Move to Jagran APP

पेप्सीको की डीएसआर प्रोग्राम से जुड़े 1900 किसान

संगरूर पेप्सिको इंडिया पंजाब में अपने डायरेक्ट सी¨डग ऑफ राइस (डीएसआर) कार्यक्रम के तहत संगरूर के नजदीकी गांव उभावाल में धान की फसल की सीधी बिजाई की विधि दिखाकर किसानों को भूजल स्तर को गिरने से बचाने व खेती लागत को कम करने का संदेश दिया। इस अवसर पर एग्रो हेड पैप्सीको ऋणकेश सतीजा , केवीके से खेती माहिर डा. पवन कुमार, खेतीबाड़ी अफसर डा. व¨रदर ¨सह गिल, प्लांट हैड राजेश कंजोरिया, जिला परिषद के पूर्व चेयरमैन सतगुर ¨सह नमोल ने शिरकत की।

By JagranEdited By: Published: Thu, 20 Sep 2018 04:44 PM (IST)Updated: Thu, 20 Sep 2018 04:44 PM (IST)
पेप्सीको की डीएसआर प्रोग्राम से जुड़े 1900 किसान

जागरण संवाददाता, संगरूर :

loksabha election banner

पेप्सिको इंडिया पंजाब में अपने डायरेक्ट सी¨डग ऑफ राइस (डीएसआर) कार्यक्रम के तहत संगरूर के नजदीकी गांव उभावाल में धान की फसल की सीधी बिजाई की विधि दिखाकर किसानों को भूजल स्तर को गिरने से बचाने व खेती लागत को कम करने का संदेश दिया। इस अवसर पर एग्रो हेड पेप्सीको ऋणकेश सतीजा, केवीके से खेती माहिर डॉ. पवन कुमार, खेतीबाड़ी अफसर डॉ. व¨रदर ¨सह गिल, प्लांट हेड राजेश कंजोरिया, जिला परिषद के पूर्व चेयरमैन सतगुर ¨सह नमोल ने शिरकत की। उन्होंने अपने-अपने विचारों में किसानों को गिरते भूजल स्तर से अवगत करवाते हुए कम समय में पकने वाली धान की किस्मों का इस्तेमाल करने व सीधी बिजाई के लिए प्रेरित किया। ऋणकेश सतीजा ने कहा कि पेप्सीको के डीएसआर कार्यक्रम से 1900 से अधिक किसानों जुड़े हुए हैं। पंजाब के 421 गांवों में 14,350 एकड़ जमीन से अधिक में पेप्सिको के डीएसआर कार्यक्रम तहत 2017 में 9.8 बिलियन लीटर पानी बचाने में मदद की है। 'फ्ल¨डग' और 'ट्रांसप्लांटेशन' के चरणों को खत्म कर खेती की प्रक्रिया को सरल बनाने में मदद करता है। कंपनी डीएसआर पर बीज समर्थन, व्यापक प्रशिक्षण व पानी बचाने के लिए सर्वोत्तम प्रक्रियाओं को भी प्रदान करती है। इस प्रक्रिया के माध्यम से जहां खेती लागत कम हो रही है, वहीं किसानों को अधिक मुनाफा मिल रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.