Move to Jagran APP

पुराने चालान, फीस का नया फरमान, दुविधा में फंसे लोग नहीं भर रहे चालान

नया मोटर व्हीकल एक्ट लागू होते ही वाहन चालक दुविधा में फंस गए हैं।

By JagranEdited By: Published: Tue, 24 Dec 2019 12:48 AM (IST)Updated: Tue, 24 Dec 2019 06:11 AM (IST)
पुराने चालान, फीस का नया फरमान, दुविधा में फंसे लोग नहीं भर रहे चालान

मनदीप कुमार, संगरूर : नया मोटर व्हीकल एक्ट लागू होते ही वाहन चालक दुविधा में फंस गए हैं। अब मोटर व्हीकल एक्ट का उल्लंघन करने पर जहां मोटी फीस अदा करना पड़ेगी, वहीं पिछले समय दौरान काटे गए चालान भी अब नए मोटर व्हीकल एक्ट की नई फीस के अनुसार ही भरे जाएंगे। यह फरमान वाहन चालकों के लिए दोहरी मार वाला बन गया है, जिसके चलते जिला ट्रांसपोर्ट दफ्तर में सन्नाटा पसरा हुआ है। लोग चालान का भुगतान करने के लिए पहुंचते हैं, लेकिन नए नियमों अनुसार चालान भरवाने का पता चलते ही बिना भुगतान किए लौट जाते हैं। सोमवार को दो छुट्टियों के बाद भी दफ्तर में चालान भुगतान की खिड़की खाली रही। चालान न भरे जाने से विभाग को रैवेन्यू का भी घाटा झेलना पड़ रहा है, लेकिन यह भी साफ है कि अब चालान नई फीसों पर ही भरवाया जाएगा, जिससे अब बचने का कोई रास्ता नहीं है।

loksabha election banner

नए मोटर व्हीकल एक्ट का नोटिफिकेशन करते ही सरकार ने नए एक्ट के तहत फीसों में वृद्धि कर दी है, लेकिन लोगों ने यह तो कभी सोचा भी नहीं था कि अब पुराने काटे चालान का भुगतान भी नए एक्ट की फीसों तहत करना होगा। अब लोग अपने चालान का भुगतान करने के लिए ट्रांसपोर्ट दफ्तर तो पहुंचते हैं, लेकिन नई फीस का झटका लगते ही लौट आते हैं।

- शराब पीकर गाड़ी चलाना पड़ा महंगा

राजिदर सिंह पुत्र बलवंत सिंह निवासी जखेपल हंबलवास को शराब पीकर गाड़ी चलाना काफी महंगा पड़ गया। राजिदर सिंह ने कहा कि उसका 29 मई 2019 को शराब पीकर गाड़ी चलाने का चालान काटा गया था। उन्होंने उस समय चालान का भुगतान नहीं किया था। आज वह चालान का भुगतान करने के लिए संगरूर दफ्तर पहुंचा तो उसे दस हजार रुपये का जुर्माना भरने के लिए कहा गया। इतना भारी जुर्माना भरने से वह असमर्थ है, जिस कारण उसने चालान का भुगतान नहीं किया है। सरकार आम जनता से यह धक्केशाही कर रही है। पुराने चालान का भुगतान तो पुराने नियमों अनुसार ही करवाया जाना चाहिए। - नंबर प्लेट न लगने पर लगा झटका

करण सिंह पुत्र अमरजीत सिंह निवासी दिड़बा सोमवार को ट्रांसपोर्ट दफ्तर में चालान भुगतने के लिए पहुंचा, लेकिन जुर्माने की फीस अधिक होने के कारण वह बिना चालान भरे ही लौट गया। करण सिंह ने कहा कि उसके मोटरसाइकिल की नंबर प्लेट पर नंबर नहीं था, जिसका चालान ट्रैफिक पुलिस ने चालान काट दिया। आज जब वह चालान भरने के लिए आया तो एक हजार रुपये जुर्माना बताया गया है। वह तो इतने पैसे लेकर भी नहीं आया व मजदूरी करके अपना गुजारा चलाता है। वह यह जुर्माना भरने से असमर्थ है, तो चालान नहीं भर सकता।

फोटो फाइल: 11 - पहले भर देते तो अच्छा था

सतपाल सिंह पुत्र मुन्ना लाल निवासी संगरूर ने बताया कि उसके ट्रिपल सवारी का चालान काटा गया था। इसका जुर्माना एक हजार रुपये व भुगतान न करने पर तीन माह के लिए लाइसेंस सस्पेंड करने का प्रावधान रखा गया है। वह कई दिन से चालान भरने का सोच रहा था, लेकिन यह तो उस पर दोहरी मार पड़ गई। पुराने चालान पुरानी फीस पर ही भरवाए जाने चाहिए। रोजाना भरे जाते थे 50 से अधिक चालान, अब पांच-सात पर अटके

संगरूर ट्रांसपोर्ट दफ्तर में चालान का भुगतान करवाने वाले राकेश कुमार ने बताया कि पहले रोजाना औसतन 50 से अधिक चालानों का भुगतान हो जाता था व दिनभर चालान खिड़की पर भीड़ लगी रहती थी, लेकिन शुक्रवार के बाद से लोग चालान भुगतने के लिए आ तो रहे हैं, लेकिन फीस बढ़ने के कारण बिना भरे ही लौट जाते हैं। मौसम बदलने की वजह से भी चालान भरने वाले लोगों की गिनती कम हो रही है। मौसम साफ हो तो अधिक लोग पहुंचते हैं, जबकि बरसात व अधिक सर्दी के दिनों पर चालान का भुगतान कम हो जाता है। -नई फीसों से ही होगा भुगतान : आरटीए

आरटीए करणवीर सिंह छीना ने कहा कि नए मोटर व्हीकल एक्ट के लागू होते ही नई फीसों के आधार पर चालान का भुगतान हो रहा है। शुरुआती तौर में बेशक लोग चालान भरने की बजाय लौट रहे हैं, लेकिन अगले दिनों में इसका भुगतान करना ही होगा। अगर सरकार ने नोटिफिकेशन में कोई फेर बदल किया तो उसके आधार पर चालान भुगतान करवाए जाएंगे।

-400 से अधिक चालान बकाया, 8 नए चालान काटे

आरटीए दफ्तर में चार सौ से अधिक चालान बकाया है, रोजाना जहां 50 से अधिक चालान का भुगतान होता था, वहीं अब आंकड़ा लुढ़क कर पांच पर आ गया है। सोमवार को ट्रैफिक पुलिस ने आठ नए चालान काटे, जिसका भुगतान वाहन चालकों को नए एक्ट के तहत करना होगा। नियमों का उल्लंघन करने वालों काटे जा रहे चालान : ट्रैफिक इंचार्ज

जिला ट्रैफिक पुलिस इंचार्ज तेजिदर सिंह ने कहा कि ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वालों के चालान जिले भर में लगातार काटे जा रहे हैं। चालान का भुगतान आरटीए दफ्तर ने नए नियमों के अनुसार लेना आरंभ कर दिया है। लोग गंभीरता से ट्रैफिक नियमों से पालन करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.