Move to Jagran APP

3 व्यापारियों से पकड़ा करीब 10 लाख का बारूद

शाम करीब 5 बजे जिला व पुलिस प्रशासन की संयुक्त टीम ने फरवाही बाजार शंभू ओम करियाना स्टोर, प्राचीन शिव मंदिर के समक्ष शुभम फ्लावर की दुकान, ओवरब्रिज के नजदीक उप्पली वालों की करियाना की दुकान में छापामारी की। इस दौरान भारी मात्रा में पटाखा कब्जे में लिया गया। गौरतलब हो कि दीपावली को लेकर पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट के आदेशानुसार पटाखा बेचने, चलाने व स्टोर करने की धारा 144 के तहत पाबंदी लगाई है, जिसके चलते जिला प्रशासन द्वारा पटाखा बेचने के लिए पटाखा विक्रेताओं को लाइसेंस जारी करके जगह भी निर्धारित की गई।

By JagranEdited By: Published: Sun, 04 Nov 2018 11:21 PM (IST)Updated: Sun, 04 Nov 2018 11:21 PM (IST)
3 व्यापारियों से पकड़ा करीब 10 लाख का बारूद
3 व्यापारियों से पकड़ा करीब 10 लाख का बारूद

सोनू उप्पल, बरनाला : शाम करीब 5 बजे जिला व पुलिस प्रशासन की संयुक्त टीम ने फरवाही बाजार शंभू ओम करियाना स्टोर, प्राचीन शिव मंदिर के समक्ष शुभम फ्लावर की दुकान, ओवरब्रिज के नजदीक उप्पली वालों की करियाना की दुकान में छापामारी की। इस दौरान भारी मात्रा में पटाखा कब्जे में लिया गया। गौरतलब हो कि दीपावली को लेकर पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट के आदेशानुसार पटाखा बेचने, चलाने व स्टोर करने की धारा 144 के तहत पाबंदी लगाई है, जिसके चलते जिला प्रशासन द्वारा पटाखा बेचने के लिए पटाखा विक्रेताओं को लाइसेंस जारी करके जगह भी निर्धारित की गई, परंतु पटाखा स्टोर करके लोगों की जान के साथ खिलवाड़ करने वाले दुकानदारों व पटाखा स्टोर करने वाले तीन बड़े व्यापारियों के खिलाफ छापामारी करके 60 के करीब पटाखे के बोरे बरामद किए, जिसकी कीमत 10 लाख के करीब का अनुमान है।

loksabha election banner

दरअसल, डीसी धर्मपाल गुप्ता के नेतृत्व में जिला प्रशासन की गठित टीम में एसडीएम संदीप कुमार, एसएसपी हरजीत ¨सह की अगुआई में गठित पुलिस प्रशासन की टीम में डीएसपी राजेश कुमार छिब्बर, थाना सदर के प्रभारी कुलदीप ¨सह, महिला इंस्पेक्टर संदीप कौर, एएसआई सुख¨वदर ¨सह ने पहले एसडी कॉलेज बरनाला ओवरब्रिज के नजदीक उप्पली वाले करियाना की दुकान में बनी बेसमेंट व अन्य जगह से 15 के करीब पटाखा से भरे बोरे हिरासत में लेकर एक व्यक्ति पर केस दर्ज किया। इसी तरह प्राचीन शिव मंदिर के समक्ष शुभम फ्लावर उर्फ बारू व मीठा की दुकान से 5 के करीब पटाखों के बोरे कब्जे में लेकर एक व्यक्ति पर केस दर्ज किया। इसी क्रम में टीम द्वारा घनी आबादी में भारी मात्रा में पटाखा स्टोर करने वाले फरवाही बाजार शंभू ओम करियाना स्टोर पर छापामारी की, जहां से पहले दुकान के नीचे 15 के करीब बोरे सील किए। वहीं दुकान की तीसरी मंजिल पर 35 के करीब पटाखा के बोरे हिरासत में लेकर एक व्यक्ति पर केस दर्ज किया।

शनिवार को 6 बोरे हुए थे बरामद

शनिवार को जहां प्रदीप कुमार उर्फ रिकूं करियाना स्टोर की दुकान व गोदाम में रेड करके भारी मात्रा में पटाखा के 6 के करीब बोरे बरामद किए। वहीं देर रात 8 बजे के करीब सतपाल करियाना स्टोर खंडर भंडार फरवाही बाजार से भारी मात्रा में पटाखा बरामद किया गया। इसी कार्रवाई को आगे बढ़ाते हुए रविवार को तीन जगहों पर भारी पुलिस बल व जिला प्रशासन के अधिकारियों ने छापेमारी की।

ड्यूटी में बाधा डालने पर 2 को हिरासत में लिया

फरवाही बाजार में शंभू ओम करियाना स्टोर पर छापामारी के दौरान भारी संख्या में बरामद पटाखा को ले जा रही टीम को दुकानदारों व लोगों ने घेर लिया व छोटा हाथी की चाबी निकाल ली। इसके बाद माहौल तनावपूर्ण हो गया व दुकानदारों व पुलिस के बीच तकरारबाजी हाथापाई तक पहुंच गई, जिसके बाद माहौल को शांत करने के लिए पुलिस प्रशासन द्वारा दो व्यक्तियों को ड्यूटी में विघ्न डालने व बदसलूकी करने के आरोप में हिरासत में लेकर थाना सिटी में ले गए।

नियमों की उल्लघंना पर हुई कार्रवाई

एसडीएम संदीप कुमार ने कहा कि जिला बरनाला में हाईकोर्ट के आदेशानुसार धारा 144 लगाई गई है। नियमों का उल्लघंन करने वाले तीन बड़े पटाखा व्यापारियों की दुकान पर छापामारी करके पटाखा बरामद करके उक्त व्यक्तियों के खिलाफ केस दर्ज किया है।

धक्केशाही नहीं, पढ़ाया कानून

डीएसपी राजेश कुमार छिब्बर ने कहा कि नियमों के विरू द्ध निर्धारित जगह पर पटाखा नहीं रखने के आरोप में उक्त दुकानदारों के गोदाम व पटाखा स्टोर पर रेड की गई है। किसी के साथ भी धक्केशाही नहीं की है व नियमों के अनुसार ही कार्रवाई की गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.