Move to Jagran APP

स्वस्थ रहने के लिए जंक फूड से रहें दूर : डॉ. आहुजा

जागरण संवाददाता, संगरूर : गोल्डन अर्थ ग्लोबल स्कूल में किशोरावस्था के छात्रों में स्वास्थ्य संबंध

By JagranEdited By: Published: Sat, 17 Nov 2018 04:17 PM (IST)Updated: Sat, 17 Nov 2018 04:17 PM (IST)
स्वस्थ रहने के लिए जंक फूड से रहें दूर : डॉ. आहुजा

जागरण संवाददाता, संगरूर :

loksabha election banner

गोल्डन अर्थ ग्लोबल स्कूल में किशोरावस्था के छात्रों में स्वास्थ्य संबंधी जागरूकता लाने के लिए सेमिनार का आयोजन किया गया। सेमिनार में छात्रों के अभिभावकों को भी आमंत्रित किया गया। उन्हें अच्छी खानपान की आदतें अपनाने एवं स्वस्थ रहने के लिए प्रेरित किया गया। सेमिनार की अध्यक्षता डॉक्टर वीके आहुजा एमडी ने की। उन्होंने किशोर छात्रों एवं उनके अभिभावकों को स्वास्थ्य संबंधी अमूल्य जानकारी देते हुए शरीर को साफ, स्वस्थ एवं स्वच्छ रखने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने किशोरावस्था में छात्रों के व्यवहार, भावनाओं एवं संवेगों में आने वाले परिवर्तनों के बारे में अभिभावकों को परिचित करवाकर उन्हें अपने बच्चों के साथ विनम्रता से व्यवहार करने की एवं अधिक से अधिक समय अपने बच्चों के साथ व्यतीत करने, अच्छी नींद करने, नशों से दूर रहने की सलाह दी। उन्होंने अभिभावकों को बच्चों का रोल मॉडल बनकर उन्हें टीवी एवं मोबाइल का कम से कम प्रयोग करने का परामर्श दिया। खानपान की आदतों के बारे में उन्होंने बताया कि खानपान की शुद्धता ही हमें स्वस्थ व रोग रहित जीवन प्रदान करती है। उन्होंने छात्रों को जंक फूड से दूर रहते हुए संतुलित एवं पौष्टिक आहार लेने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने हमेशा खुश रहने को स्वस्थ जीवन की कुंजी बताया। उन्होंने छात्रों को योग साधना का महत्व बताते हुए समझाया कि योग आसन करने से भी वह अनेक प्रकार की शारीरिक एवं मानसिक बीमारियों से बचे रहेंगे, उनमें चुस्ती एवं ताजगी बनी रहेगी व सकारात्मक ऊर्जा का संचार होगा। उन्होंने छात्रों को प्रतिदिन एक घंटा व्यायाम करने के लिए भी प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि यदि हमारा शरीर स्वस्थ है तो हम समाज एवं देश की उन्नति में भी योगदान दे सकते हैं।

स्कूल की डायरेक्टर सुख¨वदर कौर वालिया ने वीके आहूजा द्वारा बच्चों को ज्ञानवर्धक जानकारी देने के लिए उनका धन्यवाद किया। उन्होंने भारती आहुजा का भी धन्यवाद किया, जिनके प्रयत्नों से अभिभावकों एवं छात्रों को स्वास्थ्य संबंधी भरपूर जानकारी हासिल करने का अवसर मिला। उन्होंने छात्रों को स्वस्थ जीवन शैली एवं शुद्ध खानपान की आदतों को अपनाने के लिए प्रेरित करते हुए कहा कि बच्चे देश का भविष्य होते हैं व उनका विकास देश के विकास को मजबूती देता है। जितना शक्तिशाली, स्वस्थ एवं प्रभावशाली देश का बच्चा होता है, उतना ही उज्ज्वल उस देश का भविष्य होता है। इसलिए उन्होंने छात्रों को स्वास्थ्य का ध्यान रखने के लिए प्रेरित किया।

स्कूल की प्रधानाचार्या हरदीप कौर ने भी बच्चों को स्वास्थ्य संबंधी अमूल्य जानकारी देते हुए उन्हें सेहत की संभाल के लिए प्रेरित किया। उन्होंने शुद्ध खानपान के लाभों का वर्णन करते हुए छात्रों को समझाया कि स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ दिमाग का निवास होता है। इसलिए उन्हें शरीर को स्वस्थ रखने के लिए डा. आहुजा द्वारा बताई गई बातों को अपने रोजाना जीवन में अपनाना चाहिए, ताकि वह शारीरिक एवं मानसिक रूप से हमेशा स्वस्थ रहें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.