Move to Jagran APP

संसद में नामधारी लहर के शहीदों की याद का चिह्न लगवाने की करेंगे कोशिश : सोढ़ी

संगरूर पंजाब सरकार द्वारा 66 नामधारी शहीद ¨सहों की याद में नामधारी शहीदी स्मारक मालेरकोटला में आयोजित राज्य स्तरीय समागम में नामधारी शहीदों को श्रद्धा सुमन भेंट करते पंजाब के कैबिनेट मंत्री राणा गुरमीत ¨सह सोढ़ी ने कहा कि नामधारी संप्रदाय द्वारा शांतमय आंदोलन करके दी महान कुर्बानियां व सामाजिक कुरीतियों को दूर करने में दिए बहूमुल्य योगदान संबंधी देश वासियों को अवगत करवाने के लिए देश की संसद में नामधारी लहर के शहीदों की याद के चिन्ह को लगवाने की कोशिश की जाएगी। इस संबंधी मुख्यमंत्री कैप्टन अम¨रदर ¨सह की अगुआई में योग्य कदम उठाए जाएंगे।

By JagranEdited By: Published: Thu, 17 Jan 2019 06:02 PM (IST)Updated: Thu, 17 Jan 2019 06:02 PM (IST)
संसद में नामधारी लहर के शहीदों की याद का चिह्न लगवाने की करेंगे कोशिश : सोढ़ी
संसद में नामधारी लहर के शहीदों की याद का चिह्न लगवाने की करेंगे कोशिश : सोढ़ी

संवाद सहयोगी, मालेरकोटला (संगरूर) : 66 नामधारी शहीद सिहों की याद में नामधारी शहीदी स्मारक मालेरकोटला में पंजाब सरकार द्वारा राज्य स्तरीय समागम का आयोजन किया गया। समागम में नामधारी शहीदों को श्रद्धा सुमन भेंट करते कैबिनेट मंत्री राणा गुरमीत ¨सह सोढ़ी ने कहा कि नामधारी संप्रदाय द्वारा शांतमय आंदोलन करके दी महान कुर्बानियां व सामाजिक कुरीतियों को दूर करने में दिए बहुमुल्य योगदान संबंधी देश निवासियों को अवगत करवाने के लिए देश की संसद में नामधारी लहर के शहीदों की याद के चिह्न को लगवाने की कोशिश की जाएगी। इस संबंधी मुख्यमंत्री कैप्टन अम¨रदर ¨सह की अगुआई में योग्य कदम उठाए जाएंगे।

loksabha election banner

नामधारी संगत को संबोधित करते कैबिनेट मंत्री राणा सोढ़ी ने नामधारी शहीदी स्मारक के लिए पंजाब सरकार की तरफ से 10 लाख रुपये की ग्रांट देने का एलान भी किया। उन्होंने देश की आजादी लहर में नामधारी संप्रदाय द्वारा दिए योगदान प्रति श्रद्धा का प्रगटावा करते हुए कहा कि न मिलवर्तन लहर के नेता सतगुरु राम ¨सह जी द्वारा कूका आंदोलन के तहत जहां विभिन्न सामाजिक बुराईयों के खात्मे में योगदान दिया, वहीं समाज में लड़कियों को बराबरी के अधिकार दिलाने के लिए लगातार सरगर्म रहे।

कैबिनेट मंत्री सोढ़ी ने कहा कि भैणी साहिब में खेलों को उत्साहित करने के लिए राज्य सरकार द्वारा एसट्रोट्रफ बनाने को मंजूरी दी गई है व बजट सेशन के बाद इसकी शुरुआत कर दी जाएगी। यह भी कहा कि भैणी साहिब में पीने के लिए साफ पानी के उचित प्रबंध करने के लिए जल्द ही सार्थक कदम उठाए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री कैप्टन अम¨रदर ¨सह की अगुआई में पंजाब सरकार द्वारा हर वर्ष यहां शहीदों का दिवस राज्य स्तर पर मनाया जाएगा।

नामधारी दरबार के प्रधान नामधारी ह¨रदर ¨सह हंसपाल ने नामधारी शहीदों को श्रद्धा सुमन अर्पित करते कूका आंदोलन से जुड़ी अहम घटनाओं संबंधी संगत को अवगत करवाया। शहीद सभी के सांझे होते हैं व शहीदों की याद को मिलकर मनाना चाहिए। जिन शूरवीरों ने देश के लिए अपनी जान न्यौछावर कर दी है। उनकी महान देन संबंधी अवगत करवाने के लिए लगातार जागरूकता पैदा करने की जरूरत है। नामधारी सतगुरु उदय ¨सह ने कहा कि सच के मार्ग पर चलकर धर्म में परख रहने वाले ही दुनिया में मिसाल कायम करते हैं व नामधारी सिंहों की महान शहादत से प्रेरणा लेने की जरूरत है। समागम दौरान शहीदों की याद में दीवान सजाए गए व कीर्तन प्रवाह चले। इस मौके गुरबचन ¨सह मोखा, पूर्व मंत्री शरणजीत ¨सह ढिल्लों, पूर्व विधायक इकबाल ¨सह झूंदा, अजीत ¨सह नामधारी, विश्व नामधारी संगत के प्रधान सु¨रदर ¨सह नामधारी, डिप्टी कमिश्नर घनश्याम थोरी, एसएसपी डॉ. संदीप गर्ग, एसडीएम चरणदीप ¨सह, जयपाल ¨सह मंडियां आदि उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.