Move to Jagran APP

छात्राओं को माहिरों ने दी कैंसर की सीधी जानकारी

कैंसर रोकथाम प्रोग्राम के तहत आरंभ की गई जागरूकता मुहिम को शहर व गांवों में रहते हर व्यक्ति तक पहुंचाने के उद्देश्य से शुक्रवार को कैंसर वॉक का सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्मार्ट स्कूल ( लड़कियां) से करवाई गई।

By JagranEdited By: Published: Fri, 15 Nov 2019 11:43 PM (IST)Updated: Sat, 16 Nov 2019 06:12 AM (IST)
छात्राओं को माहिरों ने दी कैंसर की सीधी जानकारी
छात्राओं को माहिरों ने दी कैंसर की सीधी जानकारी

जागरण संवाददाता, संगरूर : कैंसर रोकथाम प्रोग्राम के तहत आरंभ की गई जागरूकता मुहिम को शहर व गांवों में रहते हर व्यक्ति तक पहुंचाने के उद्देश्य से शुक्रवार को कैंसर वॉक का सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्मार्ट स्कूल ( लड़कियां) से करवाई गई। कैंसर वॉक को कैबिनेट मंत्री विजयइंद्र सिगला ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। स्कूल से आरंभ हुई कैंसर वॉक शहर के बाजारों से होते हुए होमी भाभा कैंसर अस्पताल में पहुंचकर संपन्न हुई। इस दौरान बड़ी संख्या में सरकारी व प्राइवेट स्कूलों की 10वीं, 11वीं व 12वीं की छात्राओं को टाटा अस्पताल के कैंसर माहिरों व दिल्ली से आई हाईजीन टीम ने कैंसर के लक्षणों व इलाज के बारे जानकारी दी। साथ ही उन्हें अपने परिवारों, सहेलियों व रिश्तेदारों को कैंसर रोकथाम प्रोग्राम संबंधी जानकारी देने के लिए प्रेरित किया। कैबिनेट मंत्री सिगला ने कहा कि पहली स्टेज में कैंसर की पहचान होने पर इलाज शुरू करवाकर कैंसर से निजात पाई जा सकती है। लड़कियों को कैंसर की पहचान व लक्षणों की जानकारी दी गई है, ताकि यह अपने घरों व आसपास वालों को कैंसर की जानकारी दे सकें।

loksabha election banner

होमी भाभा कैंसर अस्पताल के प्रोजेक्ट कोआर्डिनेटर टी अंबूमनी ने पंजाब सरकार व कैबिनेट मंत्री के इस प्रयास की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि मालवा इलाके में कैंसर तेजी से फैल रहा है, जिसकी बदौलत मरीजों की गिनती बढ़ रही है। कैंसर अस्पताल में मालवा सहित हरियाणा व राजस्थान से भी मरीज इलाज के लिए पहुंच रहे हैं। सिगला के संसदीय कार्यकाल के दौरान यत्नों से 30 बिस्तरों की सार्थक वाले होमी भाभा कैंसर अस्पताल की शुरुआत वर्ष 2013 में हुआ था, टाटा मेमोरियल सेंटर मुंबई व पंजाब सरकार के प्रयास से अस्पताल की क्षमता 100 बिस्तर तक हो चुकी है। अंबूमनी ने कहा कि मुख्यमंत्री कैंसर राहत कोष की मदद से मरीजों का इलाज पूरी तरह से मुफ्त किया जाता है। अस्पताल मालवा क्षेत्र के जरूरतमंदों के लिए यह एक बड़ी सुविधा प्रदान कर रहा है।

डीसी घनश्याम थोरी ने कहा कि किसी भी मरीज में कैंसर के लक्षण पाए जाने के बाद मुख्यमंत्री कैंसर राहत कोष योजना सरकार द्वारा इंपैनल किए गए अलग-अलग सरकारी व प्राइवेट अस्पतालों में कैंसर पीड़ितों का 1.5 लाख तक का मुफ्त इलाज करवाया जाता है। कैंसर अस्पताल में उपलब्ध सुविधाों के बारे में अधिक से अधिक जागरूकता पैदा करना समय की जरूरत है, जिससे कैंसर के प्रसार को रोका जा सके। कैबिनेट मंत्री विजयइंद्र सिगला व डीसी थोरी की अगुआई में अस्पताल के माहिरों व छात्राओं ने कैंसर वॉक निकाला।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.