Move to Jagran APP

कोरोना संक्रमण हुआ कम, टाप-10 से बाहर हुए हम

कोरोना की दूसरी लहर ने जिला संगरूर में खूब प्रकोप बरपाया था।

By JagranEdited By: Published: Sun, 27 Jun 2021 04:48 PM (IST)Updated: Sun, 27 Jun 2021 04:48 PM (IST)
कोरोना संक्रमण हुआ कम, टाप-10 से बाहर हुए हम
कोरोना संक्रमण हुआ कम, टाप-10 से बाहर हुए हम

मनदीप कुमार, संगरूर

loksabha election banner

कोरोना की दूसरी लहर ने जिला संगरूर में खूब प्रकोप बरपाया था। जिले में जहां नए कोरोना केसों की औसतन रोजाना की गिनती तीन सौ तक पहुंच गई थी, वहीं मरने वालों का आंकड़ा भी 20 से अधिक होने लगा था। अब कोरोना की दूसरी लहर तहत नए केसों की गिनती में तेजी से गिरावट आई है। छह फरवरी के बाद पंजाब में कोरोना की दूसरी लहर ने दस्तक दी। इसके बाद मार्च, अप्रैल, मई दौरान हालात काफी बिगड़ गए। जून के दौरान केसों में गिरावट के साथ ही मृतकों की दर भी कम होने लगी। मई में तो हालात इस कदर बदतर हो गए थे कि जिला संगरूर में मृतक दर सबसे अधिक थी। अब जिला संगरूर भी राज्य के टाप-10 प्रभावित जिलों की सूची से बाहर हो गया है। शनिवार को जिले में 77 दिन के बाद किसी कोरोना मरीज की मौत नहीं हुई। एक्टिव केसों की बात करें तो राज्य भर में से संगरूर जिला 14वें स्थान पर है। सबसे अधिक एक्टिव केस लुधियाना जिले में मौजूद हैं। जिले में अब एक्टिव केस 150 से नीचे पहुंच गए है, जबकि मई माह दौरान यह संख्या 1900 से पार हो गई थी।

---------------------- मई के दौरान पीक पर पहुंचा कोरोना

जिला संगरूर में मार्च की शुरुआत से ही कोरोना के नए केसों की गिनती में वृद्धि होने लगी, जिसके बाद मई में दूसरी लहर पीक पर रही। मार्च के दौरान 919 नए कोरोना केस सामने आए थे, जबकि 28 मरीजों की मौत हो गई थी। अप्रैल के दौरान भी मरीजों की गिनती तेजी से बढ़ी और 3066 नए कोरोना केस पाए गए, वहीं सौ कोरोना मरीजों की मौत हुई। मई में 6009 नए कोरोना मरीज पाए गए व 414 मरीजों की मौत हो गई। -----------------------

जून में गिरे कोरोना केस

जून के शुरुआती दिनों में बेशक कोरोना के नए केसों व मृतकों की रफ्तार तेज रही, लेकिन जून के अंत तक नए मरीजों की गिनती में तेजी से गिरावट आई। इसके मुकाबले में कोरोना मुक्त होने वालों का ग्राफ तेजी से बढ़ा। जून के 26 दिन में 883 नए केस पाए गए, वहीं 1729 व्यक्तियों ने कोरोना को मात देने में सफलता हासिल की। बेशक 98 मरीजों की मौत जून के दौरान हो चुकी है, लेकिन शनिवार 26 जून को जिले में 77 दिन के लंबे अंतराल के बाद किसी मरीज की कोरोना से मौत नहीं हुई। जिले में अब 150 ही एक्टिव केस बाकी हैं। ---------------------------

एक्टिव केसों में 14वें स्थान पर अब संगरूर

संगरूर जिला एक्टिव केसों की गिनती के आधार पर 14वें स्थान पर पहुंच गया है। एक्टिव केस में बठिडा 456 केसों से पहले स्थान, लुधियाना 419 केसों से दूसरे, अमृतसर 390 केसों से तीसरे स्थान पर हैं, जबकि 150 केसों से संगरूर 14वें स्थान पर हैं। मई के दौरान जिला संगरूर चौथे स्थान पर जा पहुंचा था, जहां तेजी से नए केस सामने आ रहे थे। --------------------- - 11 मार्च के बाद 97 दिन में 150 तक पहुंचे एक्टिव केस जिला संगरूर में 11 मार्च 2021 को एक्टिव केस 150 पर थे, जिसके बाद कोरोना के केसों में आई तेजी के कारण एक्टिव केस 1900 तक पहुंच गए थे। करीब 97 दिन के लंबे अंतराल के बाद अब फिर एक्टिव केस 150 पर लौट आएं हैं। जिले 12 ब्लाकों में से एक्टिव केस लगातार कम हुए हैं, जिसके बाद ब्लाक अहमदगढ़ में मात्र एक ही एक्टिव केस है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.