Move to Jagran APP

बिना नक्शा पास करवाए ही बना दी सिनेमा हाल की दो मंजिला इमारत

संगरूर नगर कौंसिल व अन्य दफ्तरों से भ्रष्टाचार पर नकेल कसने के लिए पंजाब सरकार बि¨ल्डगों के नक्शे पास करवाने का काम आनलाइन करके अपने पीठ थपथपा रही है, जबकि दूसरी तरफ शहर में बिना नक्शा पास हुए धड़ल्ले से इमारतों का निर्माण हो रहा है। यहीं नहीं नगर कौंसिल व जिला प्रशासनिक अधिकारियों की कुंभकरणी नींद का आलम यह है कि शहर में रेडक्रास की जगह पर ही पिछले कई माह से सिनेमा हाल का निर्माण किया जा रहा है, लेकिन इसका नक्शा पास हुआ या नहीं। इसकी न तो नगर कौंसिल ने कोई ध्यान दिया तथा न ही प्रशानस ने। अब मामला कैबिनेट मंत्री नवजोत ¨सह सिद्धू के ध्यान में आने पर आननफानन में नक्शा पास करवा दिया गया, जिसके चलते इमारत का निर्माण करावने वाले मालिक से लेकर नगर कौंसिल के अधिकारियों व संबंधित कर्मचारियों की कारगुजारी भी सवालों के घेरे में आ गई है। शुक्रवार को विजिलेंस की टीम ने नगर कौंसिल संगरूर में पहुंचकर इसकी जांच भी शुरू कर दी।

By JagranEdited By: Published: Fri, 18 Jan 2019 06:48 PM (IST)Updated: Fri, 18 Jan 2019 06:48 PM (IST)
बिना नक्शा पास करवाए ही बना दी सिनेमा हाल की दो मंजिला इमारत
बिना नक्शा पास करवाए ही बना दी सिनेमा हाल की दो मंजिला इमारत

मनदीप कुमार, संगरूर :

loksabha election banner

नगर कौंसिल व अन्य दफ्तरों से भ्रष्टाचार पर नकेल कसने के लिए पंजाब सरकार बिल्डिंगों के नक्शे पास करवाने का काम आनलाइन करके अपने पीठ थपथपा रही है, जबकि दूसरी तरफ शहर में बिना नक्शा पास हुए धड़ल्ले से इमारतों का निर्माण हो रहा है। यहीं नहीं नगर कौंसिल व जिला प्रशासनिक अधिकारियों की कुंभकर्णी नींद का आलम यह है कि शहर में रेडक्रास की जगह पर ही पिछले कई माह से सिनेमा हाल का निर्माण किया जा रहा है, लेकिन इसका नक्शा पास हुआ या नहीं इसकी न तो नगर कौंसिल ने कोई ध्यान दिया तथा न ही प्रशासन ने।

अब मामला कैबिनेट मंत्री नवजोत ¨सह सिद्धू के ध्यान में आने पर आननफानन में नक्शा पास करवा दिया गया, जिसके चलते इमारत का निर्माण करवाने वाले मालिक से लेकर नगर कौंसिल के अधिकारियों व संबंधित कर्मचारियों की कारगुजारी भी सवालों के घेरे में आ गई है। शुक्रवार को विजिलेंस की टीम ने नगर कौंसिल संगरूर में पहुंचकर इसकी जांच भी शुरू कर दी।

उल्लेखनीय है कि स्थानीय महावीर चौक के समीप रेडक्रास का पुराना सिनेमा हाल मौजूद था, जिसे गिराकर अब नया सिनेमा घर का निर्माण किया जा रहा है। शहर से बाहर के एक व्यापारी को यह जगह लीज पर देकर सिनेमाघर चलाने के लिए दे दी गई और इसका निर्माण भी दो मंजिला इमारत तक हो चुका है। हैरानी की बात यह है कि सिनेमा घर की दो मंजिला इमारत का निर्माण होने के बावजूद भी नक्शा पास नहीं करवाया गया था। वहीं नगर कौंसिल अधिकारियों की लापरवाही का आलम यह है कि नगर कौंसिल ने दो मंजिला इमारत का निर्माण होने के बावजूद भी इमारत का नक्शा होने या न होने की पड़ताल नहीं की। वहीं यदि रिहायशी इलाके में कोई मकान बिना नक्शा पास करवाए निर्माण किया जा रहा हो तो नगर कौंसिल अधिकारियों द्वारा मकान मालिक पर तुरंत कार्रवाई अमल में लाने का प्रयास किया जाता है और मोटी रकम वसूल की जाती है।

बिना नक्शा पास करवाए सिनेमा घर की दो मंजिला इमारत का निर्माण होने से यह साफ है कि नगर कौंसिल अधिकारियों की मिलीभगत से ही सिनेमा घर का निर्माण हो गया है। अब मामला मीडिया में आने के बाद कैबिनेट मंत्री नवजोत ¨सह सिद्धू ने गत दिनों संगरूर के दौरे दौरान उक्त मामले की जांच के आदेश जारी किए। कैबिनेट मंत्री से मिले आदेशों पर शुक्रवार को विजिलेंस की टीम संगरूर नगर कौंसिल पहुंची। विजिलेंस के पहुंचने से पहले भागे कौंसिल मुलाजिम

शुक्रवार को सीनियर विजिलेंस अधिकारी व¨रदर जैन, विजिलेंस अधिकारी राकेश कुमार, रमनदीप ¨सह व महेंद्र पाल पर आधारित चार सदस्यीय विजिलेंस टीम नगर कौंसिल संगरूर में पहुंची। विजिलेंस टीम के पहुंचने पर सामने आया कि कौंसिल के कई सीनियर अधिकारी छुट्टी पर मिले व कार्यसाधक अफसर भी गैरहाजिर रहे। टीम ने अपनी जांच प्रक्रिया संबंधी कोई भी खुलासा करने की बजाए केवल इतना ही बताया कि टीम उक्त जगह पर बनाई जा रही सिनेमा घर की इमारत का जायजा लेने सहित संबंधित रिकार्ड की जांच करेगी। जांच संबंधी रिपोर्ट उच्च अधिकारियों को सौंप दी जाएगी। नक्शा पास करने से पहले किया जाता है विजिट

नियमों अनुसार किसी भी इमारत का नक्शा पास करने से पहले नगर कौंसिल के अधिकारियों की टीम मौके का विजिट करती हैं। सुरक्षा के लिहाज से हर पहलु पर गौर करने व प्राथमिक पड़ताल के बाद ही नक्शा पास किया जाता है। नक्शा पास होने के बाद ही इमारत का निर्माण आरंभ किया जाना चाहिए, लेकिन उक्त मामले में सब इसके विपरीत ही हुआ है। अब दो मंजिला इमारत बनने उपरांत ही नक्शा पास किया गया है। जांच के आदेशों के बाद पास करवाया नक्शा

कैबिनेट मंत्री नवजोत ¨सह सिद्धू द्वारा मामले की जांच के आदेश दिए जाने के बाद नगर कौंसिल ने 15 जनवरी को आननफानन में नक्शा पास कर दिया, जबकि सूत्रों की माने को नक्शा पास करवाने की फीस जहां दिसंबर अंत में जमा करवा दी गई थी। नक्शा पास करवाने के लिए जगह लीड पर लेने वाले व्यक्ति पिछले दो माह से नगर कौंसिल में भटक रहे थे, लेकिन कौंसिल अधिकारी किसी ने किसी प्रकार की अड़चने लगाकर नक्शा पास करने के एवज में मोटी कमाई करने की फिराक में रहे। मामला कैबिनेट मंत्री के ध्यान में आने पर नगर कौंसिल अधिकारियों ने उन पर गिरती गाज को भांगते हुए नक्शा पास कर दिया। 36 हजार मासिक किराये पर दी जगह

डीसी घनश्याम थोरी से बात करने पर उन्होंने कहा कि उक्त जगह लीज पर पट्टेदार को 36 हजार रुपये मासिक किराये के तौर पर दी गई है। नक्शा पास करवाने सहित अन्य प्रकार की अनुमति लेना पट्टेदार की जिम्मेदारी है। यदि पट्टेदार ने नक्शा पास नहीं करवाया है तो बनती कार्रवाई नगर कौंसिल ही कर सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.