Move to Jagran APP

होला-मोहल्ला की तैयारियों पर डीसी ने की बैठक

आनंदपुर साहिब में आज डीसी रूपनगर डॉ.सुमीत जारंगल द्वारा जिले के सिविल और पुलिस अधिकारियों के साथ होला-मोहल्ला के प्रबंधों को लेकर बैठक की गई। इस मौके डीसी रूपनगर डॉ.सुमीत जारंगल ने कहा कि होला-मोहल्ला त्योहार कीरतपुर साहिब में 16 से 1

By JagranEdited By: Published: Thu, 07 Mar 2019 10:56 PM (IST)Updated: Thu, 07 Mar 2019 10:56 PM (IST)
होला-मोहल्ला की तैयारियों पर डीसी ने की बैठक
होला-मोहल्ला की तैयारियों पर डीसी ने की बैठक

संवाद सहयोगी, आनंदपुर साहिब : आनंदपुर साहिब में वीरवार को डीसी डॉ. सुमीत जारंगल द्वारा जिले के सिविल और पुलिस अधिकारियों के साथ होला-मोहल्ला के प्रबंधों को लेकर बैठक की गई।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि होला-मोहल्ला त्योहार कीरतपुर साहिब में 16 से 18 और आनंदपुर साहिब में 19 से 21 मार्च तक मनाया जा रहा है। जिसके लिए प्रशासन की ओर से सभी प्रबंध मुकम्मल करने के लिए अलग-अलग विभागों के अधिकारियों को जिम्मेदारियां सौंप दी गई हैं। ताकि होला-मोहल्ला त्योहार के दौरान देश-विदेश से आने वाली लाखों की संख्या में संगत को सभी सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा सकें। इस मेले के समूह प्रबंधों के लिए मेला अफसर को तैनात कर दिया गया है और पूरे मेला क्षेत्र को 10 सेक्टरों में बांटा गया है। जिसमें से 2 सैक्टर कीरतपुर साहिब में बनाए गए हैं। उन्होंने बताया कि मुख्य कंट्रोल रूम एसडीएम दफ्तर के बैठक हाल में होगा और यहां पुलिस कंट्रोल रूम भी स्थापित किया जाएगा। इसके अलावा प्रत्येक सेक्टर में एक अलग कंट्रोल रूम स्थापित किया जाएगा। इसके साथ-साथ पार्किंग स्थलों की शिनाख्त कर उचित पार्किंग के प्रबंध किए जा रहे हैं और मेला क्षेत्र के आसपास के वासियों को आवागमन के लिए अलग रूट तैयार किए जाएंगे। होला-मोहल्ला त्योहार के दौरान आने वाली संगत के लिए पेयजल, अस्थायी शौचालयों, रोशनी, सफाई प्रबंधों आदि के लिए अधिकारियों की ड्यूटी लगा दी गई है। उन्होंने फायर ब्रिगेड और रिक्वरी वैन के भी प्रबंध करने के निर्देश देते हुए मेले के दौरान फॉगिग और पानी का छिड़काव निरंतर करने के लिए अधिकारियों को हिदायत दी व लंगरों के आसपास सफाई को विशेष ध्यान देने के आदेश दिए।

इस मौके स्वास्थ्य विभाग और वेटर्नरी डॉक्टरों से कहा कि वे लाखों लोगों की आमद और घोड़ों के मेले में शामिल होने मद्देनजर हर प्रकार के उचित मेडिकल प्रबंध करें। इसी प्रकार दिव्यांग श्रद्धालुओं को तख्त श्री केसगढ़ साहिब में माथा टेकने के लिए विशेष प्रबंध करने के निर्देश भी जारी किए।

एसएसपी रूपनगर स्वपन शर्मा ने कहा कि पूरे मेला क्षेत्र पर सीसीटीवी कैमरों की सहायता के साथ पूरी नजर रखी जाएगी। इसी प्रकार निर्विघ्न यातायात चालू रखने और बदले गए रास्तों के संबंध में सूचना बोर्ड के माध्यम से संगत को जानकारी दी जाएगी। ये सूचना बोर्ड नेशनल हाइवे अथॉरिटी और लोक निर्माण विभाग द्वारा लगाए जाएंगे। इस मेले के दौरान लोगों को पुलिस द्वारा हर सहयोग दिया जाएगा।

इस मौके एडीसी (ज) जगविदरजीत सिंह ग्रेवाल, मेला अफसर-कम-एसडीएम कन्नू गर्ग, एसडीएम चमकौर साहिब मनकमल सिंह चाहल, एसपी (एच) जगजीत सिंह, डीएसपी चंद सिंह, डीएफएसई कुलवंत सिंह मावी, एसएमओ आनंदपुर साहिब डॉ.कविता भाटिया, कार्यकारी इंजीनियर विशाल गुप्ता, एसडीओ जसपाल सिंह, कार्यकारी इंजीनियर-कम-मैनेजर विरासत-ए-खालसा भूपिदर सिंह चाना, कार्यसाधक अफसर आनंदपुर साहिब गुरबख्शीश सिंह, कार्यसाधक अफसर कीरतपुर साहिब गुरदर्शन सिंह, जीएम पंजाब रोडवेज जगदीश सिंह, डीडीपीओ जगजीत सिंह बल्ल, मैनेजर जसवीर सिंह, सूचना अफसर हरदेव सिंह, मेजर सिंह सहित अन्य अधिकारी बड़ी संख्या में उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.