Move to Jagran APP

नाला तोड़ने व सरपंच को जातिसूचक शब्द कहने पर कार्रवाई के आदेश

गांव पिद्दी में गंदे पानी के निकासी के लिए बनाए गए अंडर ग्राउंड नाले को तोड़ने का विरोध करने पर सरपंच सविंदर सिंह को जातिसूचक गालियां दी गई।

By JagranEdited By: Published: Wed, 18 Mar 2020 11:51 PM (IST)Updated: Thu, 19 Mar 2020 06:07 AM (IST)
नाला तोड़ने व सरपंच को जातिसूचक शब्द कहने पर कार्रवाई के आदेश

जागरण संवाददाता, तरनतारन : गांव पिद्दी में गंदे पानी के निकासी के लिए बनाए गए अंडर ग्राउंड नाले को तोड़ने का विरोध करने पर सरपंच सविंदर सिंह को जातिसूचक गालियां दी गई। इस बाबत आरोपितों के खिलाफ छह माह गुजर जाने के बावजूद पुलिस द्वारा आरोपितों के खिलाफ मुकदमा दर्ज नहीं किया जा रहा था। पंचायत द्वारा मामला पंजाब राज्य अनुसूचित जाति आयोग के समक्ष उठाया गया। इसके बाद डीएसपी रविंदरपाल सिंह ढिल्लों व नौशहरा पन्नुआं के बीडीपीओ रजिंदर कुमार बुधवार को पंजाब राज्य अनुसूचित जाति के आयोग के समक्ष पेश हुए। आयोग ने पुलिस को दूसरी बार फटकार लगाते कहा कि आरोपित के साथ उसके लड़के को फौरी एफआइआर में शामिल करके गिरफ्तार किया जाए।

loksabha election banner

विधान सभा हलका खडूर साहिब के गांव पिद्दी के सरपंच सविंदर सिंह ने पुलिस को शिकायत में बताया कि गांव की आबादी ढाई हजार है, जबकि 1464 वोट है। गांव में एससी परिवारों के 50 घर है। इसका गंदा पानी गांव के छप्पड़ में डालने लिए पोरे डालकर अंडर ग्राउंड नाला तैयार किया गया था। 5 अगस्त 2019 को अकाली दल से संबंधित नेता मेहर सिंह ने अपने लड़के शमशेर सिंह व बाहर से दो दर्जन लोगों को लाकर ट्रैक्टर-ट्रालियों की मदद से तोड़ दिया। इस बाबत नौशहरा पन्नुआं के बीडीपीओ रजिंदर कुमार द्वारा थाना सदर में मेहर सिंह के खिलाफ मुकदमा दर्ज करवाया गया। परंतु पुलिस ने आरोपित को गिरफ्तार नहीं किया। पुलिस अधिकारियों से कई बार मिले, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। एक मार्च को सरपंच सविंदर सिंह ने पंजाब राज्य अनुसूचित जाति आयोग को लिखित शिकायत देकर इंसाफ मांगा। उक्त शिकायत को गंभीरता से लेते हुए छह मार्च को आयोग के दो सदस्य राज कुमार हंस, दर्शन सिंह गांव पिद्दी पहुंचे। मौके पर आयोग ने एससी परिवारों से संबंधित लोगों से उनकी समस्या सुनने के साथ दूसरी पार्टी का भी पक्ष लिया। साथ ही 18 मार्च को चंडीगढ़ स्थित आयोग के कार्यालय में पुलिस विभाग के डीएसपी व बीडीपीओ को तलब कर दिया। आयोग समक्ष पेश होने से एक दिन पहले 17 मार्च की रात को थाना सदर में सरपंच सविंदर सिंह के बयानों पर आरोपित मेहर सिंह के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है। उधर बुधवार को डीएसपी रविंदरपाल सिंह ढिल्लों, नौशहरा पन्नूआं के बीडीपीओ रजिंदर कुमार रिकार्ड लेकर आयोग समक्ष पेश हुए। आयोग ने पुलिस को दोबारा फटकार लगाते पूछा कि आखिर एफआइआर दर्ज करने मौके आरोपित मेहर सिंह के लड़के शमशेर सिंह शेरा को नामजद क्यों नहीं किया गया।

नाक में किया था दम, अब बनी इंसाफ की उम्मीद

सरपंच सविंदर सिंह ने बताया कि अब इंसाफ की उम्मीद बंधी है। इस मौके पंच सविंदरपाल सिंह, सोना सिंह, सविंदर सिंह, बलदीश कौर, राजविंदर कौर, नंबरदार अंग्रेज सिंह, गुरजीत सिंह, बलकार सिंह, रविंदर कौर, हरजिंदर कौर, सुरजीत सिंह, बलवीर कौर, केवल सिंह, राम सिंह मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.