Move to Jagran APP

Punjab Weather News: किसानों पर पड़ रही मौसम की मार, हल्की बूंदाबांदी ने रोकी गेहूं की कटाई

बीते दो दिन से सुबह में इलाके में हुई हल्की बूंदाबांदी ने किसानों की समस्या बढ़ा दी है। जिस कारण से एक बार फिर गेहूं की कटाई को रोका गया है। अभी तक 4838 मीट्रिक टन गेहूं की आमद हुई है जिला संगरूर व मालेरकोटला में। ऐसे में माना जा रहा है कि मौसम साफ होने पर कटाई का काम जोर पकड़ सकता है।

By SACHIN DHANJAS Edited By: Monu Kumar Jha Published: Mon, 15 Apr 2024 08:23 AM (IST)Updated: Mon, 15 Apr 2024 09:08 AM (IST)
Punjab Weather News: संगरूर की अनाज मंडी में लगे गेहूं की फसल के ढेर। जागरण

जागरण संवाददाता, संगरूर। (Punjab Weather Hindi News) शनिवार रात व रविवार सुबह इलाके में हुई हल्की बूंदाबांदी ने गेहूं की कटाई को फिर से रोक दिया है। मौसम खराब होने के कारण गेहूं की फसल की कटाई अगले एक-दो दिन नहीं हो पाएगी। बेशक माना जा रहा था कि बैसाखी के बाद गेहूं की कटाई रफ्तार पकड़ लेगी, लेकिन मौसम ने किसानों की उम्मीदों पर पानी फेर दिया।

loksabha election banner

बेशक इलाके में अधिक वर्षा न होने से गेहूं की फसल प्रभावित होने से बच गई है, लेकिन फसल में नमी बढ़ गई है। अब अगले दिनों में मौसम साफ होने पर ही कटाई का काम आगे बढ़ पाएगा। गत वर्ष के मुकाबले इस बार मंडियों में गेहूं की आमद काफी धीमी चल रही है।

जिला संगरूर व मालेरकोटला में अभी तक मात्र 4838 एमटी गेहूं की आमद हुई है, जबकि वर्ष 2023 के दौरान 13 मार्च तक एक लाख 68 हजार 508 एमटी की आमद हो गई थी। गत सीजन के दौरान कुल आठ लाख 74 हजार 496 एमटी गेहूं की आमद दर्ज की गई थी।

उल्लेखनीय है कि पिछले दिनों में ही मौसम विभाग ने पंजाब भर में मौसम खराब होने की सूचना दी थी। इस सीजनके दौरान मार्च के अंत तक मौसम ठंडा रहने के कारण यहां गेहूं की फसल की बंपर पैदावार होने की उम्मीद लगाई गई है, वहीं बेमौसम वर्षा ने किसानों की चिंता बढ़ा दी है।

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: पवन टीनू और गुरु चरण सिंह चन्नी AAP में शामिल, इस सीट से पार्टी के हो सकते हैं उम्मीदवार

शनिवार रात को इलाके में तेज हवाएं चलीं, जिससे फसल जमीन पर गिरने का खतरा बना रहा। जब तक मौसम साफ नहीं होगा, तब तक कटाई का काम प्रभावित रहेगा। किसानों को फसल की कटाई के लिए एक-दो दिन का इंतजार करना पड़ेगा।

कटाई की रफ्तार धीमी

जिला संगरूर व मालेरकोटला में दो लाख 75 हजार मीट्रिक टन से अधिक रकबे में गेहूं की बिजाई किसानों द्वारा की गई है। मौसम ठंडा रहने के कारण फसल की कटाई में देरी हुई है, लेकिन बैसाखी पर जब फसल की कटाई जोर पकड़ने की उम्मीद थी, वहीं मौसम खराब हो गया।

अब फिर किसानों को कटाई के लिए मौसम साफ होने का इंतजार है। प्रशासन ने भी मौसम खराब होने के कारण किसानों को अपनी फसल की कटाई रात दस बजे से सुबह सात बजे तक न करने की हिदायत दी है, ताकि फसल में नमी की मात्रा न बढ़ सके।

किस एजेंसी ने कितनी गेहूं खरीदी

खरीद एजेंसी व निजी व्यापारी-2424

पनग्रेन : 306

मार्कफेड : 358

पनसप : 200

वेयरहाउस : 130

व्यापारी : 1430

(खरीद एमटी में)

मौसम साफ होने का इंतजार

किसान लखविंदर सिंह, गुरदियाल सिंह, गुरदीप सिंह ने कहा कि दिनों दिन फसल की कटाई प्रभावित हो रहा है। मौसम साफ होने पर ही फसल की कटाई हो गई। संगरूर में अधिक बरसात नहीं हुई, लेकिन थोड़ी वर्षा से भी फसल भीग गई। अगर अगले दिन में बेमौसमी बरसात होती है तो इससे फसल को नुकसान होगा व कटाई नहीं हो पाएगी। तेज हवा से गिरी फसल की हाथों से कटाई करवानी पड़ेगी।

मजदूर खाली बैठने को मजबूर

अनाज मंडी में राज कुमार राजू, देवानंद, रमेश कुमार, चंद प्रकाश ने कहा कि बेशक एक अप्रैल से सरकारी तौर पर फसल की खरीद आरंभ हो गई है, लेकिन मंडियों में फसल अभी तक नहीं आई। 15 दिन से वह सब खाली बैठे हैं, जिससे उनका आर्थिक नुकसान हो रहा है। उनके लिए एक-एक दिन कीमती है व ऐसे में गेहूं की सीजन लंबा चलेगा। लगातार काम न मिलने से वह बेहद मायूस हैं।

मंडी में सूखी फसल ही लेकर आएं किसान-जिला मंडी अफसर

जिला मंडी अफसर जसपाल सिंह ने बताया कि मंडियों में गेहूं की आमद होने लगी है व अगले दिनों में कटाई तेज होने पर आमद की रफ्तार बढ़ेगी। मौसम खराब है व हल्की बुंदाबांदी हो गई है तो नमी बढ़ने की संभावना है। किसान सूखी फसल ही मंडी में लेकर आएं, ताकि समय पर फसल की खरीद की जा सके।

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Elections: बठिंडा सीट से राजा वडिंग हटे, जीत मोहिंदर सिंह को टिकट मिलनी तय, सिद्धू मूसेवाला के जा सकते हैं घर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.