Move to Jagran APP

भरतगढ़ के पास रेल लाइन टूटी, आउटर सिग्नल पर रुकी सवारी गाड़ी

रूपनगर : रूपनगर-कीरतपुर साहिब रेल ट्रैक पर पड़ते भरतगढ़ रेलवे स्टेशन

By JagranEdited By: Published: Sat, 31 Mar 2018 03:00 AM (IST)Updated: Sat, 31 Mar 2018 03:00 AM (IST)
भरतगढ़ के पास रेल लाइन टूटी, आउटर सिग्नल पर रुकी सवारी गाड़ी
भरतगढ़ के पास रेल लाइन टूटी, आउटर सिग्नल पर रुकी सवारी गाड़ी

संवाद सहयोगी, रूपनगर : रूपनगर-कीरतपुर साहिब रेल ट्रैक पर पड़ते भरतगढ़ रेलवे स्टेशन के नजदीक किलोमीटर 66 के चार-पांच पर ट्रेन गुजरने से पूर्व रेल पटरी टूटने से जानकारी मिलने से एक बड़ी दुर्घटना टल गई। इसके बाद नंगल डैम-सर¨हद-अंबाला पैसेंजर गाड़ी को भरतगढ रेलवे स्टेशन से आधा किलोमीटर पूर्व आउटर सिंग्नल से समीप रोक दी गई। यह ट्रेन नंगल से अंबाला जा रही है, जो खचाखच सवारियों से भरी हुई थी। तीन घंटे के मरम्मत कार्य के चलते कई ट्रेने प्रभावित हुई। यह ट्रैक सुबह लगभग आठ बजे माल गाड़ी क्रॉस करते समय टूटी मानी जा रही है।

loksabha election banner

आउटर सिंग्नल पर तैनात कर्मी नियमानुसार साढ़े आठ बजे रेल ट्रैक को चेक कर रहा था। आउटर सिग्नल से कुछ दूरी पर ही चे¨कग के दौरान उसने देखा कि किलोमीटर 66 के चार-पांच क्षेत्र में रेलवे लाइन टूटी हुई है। उक्त कर्मचारी ने इसकी सूचना रेलवे स्टेशन रूपनगर के इंचार्ज ते¨जदर पाल को दी। साथ ही उन्होंने इसकी सूचना अंबाला स्थित डिवीजन के कंट्रोल एवं उच्च अधिकारियों को दी।

रेल यातायात किया बंद

मियांपुर से लेकर कीरतपुर साहिब के बीच रेल यातायात को पूरी तरह से बंद कर दिया गया। उस वक्त रेल ट्रैक पर जितनी भी गाड़ियां थी उन्हें विभिन्न स्टेशनों पर रोक दिया गया। इस जगह रेल लाइन को टूटी है, उस स्थल से थोड़ी दूरी पर ही खड्ड पर पुल है। जिस समय लाइन टूटने का पता चला, तब एक सवारी गाड़ी नंगल तथा दूसरी सवारी गाड़ी सर¨हद से आने वाली थी।

समय पर पता लगने से बड़ा रेल हादसा टल गया

नंगल डैम-सर¨हद-अंबाला पैसेंजर गाड़ी संख्या 74992 को भरतगढ़ से लगभग आधा किलोमीटर पीछे, अंबाला-नंगल डैम जाने वाली पैसेंजर गाड़ी संख्या 64515 को रूपनगर रेलवे स्टेशन पर तथा अंबाला-चुरूड़ू टकारला पैसेंजर गाड़ी संख्या 64563 को मियांपुर रेलवे स्टेशन पर रोक दिया गया। इसके अलावा तीन माल गाड़ियों को भी विभिन्न स्टेशनों पर रोके रखा गया।

तीन घंटे बाद यातयात सुचारू

रूपनगर रेलवे के इंचार्ज ते¨जदर पाल ने केवल इस बात को तो माना कि रेलवे लाइन टूटी है, लेकिन इससे अधिक जानकारी लेने के लिए उन्होंने अंबाला में उच्च अधिकारियों से बात करने को कहा। अंबाला में स्थित डिवीजन के कंट्रोल पर तैनात कर्मचारी ने बतायाकि टूटी लाइन की रिपेयर करने में लगभग तीन घंटे का समय लगा है। रेल यातायात को बहाल कर दिया गया है।

दस किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से चलने के आदेश

रूपनगर रेलवे के इंचार्ज ते¨जदर पाल ने कहा कि जिस स्थल पर लाइन टूटी थी वहां से गुजरने वाली हर गाड़ी को अगले निर्देशों तक दस किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से चलने के आदेश दिए गए हैं।

लोग हुए परेशान

तीन घंटे रेलवे का चक्का जाम रहने के कारण उन लोगों को सबसे अधिक परेशानी उठानी पड़ी जो उस वक्त विभिन्न सवारी गाड़ियों में सफर कर रहे थे। इनमें से अधिकतर लोगों को बाद में अधिक किराया खर्च करते हुए बसों में सफर करना पड़ा जबकि कुछ को मजबूरी वश रेल ट्रैक के ठीक होने तक गाड़ियों में ही इंतजार करना पड़ा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.