Move to Jagran APP

बढि़या खेतीबाड़ी की तकनीकें सीखेंगे किसान

हाड़ी की फसलों के बारे में किसानों को प्रशिक्षित करने के उद्देश्य से कृषि एवं किसान भलाई विभाग द्वारा आत्मा योजना के तहत चार अक्टूबर को कैंप लगाया जा रहा है। इस संबंधी मुख्य कृषि अफसर डॉ. केसर राम बंगा ने बताया कि शिविर के सभी प्रबंध पूरे कर लिए हैं। जिला स्तरीय प्रशिक्षण कैंप नए बाइपास के पास ड्रीम डेस्टिनेशन के हॉल में लगाया जा रहा है। इस कैंप की अध्यक्षता डीसी डॉ. सुमित जारंगल करेंगे, जबकि पंजाब विधानसभा के स्पीकर राणा कंवरपाल ¨सह बतौर मुख्यातिथि शिरकत करते हुए कैंप का उद्घाटन करेंगे।

By JagranEdited By: Published: Tue, 02 Oct 2018 03:51 PM (IST)Updated: Tue, 02 Oct 2018 03:51 PM (IST)
बढि़या खेतीबाड़ी की तकनीकें सीखेंगे किसान
बढि़या खेतीबाड़ी की तकनीकें सीखेंगे किसान

संवाद सहयोगी, रूपनगर : हाड़ी की फसलों के बारे में किसानों को प्रशिक्षित करने के उद्देश्य से कृषि एवं किसान भलाई विभाग द्वारा आत्मा योजना के तहत चार अक्टूबर को कैंप लगाया जा रहा है। इस संबंधी मुख्य कृषि अफसर डॉ. केसर राम बंगा ने बताया कि शिविर के सभी प्रबंध पूरे कर लिए हैं। जिला स्तरीय प्रशिक्षण कैंप नए बाइपास के पास ड्रीम डेस्टिनेशन के हॉल में लगाया जा रहा है। इस कैंप की अध्यक्षता डीसी डॉ. सुमित जारंगल करेंगे, जबकि पंजाब विधानसभा के स्पीकर राणा कंवरपाल ¨सह बतौर मुख्यातिथि शिरकत करते हुए कैंप का उद्घाटन करेंगे। कैंप में कृषि एवं किसान भलाई विभाग पंजाब के संयुक्त निदेशक राजेश वशिष्ट मुख्य वक्ता के रूप में पहुंच रहे हैं जोकि किसानों को हाड़ी की फसलों के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी देंगे।

loksabha election banner

नई मशीनों के बारे में भी होंगे जागृत

कैंप में पंजाब कृषि विश्व विद्यालय लुधियाना के वरिष्ठ वैज्ञानिक किसानों को फसल लगाने (बुआई) बारे, फसलों की पराली को आग न लगाने व उसकी संभाल बारे, फसलों के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी के प्रयोग के बारे जहां तकनीकी जानकारी देंगे, वहीं कृषि से संबंधित बनाई गई नई मशीनों के बारे भी किसानों को विशेष रूप से जानकारी उपलब्ध करवाई जाएगी।

विशेषज्ञ देंगे सुझाव, प्रदर्शनी बढ़ाएगी ज्ञान

किसानी के साथ जुड़े अन्य विभागों के प्रतिनिधि एवं विशेषज्ञ भी अपने-अपने विभाग की गतिविधियों के बारे में किसानों को जागरूक करेंगे। कैंप से किसानों को बड़ा लाभ मिलेगा। किसानों के कृषि ज्ञान में बढ़ोतरी करने के लिए विशेष रूप से प्रदर्शनी भी लगाई जा रही है जबकि किसानी से जुड़ी विभिन्न नामी कंपनियों द्वारा अपने स्टाल भी लगाए जाएंगे। उन्होंने जिले भर के किसानों से अपील की कि इस जिला स्तरीय कैंप में भाग लेते हुए लाभ उठाएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.