Move to Jagran APP

जोखिम भरा है स्टेशन पर किसी ट्रेन में चढ़ना या उतरना

रूपनगर : जिला हेड क्वार्टर रूपनगर के रेलवे स्टेशन पर आकर गाड़ी पकड़ना या किसी भी दिशा से आने वाली गाड़ी से उतरना खतरे से खाली से खाली नहीं है जबकि रेलवे विभाग अपने यात्रियों को बेहतर से बेहतर सुविधाएं देने का दम भरता रहता है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 17 Jun 2018 05:40 PM (IST)Updated: Sun, 17 Jun 2018 05:40 PM (IST)
जोखिम भरा है स्टेशन पर किसी ट्रेन में चढ़ना या उतरना
जोखिम भरा है स्टेशन पर किसी ट्रेन में चढ़ना या उतरना

अरूण कुमार पुरी, रूपनगर

loksabha election banner

जिला हेड क्वार्टर रूपनगर के रेलवे स्टेशन पर आकर गाड़ी पकड़ना या किसी भी दिशा से आने वाली गाड़ी से उतरना खतरे से खाली से खाली नहीं है जबकि रेलवे विभाग अपने यात्रियों को बेहतर से बेहतर सुविधाएं देने का दम भरता रहता है। हैरानी यह है कि हर दिन रूपनगर के रेलवे स्टेशन पर रेल यात्रियों को होने वाली परेशानी रेलवे के किसी अधिकारी को दिखाई नहीं देती जिससे स्पष्ट है कि रेलवे के अधिकारियों की कथनी व करनी में जमीन आसमान का फर्क है। प्लेटफार्म व फुट ओवर ब्रिज का अभाव है सबसे बड़ी समस्या

रूपनगर के रेलवे स्टेशन पर आने वालों के लिए सबसे बड़ी समस्या दूसरे प्लेटफार्म के न होने व फुट ओवरब्रिज की सुविधा न होने की है। इस स्टेशन पर कुल चार रेल ट्रैक हैं लेकिन प्लेटफार्म मात्र एक ही है। समस्या उस वक्त पेश आती है जब एक ही समय दो गाड़ियां विपरीत दिशा से स्टेशन पर आती हैं, उस वक्त जो गाड़ी प्लेटफार्म पर लगी है उसके लिए तो कोई परेशानी नहीं लेकिन जिस गाड़ी को लाइन नंबर दो पर लगाया जाता है उसमें चढ़ने वालों व उस गाड़ी से उतरने वालों को पहले अपनी जान जोखिम में डालते हुए उतरना या चढ़ना पड़ता है। इसके अलावा फुट ओवरब्रिज न होने के कारण जान हथेली पर यात्रियों को रेल ट्रैक पर कर प्लेटफार्म नंबर एक पर आना पड़ता है। लेकिन लोगों को बेहतर सुविधाएं देने का दम भरने वाले रेलवे को इससे कोई सरोकार नहीं है। अति व्यस्त श्रेणी में आता है रूपनगर का रेलवे स्टेशन

जिला हैड क्वार्टर होने के साथ साथ पंजाब के विभिन्न जिलों सहित हिमाचल राज्य की सीमा के साथ जुड़ा रूपनगर का रेलवे स्टेशन अति व्यस्त श्रेणी में शुमार करता है। इस शहर के साथ बड़ा औद्योगिक क्षेत्र बद्दी व नालागढ़ जुड़ा हुआ है जबकि शहर की सीमा हैड व‌र्क्स के साथ अनेकों बड़ी बड़ी एवं नामी फैक्टरियां हैं जिनमें काम करने वाले हजारों कर्मचारी देश के विभिन्न राज्यों के स्थाई रूप से रहने वाले हैं। यहां अंबाला, सर¨हद व रूपनगर के साथ साथ चंडीगढ़ व रूपनगर रूट पर हिमाचल एक्सप्रेस, नांदेड़ एक्सप्रेस, इंटर सिटी एक्सप्रेस, जन शताब्दी एक्सप्रेस, गुरुमुखी एक्सप्रेस, लखनऊ एक्सप्रेस के अलावा 12 पैसेंजर गाड़ियां चलती हैं। इसी से रूपनगर के रेलवे स्टेशन पर उतरने वालों व स्टेशन से चढ़ने वालों की संख्या का अंदाजा लगाया जा सकता है।

कई बार उठ चुकी है प्लेटफार्म व फुट ओवर ब्रिज की मांग

रूपनगर के इस रेलवे स्टेशन पर दूसरा प्लेटफार्म बनाने के साथ साथ फुट ओवर ब्रिज बनाने की मांग पिछले लगभग दो दशक से उठती चली आ रही है। हालांकि इन दोनों कमियों को दूर करने बारे लगभग छह साल पहले नार्दन रेलवे के तत्कालीन जीएम बुद्दला कोटी ने खामियों को दूर करने का भरोसा दिया, लेकिन वह भी इसे दूर नहीं करवा पाए। क्या कहते हैं गणमान्य

नार्दन रेलवे यूजर कमेटी के सदस्य रहते मैंने रूपनगर सहित नंगल डैम के लिए फुट ओवरब्रिज जहां पास करवा दिया था वहीं रूपनगर में दूसरे प्लेटफार्म का निर्माण करवाने के लिए रेलवे के उच्च अधिकारियों से सहमति भी ले ली थी। लेकिन 2014 में कांग्रेस की सरकार चली गई। इसके बाद मंजूरी ठंडे बस्ते में चली गई। रेल मंत्री को लोगों की इस समस्या का समाधान करना चाहिए।

नार्दन रेलवे यूजर समिति के मेंबर रमेश गोयल। केंद्र की भाजपा सरकार व रेल मंत्री पहले दिन से ही आम जनता को बेहतर सुविधाएं देने का दम तो भरते रहे हैं लेकिन आज तक यह जरूरी नहीं समझा कि रेल गाड़ियों में सफर करने वालों सहित प्लेटफार्मों पर आने वालों को कोई सुविधा मिल भी रही है या नहीं। यह मामला अति गंभीर है जिस की जवाबदेही तह की जानी चाहिए।

वरिष्ठ एडवोकेट प्रेम कुमार उप्पल। क्या कहते हैं स्टेशन सुपरिटेंडेंट -------

रूपनगर रेलवे स्टेशन के प्रभारी एवं सुपरिटेंडेंट ते¨जदर पाल ने कहा कि उनके द्वारा स्टेशन पर फुट ओवरब्रिज व दूसरे प्लेटफार्म सहित जो अन्य कमियां है उसके बारे उच्च अधिकारियों को लिखा जा चुका है। उन्होंने कहा कि अब आगे जो भी फैसला करना है वह अधिकारियों के हाथ में है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.