Move to Jagran APP

ईट भट्ठा मालिक बोले-हर्जाना न लगाएं, सब्सिडी दे सरकार

रोपड़ ईंट भट्ठा मालिक एसोसिएसन ने पंजाब सरकार द्वारा भट्ठा मालिकों को जिग जैग तकनीक से भट्ठे बनवाने के लिए 30 सितंबर 2019 तक समयावधि की छूट बढ़ाने का आभार जताया है वहीं साथ ही ये मांग भी कि है कि इस दौरान उनके पर लगाए प्रतिमाह लगाए गए हर्जाने को माफ किया जाए। ईंट भट्ठा मालिक एसोसिएशन के प्रधान अमरजीत सिंह सैनी ने कहा कि भट्ठा मालिकों ने कहा कि प्रतिमाह 25 हजार रुपए हर्जाने के रूप में भट्ठा मालिकों से वसूले जाएंगे ये भट्ठा मालिकों के साथ अन्याय है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 07 Mar 2019 03:20 PM (IST)Updated: Thu, 07 Mar 2019 03:20 PM (IST)
ईट भट्ठा मालिक बोले-हर्जाना न लगाएं, सब्सिडी दे सरकार
ईट भट्ठा मालिक बोले-हर्जाना न लगाएं, सब्सिडी दे सरकार

जागरण संवाददाता, रूपनगर : रोपड़ ईट भट्ठा मालिक एसोसिएशन ने सरकार द्वारा भट्ठा मालिकों को जिगजैग तकनीक से भट्ठे बनवाने के लिए 30 सितंबर तक समयावधि की छूट बढ़ाने का आभार जताया है। वहीं साथ ही ये मांग भी की है कि इस दौरान उन पर प्रतिमाह लगाए गए हर्जाने को माफ किया जाए। एसोसिएशन के प्रधान अमरजीत सिंह सैनी ने कहा कि भट्ठा मालिकों ने कहा कि प्रतिमाह 25 हजार रुपये हर्जाने के रूप में भट्ठा मालिकों से वसूले जाएंगे ये भट्ठा मालिकों के साथ अन्याय है। क्योंकि भट्ठा उद्योग पहले ही मंदी की हालत में है, क्योंकि सर्दियों में भट्ठे नहीं चल पाते। नई तकनीक में 30 से 35 लाख रुपये का खर्च प्रति भट्ठा आ रहा है। सरकार को भट्ठा मालिकों को सब्सिडी देनी चाहिए थी, लेकिन सरकार भट्ठा मालिकों से हर्जाना वसूलेगी। फरवरी से लेकर सितंबर तक चार लाख रुपये प्रति भट्ठा मालिक को हर्जाना देना पड़ेगा। अमरजीत सिंह सैनी ने कहा कि पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिदर सिंह के समूह भट्ठा मालिक आभारी हैं जिन्होंने भट्ठा मालिकों को सितंबर 2019 तक नई तकनीक को अपनाने का समय दिया है। सैनी ने कहा कि पंजाब में 2800 में से 400 से 500 भट्ठा मालिकों ने नई तकनीक को अपना लिया है। इससे जो पहले जो 800 मिलीग्राम प्रति क्यूबिक मीटर प्रदूषण होता था, वो अब घटकर 300 मिली ग्राम प्रति क्यूबिक मीटर रह गया है। इसलिए सरकार को भट्ठा मालिकों को नई तकनीक अपनाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए सब्सिडी दी जानी चाहिए। लेकिन प्रति माह हर्जाना लगाना ईट भट्ठा मालिकों के साथ अन्याय है। इस अवसर पर कपिल शर्मा, बलवंत सिंह गिल, दविदर गर्ग, पिकी सोनी, कुलदीप सिंह, कुलवंत सिंह, वीशू कपिला आदि शामिल हुए।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.