मौके पर मौत हो गई थी, जबकि प्रीति 15 मिनट तक सड़क पर सिसकती रही। उसे गंभीर हालत में सुबह 10 बजे अमृतसर के लाइफ केयर अस्पताल में ले जाया गया। इसकी भनक लगते ही आरोपितों की कार ने कुछ देर के बाद पीछा करना चाहा। इस दौरान थाना वैरोवाल के प्रभारी इंस्पेक्टर शमिंदरजीत सिंह की अगुवाई में पुलिस टीम प्रीति की सुरक्षा के लिए भेजी गई लेकिन अस्पताल में 11 बजे प्रीति ने दम तोड़ दिया।

डेढ़ माह में ऑनर किलिंग की दूसरी घटना

29 जुलाई की रात को गांव नौशहरा वासी हरमनजीत सिंह के पिता जोगिंदर सिंह, बहन प्रभदीप कौर, भाई पवनदीप सिंह की तेजधार हथियारों से हत्या हुई थी। इसकी वजह ऑनर किलिंग थी। हरमनजीत सिंह ने गांव ढाला वासी मिस्त्री बीरा सिंह की लड़की नवनीत कौर बेबी के साथ प्रेम विवाह करवाया था। बीरा सिंह ने लड़कों व दामाद से मिलकर तीहरे हत्याकांड को अंजाम दिया था। इस मामले में पुलिस द्वारा 11 लोग नामजद किए थे। जबकि बाद में बीरा सिंह, उसके दामाद व दो लड़कों को गिरफ्तार किया जा सका था। जबकि बाकी आरोपित पकड़ से बाहर है। रविवार को हुई ऑनर किलिंग की डेढ़ माह में दूसरी घटना है।

डॉक्टरी पैनल करेगा पोस्टमार्टम

डीएसपी कमलजीत सिंह औलख का कहना है कि सभी आरोपितों की गिरफ्तारी के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी जा रही। घरों में ताले लगे हैं। उन्होंने बताया कि एफआइआर में नामजद सभी आरोपितों को गिरफ्तार करने लिए पुलिस टीमें जगह-जगह रवाना कर दी हैं। दोनों शवों को सिविल अस्पताल के शव ग्रह में भेज दिया है। डॉक्टरी पैनल बनाने के लिए सिविल अस्पताल के एसएमओ को लिखा जाएगा। पैनल द्वारा ही शवों का सोमवार को पोस्टमार्टम किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.