Move to Jagran APP

माता ¨चतापूर्णी व दौलतपुर चौक के नाम से बने रेलवे स्टेशनों का उद्घाटन आज

उत्तर रेलवे द्वारा रूपनगर-नंगल डैम-ऊना से आगे तलवाड़ा-पठानकोट तक बनाई जा रही रेलवे लाइन पर अंब अंदौरा के बाद माता ¨चतापूर्णी व दौलतपुर चौक के नाम पर बनकर तैयार हुए नए रेलवे स्टेशनों को मंगलवार 15 जनवरी को चालू किया जा रहा है। पहले घोषित किए प्रोग्राम के अनुसार रेलवे स्टेशनों का उदघाटन दस जनवरी या 13 जनवरी को किया जाना था लेकिन दिल्ली में भाजपा के दो दिवसीय अधिवेशन को लेकर उदघाटन टाल दिया गया था

By JagranEdited By: Published: Mon, 14 Jan 2019 08:02 PM (IST)Updated: Mon, 14 Jan 2019 08:02 PM (IST)
माता ¨चतापूर्णी व दौलतपुर चौक के नाम से बने रेलवे स्टेशनों का उद्घाटन आज
माता ¨चतापूर्णी व दौलतपुर चौक के नाम से बने रेलवे स्टेशनों का उद्घाटन आज

अरुण कुमार पुरी, रूपनगर

loksabha election banner

उत्तर रेलवे द्वारा रूपनगर-नंगल डैम-ऊना से आगे तलवाड़ा-पठानकोट तक बनाई जा रही रेल लाइन पर अंब अंदौरा के बाद माता ¨चतापूर्णी व दौलतपुर चौक के नाम पर बनकर तैयार हुए नए रेलवे स्टेशनों को 15 जनवरी को शुरू किया जाएगा। पहले घोषित किए प्रोग्राम के अनुसार रेलवे स्टेशनों का उद्घाटन दस जनवरी या 13 जनवरी को किया जाना था, लेकिन दिल्ली में भाजपा के दो दिवसीय अधिवेशन को लेकर उद्घाटन टाल दिया गया था, जबकि अब 15 जनवरी को इन स्टेशनों का भाग्य उदय होने जा रहा है। उद्घाटन के बाद इन स्टेशनों से पहली सवारी गाड़ी भी रवाना की जाएगी। शुभारंभ के लिए रेलवे के उच्च अधिकारी सोमवार को मौके पर पहुंच चुके हैं।

जागरण ने उठाया था मुद्दा फिर हरकत में आया विभाग

वैसे यह दोनों रेलवे स्टेशन लगभग दस माह पहले ही बनकर तैयार हो गए थे। लोगों की मांग व रेलवे विभाग की उदासीनता को देखते हुए दैनिक जागरण ने इसे बड़े मुद्दे के रूप में लेते हुए 24 दिसंबर, 2018 के संस्करण में ¨चतपूर्णी रेलवे स्टेशन बनकर तैयार, पहली ट्रेन का इंतजार शीर्षक के साथ प्रमुखता से उठाया था। जबकि आम लोगों की प्रतिक्रिया भी ली गई थी। इसके बाद नार्दन रेलवे हरकत में आ गया। हालांकि रेलवे के नियमानुसार नए बने रेल ट्रेक व स्टेशनों की पड़ताल पहले ही हो चुकी थी, लेकिन समाचार प्रकाशित होने के बाद अंबाला डिवीजन के डीआरएम दिनेश चंद्र शर्मा ने 6 जनवरी, 2019 को पूरे दलबल के साथ नए बने रेल ट्रेक सहित रेलवे स्टेशनों का दोबारा से निरीक्षण किया। सब कुछ सही पाए जाने के बाद 10 जनवरी को या 13 जनवरी को इन स्टेशनों का उद्घाटन फिक्स कर दिया गया था। इसी बीच भाजपा का दिल्ली में अधिवेशन आ जाने के कारण इसे अगले आदेशों तक के लिए टाल दिया गया, जबकि अब 15 जनवरी को स्टेशनों का उदघाटन हिमाचल के सांसद अनुराग ठाकुर व रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा संयुक्त रूप से करेंगे। अंबाला डिवीजन से जारी प्रोग्राम के अनुसार नए स्टेशन से पहली गाड़ी के रूप में अंब अंदौरा से चलने वाली पैसेंजर गाड़ी को रवाना किया जाएगा, जो ऊना से चंडीगढ़ के रास्ते अंबाला तक रोजाना जाया व आया करेगी। हिमाचल के अंब अंदौरा स्टेशन से चलकर सर¨हद और दिल्ली होते हुए बरेली तक जाने वाली हिमाचल एक्सप्रेस को भी आगे बढ़ाते हुए 17 जनवरी से ¨चतपूर्णी व दौलतपुर चौक रेलवे स्टेशन से रवाना किया जाएगा। ¨चतपूर्णी से हरिद्वार तक रोजाना इंटरसिटी ट्रेन चलाने की मांग

दूसरी तरफ शिव सेना पंजाब के राष्ट्रीय अध्यक्ष संजीव घनौली सहित नार्दन रेलवे यूजर समिति के पूर्व मेंबर रमेश गोयल व ¨हदू धर्म में आस्था रखने वालों ने ¨चतपूर्णी व दौलतपुर चौक रेलवे स्टेशनों का उदघाटन किए जाने के फैसले का स्वागत तो किया है, लेकिन यह मांग भी की है कि इस रेलवे स्टेशन से ¨हदू धर्म के सबसे बड़े तीर्थ हरिद्वार के लिए इंटर सिटी एक्सप्रेस शुरू की जाए। अगर आनंदपुर साहिब के तख्त श्री केसगढ़ साहिब को श्री अकाल तख्त साहिब अमृतसर से जोड़ने के लिए इंटर सिटी एक्सप्रेस और आनंदपुर साहिब के तख्त श्री केसगढ़ साहिब को तख्त श्री नांदेड़ साहिब से जोड़ने के लिए एक्सप्रेस गाड़ी चलाई जा सकती है। रेलवे को ¨हदुओं की भावनाओं का सम्मान करते हुए शक्तिपीठ माता ¨चतपूर्णी से हरिद्वार के लिए इंटरसिटी एक्सप्रेस रोजाना चलानी चाहिए। उन्होंने कहा कि इस नए स्टेशन से हरिद्वार के लिए इंटरसिटी एक्सप्रेस शुरू होने का लाभ हिमाचल राज्य के जिला कांगड़ा सहित, हमीरपुर, ऊना, सोलन के साथ-साथ पंजाब के रूपनगर, मोहाली व नवांशहर के लोगों को मिलेगा, जबकि इससे रेलवे की आय में भी बढ़ोतरी होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.