Move to Jagran APP

महिलाओं को दिया आत्मनिर्भर बनने के लिए प्रशिक्षण

भारत सरकार के ग्रामीण विकास मंत्रालय के दिशानिर्देश पर रूपनगर की स्वरोजगार संस्था यूको आरसेटी द्वारा गांव सीहों माजरा में लगाया गया दस दिवसीय प्रशिक्षण कैंप संपन्न हो गया।

By JagranEdited By: Published: Wed, 06 Mar 2019 05:16 PM (IST)Updated: Wed, 06 Mar 2019 05:16 PM (IST)
महिलाओं को दिया आत्मनिर्भर बनने के लिए प्रशिक्षण
महिलाओं को दिया आत्मनिर्भर बनने के लिए प्रशिक्षण

संवाद सहयोगी, रूपनगर : भारत सरकार के ग्रामीण विकास मंत्रालय के दिशानिर्देश पर रूपनगर की स्वरोजगार संस्था यूको आरसेटी द्वारा गांव सीहों माजरा में लगाया गया दस दिवसीय प्रशिक्षण कैंप संपन्न हो गया। जिले के लीड बैंक यूको बैंक द्वारा स्पांसर इस कैंप के दौरान बीपीएल परिवारों से संबंधित महिलाओं को पापड़, पिक्कल व मसाला पाउडर बनाने का प्रशिक्षण दिया गया।

loksabha election banner

इस प्रशिक्षण का संचालन करते कलटी अंचना बाला ने प्रशिक्षण हासिल करने वाली बेरोजगार महिलाओं को वित्तीय साक्षरता व नैतिक शिक्षा बारे विस्तृत रूप से जानकारी दी। बुधवार को समापन के मौके पर यूको आरसेटी के निदेशक दुर्गेश कपूर मुख्यअतिथि के रूप में पहुंचे व उन्होंने प्रशिक्षण हासिल करने वाली महिलाओं को बधाई देते हुए उन्हें प्रशिक्षण पूरा करने के सर्टिफिकेट भी बांटे। उन्होंने कहा कि भारत सरकार की उक्त योजना ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाली गरीब एवं बेरोजगार महिलाओं को रोजगार योग्य बनाने में काफी कारगर साबित हो रही है। उन्होंने बताया कि एडीसी विकास के मार्गदर्शन में बेरोजागर महिलाओं व पुरुषों को भी समय-समय पर विभिन्न व्यवसाय का प्रशिक्षण देते हुए उन्हें रोजगार के योग्य बनाया जाता है व जरूरत पड़ने पर उनका व्यवसाय चलाने में सहायता भी उपलब्ध करवाई जाती है।

उन्होंने प्रशिक्षण हासिल करने वाली महिलाओं को बैंकिग के जमा खाते व कर्ज योजनाओं के बारे भी विस्तृत जानकारी दी, जबकि सभी के बैंक खाते यूको बैंक में खोले गए। उन्होंने यह भी बताया कि बीपीएल परिवार से जुड़ा 18 से 45 साल तक का कोई भी व्यक्ति पुरुष व महिला यूको आरसेटी द्वारा उपलब्ध करवाए जाने वाले विभिन्न व्यवसाय के प्रशिक्षण को हासिल कर सकता है। उन्होंने बताया कि संस्था की तरफ से हर प्रकार के व्यवसाय का प्रशिक्षण पूरी तरह से मुफ्त दिया जाता है। वहीं प्रशिक्षण हासिल करने वाले को दोपहर का खाना व चाय के साथ-साथ घर से आने व जाने का बस किराया भी संस्था द्वारा उपलब्ध करवाया जाता है। इस दौरान गेस्ट फैकल्टी किरण वर्मा ने कहा कि पापड़, पिक्कल व मसाला पाउडर बनाने वाला व्यवसाय बड़ा लाभ देने वाला है जिसे शुरू करने वाला कुछ अन्य महिलाओं या लड़कियों को भी रोजगार दे सकता है। उन्होंने सभी को उज्जवल भविष्य के लिए शुभकामनाएं भी दी। उन्होंने बताया कि इस कैंप के समाप्त होने के बाद अब 13 से 22 मार्च तक डेयरी फार्मिंग का प्रशिक्षण कैंप शुरू किया जा रहा है जिसके लिए 18 से 45 वर्ष का बीपीएल परिवार से जुड़ा कोई भी व्यक्ति संस्था के फोन नंबर 01881-220623 या मोबाइल नंबर 89881-12221 अथवा 98159-50297। पर संपर्क करते हुए खुद को पंजीकृत करवा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.