Move to Jagran APP

जग्गी ने कहा, बोर्ड लगाण नाल शहर साफ नई होणा प्रधान बोले, तूं ही तां मेरे बोर्ड लवाए सी

एक तरफ नगर कौंसिल के प्रधान परमजीत ¨सह माक्कड़ शहर को कचरा मुक्त करने का बीड़ा उठाने का दावा कर रहे हैं, दूसरी तरफ शहर के पार्षद इस बात को लेकर रोष जता रहे हैं कि उनके वार्ड में सफाई कर्मचारी ही नहीं भेजे जा रहे हैं। ऐसे में उनके वार्ड में सफाई व्यवस्था चौपट है। कांग्रेस पार्षद पोमी सोनी और आजाद पार्षद संदीप कौर जग्गी के पति गुर¨वदर ¨सह जग्गी ने कौंसिल प्रबंधन पर गंभीर आरोप लगाए हैं कि कौंसिल 125 सफाई कर्मचारी रखने का जो दावा कर रही है वो झूठा है। 65-70 कर्मचारी ही कौंसिल में काम करते हैं। अगर 125 कर्मचारी हों तो शहर में कोई वार्ड ऐसा नहीं होगा जहां सफाई कर्मचारियों की ड्यूटी नहीं लगाई जा सके। इससे भी आगे सफाई कर्मचारी नगर प्रबंधन के रवैये से नाराज है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 18 Jan 2019 07:08 PM (IST)Updated: Fri, 18 Jan 2019 07:08 PM (IST)
जग्गी ने कहा, बोर्ड लगाण नाल शहर साफ नई होणा प्रधान बोले, तूं ही तां मेरे बोर्ड लवाए सी

जागरण संवाददाता, रूपनगर : एक तरफ नगर कौंसिल के प्रधान परमजीत ¨सह माक्कड़ शहर को कचरा मुक्त करने का बीड़ा उठाने का दावा कर रहे हैं, दूसरी तरफ शहर के पार्षद इस बात को लेकर रोष जता रहे हैं कि उनके वार्ड में सफाई कर्मचारी ही नहीं भेजे जा रहे हैं। वार्ड में सफाई व्यवस्था चौपट है। कांग्रेस पार्षद पोमी सोनी और आजाद पार्षद संदीप कौर जग्गी के पति गुर¨वदर ¨सह जग्गी ने कौंसिल प्रबंधन पर कहा कि कौंसिल 125 सफाई कर्मचारी रखने का जो दावा कर रही है वो झूठा है। 65-70 कर्मचारी ही कौंसिल में काम करते हैं। अगर 125 कर्मचारी हों तो शहर में कोई वार्ड ऐसा नहीं होगा, जहां सफाई कर्मचारियों की ड्यूटी नहीं लगाई जा सके। इससे भी आगे सफाई कर्मचारी नगर प्रबंधन के रवैये से नाराज है। सफाई कर्मचारी इस बात को लेकर नाराजगी जता रहे हैं कि वो शहर में गंदगी उठाने के लिए अपनी जी जान लगा देते हैं, लेकिन प्रबंधन उनके साथ सहयोग करने की बजाय धक्का कर रहा है। सफाई कर्मचारियों की सेनेटरी इंसपेक्टर द्वारा धक्के से गैरहाजिरी लगाई जा रही है। ठंड के मौसम में कुछ कर्मचारी अगर देरी से आते हैं तो उतना ही देरी से काम करके लौटते हैं।

loksabha election banner

जग्गी और माक्कड़ में बहस

नगर कौंसिल में नगर कौंसिल के प्रधान परमजीत ¨सह माक्कड़ के साथ सफाई कर्मचारियों की कमी को पूरा करने को लेकर कांग्रेस पार्षद पोमी सोनी और आजाद पार्षद संदीप कौर जग्गी के पति गुर¨वदर ¨सह जग्गी के बीच खूब बहस हुई। इस दौरान जग्गी ने प्रधान को कहा कि जेहड़े स्वच्छ भारत वाले बोर्ड शहर 'च हर थां नूं साफ रखण लई लाए ने उन्हां नाल शहर साफ नई होणा। कम्म करण नाल ही शहर साफ होणा। इस दौरान मक्कड़ ने जग्गी को कहा कि तूं ही तां मेरे बोर्ड लवाए सी। एक ही ठेकेदार तीन साल से क्यों है, जवाब दें माक्कड़: जग्गी

संदीप कौर जग्गी के पति गुर¨वदर ¨सह जग्गी ने कहा कि उनकी सुनवाई नहीं हो रही। अकालियों के वार्डों में छह से लेकर आठ सफाई कर्मचारी लगाए गए हैं। उनके वार्ड में तीन सफाई सेवक ही दिए गए हैं और एक कर्मचारी कुछ दिन से वापस ले लिया गया है। जबकि उनके वार्ड में सात कॉलोनियां हैं जिनमें 2500 वोट है। जग्गी ने आरोप लगाया कि 65-70 सफाई कर्मचारी ही काम करते हैं। जबकि सफाई ठेकेदार से सवा सौ सफाई कर्मचारियों का वेतन बन रहा है। नगर कौंसिल दफ्तर में 125 सफाई सेवकों की हाजिरी एक साथ लगवाई जाए। ताकि दूध का दूध पानी का पानी सामने आएगा। तीन साल से एक ही ठेकेदार को क्यों ठेका दिया जा रहा है। क्या ये ठेकेदार प्रधान का चहेता है। जग्गी ने कहा कि डिप्टी कमिश्नर इस मामले की इंक्वायरी करवाएं। कई सफाई कर्मचारी तो ऐसे भी हैं जो कथित रूप से घर बैठकर काम करे बिना वेतन पा रहे हैं। जग्गी ने आरोप लगाया कि ईओ और सेनेटरी इंसपेक्टर अपनी ड्यूटी से भाग रहे हैं। उनकी सुनवाई नहीं कर रहे। ईओ कहता है कि मुझे फोन नहीं करना, सेनेटरी इंस्पेक्टर को करो। सेनेटरी इंसपेक्टर भी हाथ खड़े कर रहा है। प्रधान माक्कड़ फोन करने पर कहते हैं कि ईओ से बात करो।

प्रधान बात सुनने को तैयार नहीं, इंक्वायरी होनी चाहिए: पोमी सोनी

कांग्रेस के पार्षद पोमी सोनी ने कहा कि सफाई कर्मचारियों की संख्या कम है। इसकी इंकवायरी होनी चाहिए। अगर भ्रष्टाचार पाया जाता है तो कार्रवाई के लिए प्रशासन से मांग की जाएगी। पोमी सोनी ने कहा कि वो आजाद पार्षद संदीप कौर जग्गी के वार्ड में सफाई व्यवस्था की शिकायत के हल के लिए प्रधान परमजीत ¨सह माक्कड़ के पास आए हैं। लेकिन माक्कड़ उनकी बात सुनने को तैयार नहीं हैं।

कर्मचारी बोला, काम करने वालों का कट रहा है वेतन

उधर, ठेके पर काम करने वाले कर्मचारी ऋषि टिमरी ने कहा कि सफाई कर्मचारियों की गिनती करवाई जानी चाहिए। जो काम कर रहे हैं उनका वेतन काटा जा रहा है। उसने आरोप लगाया कि कई कर्मचारियों को बिना हाजिरी ही वेतन दिया जा रहा है। महिला सफाई कर्मी आशा ने कहा कि उसका वेतन छुट्टी लेने के बावजूद काट लिया गया। यहां सब धक्केशाही कर रहे हैं।

आरोप बेबुनियाद, दस बार करवाई जा चुकी है सफाई कर्मचारियों की गिनती: माक्कड़

दूसरी तरफ, नगर कौंसिल के प्रधान परमजीत ¨सह माक्कड़ ने कहा कि वो पार्षदों के आरोपों के कारण ही करीब दस बार सफाई कर्मचारियों की गिनती करवा चुके हैं। आजाद व कांग्रेस पार्षद जो आरोप लगा रहे हैं, वो झूठे हैं। सभी वार्डों में सफाई करवाई जा रही है। संदीप कौर जग्गी के पति गुर¨वदर ¨सह जग्गी के वार्ड में से कई जगह गंदगी के डंप हटाकर सफाई करवाई गई है लेकिन फिर भी गुर¨वदर ¨सह जग्गी संतुष्ट नहीं है। इनके वार्ड में गंदगी के डंप का कारण कंटेनर हटाकर सीसीटीवी कैमरा भी लगाया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.