Move to Jagran APP

भविष्य संवारने के लिए हर व्यक्ति लगाएं पौधे, संभाल करके बनाएं वृक्ष

जागरण संवाददाता, संगरूर : दैनिक जागरण की ओर से पौधे लगाएं, वृक्ष बचाएं मुहिम के तहत शुक्र

By JagranEdited By: Published: Fri, 20 Jul 2018 04:42 PM (IST)Updated: Fri, 20 Jul 2018 04:42 PM (IST)
भविष्य संवारने के लिए हर व्यक्ति लगाएं पौधे, संभाल करके बनाएं वृक्ष

जागरण संवाददाता, संगरूर : दैनिक जागरण की ओर से पौधे लगाएं, वृक्ष बचाएं मुहिम के तहत शुक्रवार को दैनिक जागऱण द्वारा शहीद भगत ¨सह एंटी ड्रग्स फाउंडेशन व गांव बड़रूखां के युवाओं के साथ मिलकर संगरूर-बरनाला मेन रोड पर गांव बड़रूखां से मस्तुआना साहिब तक 150 पौधे लगाएं। तीसरे दिन पौधारोपण मुहिम को आगे बढ़ाते हुए नगर सुधार ट्रस्ट के पूर्व चेयरमैन व वकील नरेश जुनेजा व रिक्की बजाज ने पौधा लगाकर मुहिम का आगाज किया। उन्होंने दैनिक जागरण द्वारा आरंभ की गई वातावरण की संभाल हेतु पौधे लगाने की मुहिम की प्रशंसा की। जुनेजा ने कहा कि प्रदूषित हो रहे वातावरण के कारण कई प्रकार की बीमारियां फैल रही है। हालात दिनों दिन बदतर होते जा रहे हैं व लोगों का सांस देना तक मुश्किल हो चुका है। यदि अभी भी वातावरण की संभाल के लिए सभी लोगों ने गंभीरता दिखाते हुए कदम न उठाएं तो आने वाले भविष्य में सांस लेना भी मुश्किल हो जाएगा। उन्होंने कहा कि पर्यावरण के दूषित होने पर हर व्यक्ति सरकार व प्रशासन को दोषी ठहराकर अपनी जिम्मेदारी से भाग रहा है। ऐसे में जिम्मेदारियों से भागकर इंसान ¨जदा नहीं रह सकता। लोग हसीन वातावरण का नजारा लेने के लिए शिमला, हिमाचल व अन्य वादियों में जाते हैं, लेकिन लोग यह भुल रहे हैं कि यदि वह अपने आसपास हरियाली बनाएं रखें व तरह-तरह पेड़-पौधे लगाएं तो वादियों से नजारा यहीं पर प्राप्त किया जा सकता है। संभाल न होने के कारण पौधे मर रहे हैं व लोग आधुनिकता को बढ़ाने के लिए पेड़ों को काट रहे हैं, जिस कारण हरियाली दिनों दिन कम होती जा रही है। दैनिक जागरण के साथ मिलकर पौधे लगाने वाले फाउंडेशन के समूह सदस्यों व गांव बड़रूखां के युवाओं ने दैनिक जागरण के पौधे लगाएं, वृक्ष बचाएं मुहिम की प्रशंसा करते हुए प्रण लिया कि वह पौधे लगाने व उनकी संभाल करके उन्हें पेड़ बनाने का प्रयास करेंगे। फाउंडेशन के सरपरस्त राज कुमार सोहियां ने सभी नौजवानों को प्रण दिलाया कि वह हर माह कम से कम एक पौधा लगाकर उसकी संभाल करेंगे। प्रवीण पोहाल, मिट्ठा ¨सह, व¨रदर ¨सह, रघुबीर ¨सह, लाड्डी, लाली व दीप ने पौधे लगाने में अपना अहम सहयोग दिया। गांव कंगनवाल के हर घर समक्ष लगाएं पौधे

loksabha election banner

फोटो फाइल: 10 अहमदगढ़: दैनिक जागरण द्वारा शुरू की गई पौधे लगाएं ,वृक्ष बचाएं मुहिम तहत शुक्रवार को अहमदगढ़ के नजदीक गांव कंगनवाल में सोनी भलवाल की अगुआई में 70 के करीब हर घर के आगे पौधे लगाएं गए। इस अवसर पर सोनी ने कहा कि दैनिक जागरण की ओर से वातावरण को शुद्ध रखने के लिए शुरू की गई मुहिम एक प्रशंसनीय कदम है। इसलिएं हमें सभी को पौधे लगाकर वातावरण को शुद्ध रखने के लिए सहयोग करना चाहिएं। उन्होंने कहा कि पौधे जैसे हमें फल देते है, वैसे ही मनुष्य के दोस्त भी है। इस अवसर पर न¨रदर ¨सह, सोनी भलवान, कुलदीप ¨सह, मनवीर ¨सह, लवली ¨सह, राजदीप ¨सह, जश्न, ताजवीर ¨सह आदि ने पौधे लगाएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.