संवाद सहयोगी, रूपनगर : रूपनगर में सीटू ने स्वराज माजदा कांट्रैक्ट ड्राइवर वर्कर यूनियन के साथ मिलकर पर्यावरण संरक्षण के लिए पौधरोपण अभियान शुरू किया है। यूनियन के अध्यक्ष सेवा ¨सह की अध्यक्षता में शुरू किए गए इस अभियान का शुभारंभ विशेष रूप से पहुंचे प्रदेश सीटू के महासचिव कॉमरेड रघुनाथ ¨सह ने किया। इस मौके पर यूनियन के पदाधिकारियों ने सीटू के पदाधिकारियों के साथ मिलकर वन विभाग के सहयोग से 21 पौधे रोपित करते हुए उनकी देखभाल का संकल्प भी लिया। लगाए गए पौधों में आंवला व कुछ अन्य छायादार व फलदार पौधे शामिल हैं। इस मौके पर कॉमरेड रघुनाथ ¨सह ने कहा कि देश अंदर वर्तमान में दो प्रकार का प्रदूषण फैल चुका है। पहला प्रदूषण हमारे पर्यावरण को दूषित कर रहा है जबकि दूसरा प्रदूषण हमारे उस समाज को दूषित करने का काम कर रहा है जिसमें सबसे अधिक संख्या मेहनत करने वाले उन मजदूरों की है। उन्होंने कहा कि समाज में व्याप्त प्रदूषण देश के सरमायदारों की देन है जोकि समय समय की सरकार के संरक्षण में मजदूरों का शोषण करते हैं।

इस मौके उन्होंने पंजाब प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड की सराहना करते हुए बोर्ड के अधिकारियों से अपील की कि पर्यावरण संरक्षण में समाजसेवी संगठनों सहित राजसी दलों का सहयोग भी लिया जाए तथा आम लोगों से अपील की कि वे अपने आसपास के क्षेत्र में कम से कम एक पौधा जरूर रोपित करें। इस मौके जिला सीटू के अध्यक्ष गुरदेव ¨सह बागी सहित यूनियन के सभी पदाधिकारी विशेष रूप से मौजूद थे। प्रदूषण को खत्म करने का लिया संकल्प

उन्होंने कहा कि पर्यावरण प्रदूषण आने वाली पीढि़यों के लिए बड़ा खतरा है जबकि समाज में फैलता प्रदूषण देश की तरक्की के लिए खतरा है। उन्होंने कहा कि सीटू ने दोनों प्रकार के प्रदूषण को जड़ से खत्म करने का संकल्प लिया है जिसमें आम लोगों को भी सहयोग देना चाहिए।

Posted By: Jagran