Move to Jagran APP

इंदिरा नगर में भगवती जागरण में पंकज राज ने खूब नचाए श्रद्धालु

नंगल लोक कल्याण के लिए शहर के इंदिरा नगर में नवरात्रों को समर्पित मां वैष्णो देवी भगवती जागरण भक्तिमय वातावरण में संपन्न हो गया। दीपमालाओं से दुल्हन की तरह सजाए गए इंदिरा नगर कम्यूनिटी सेंटर में समाज सेवक सुरेंद्र गुप्ता के सौजन्य से करवाए गए मां के जागरण में मां वैष्णो देवी के दरबार से लाई गई पावन ज्योति को पूजा अर्चना से प्रतिष्ठापित करके जागरण का शुभारंभ किया गया।

By JagranEdited By: Published: Fri, 19 Oct 2018 09:34 PM (IST)Updated: Fri, 19 Oct 2018 09:34 PM (IST)
इंदिरा नगर में भगवती जागरण में पंकज राज ने खूब नचाए श्रद्धालु

सुभाष शर्मा, नंगल

loksabha election banner

लोक कल्याण के लिए शहर के इंदिरा नगर में नवरात्रों को समर्पित मां वैष्णो देवी भगवती जागरण भक्तिमय वातावरण में संपन्न हो गया। दीपमालाओं से दुल्हन की तरह सजाए गए इंदिरा नगर कम्यूनिटी सेंटर में समाज सेवक सुरेंद्र गुप्ता के सौजन्य से करवाए गए मां के जागरण में मां वैष्णो देवी के दरबार से लाई गई पावन ज्योति को पूजा अर्चना से प्रतिष्ठापित करके जागरण का शुभारंभ किया गया। इससे पहले बैंड बाजों के साथ पावन ज्योति को शोभा यात्रा के रूप में दरबार में प्रतिष्ठापित करने के लिए महामाई का गुणगान भक्तों ने सैलाब के रूप में एकत्र होकर किया। विशेष रूप से उपस्थित हुए पंजाब विधानसभा के स्पीकर राणा केपी सिंह का जागरण में पहुंचने पर आयोजकों ने फूल मालाएं डाल कर उनका स्वागत किया। इसके बाद स्पीकर ने पावन ज्योति के समक्ष नतमस्तक होकर माथा टेका। जागरण में पहुंचे दिल्ली के जाने-माने सिंगर पंकज राज ने मां की सुंदर भेंटों से भक्तजनों को झूमने पर विवश कर दिया। पंकज से पहले अजमेर मीत के संगीत निर्देशन में प्रस्तुत भेंटों ने भी इस तरह से रंग जमाते हुए वातावरण को भक्तिमय बना दिया। ऊना से आए गुरप्रीत गुप्पी की भेंटें 'आए चढ़ के चढाइयां तेरे लाल नीं माये' ने समां बांध कर रख दिया। लग रहा था कि मां भवानी खुद भक्तों में आ विराजी हों। लगाए गए अटूट लंगर का अमृतपान करने के बाद पंडाल में पहुंचे भक्तजनों को सिर ढांपने के लिए मां वैष्णो देवी के दरबार जैसे लाल रुमाल भी बांटे गए जिन पर अंकित जै माता दी के दिव्य शब्दों को देख चारों तरफ वातावरण भक्तिमय लग रहा था। लाल रुमाल ओढ़े भक्तों को माथा टेकने के मौके पर मां वैष्णो देवी के दरबार से लाया गया चरण अमृत वितरित किया गया। ऐसा पहली बार है जब इस तरह से जागरण में मां वैष्णो देवी के दरबार की पावन ज्योति नंगल में किसी जागरण के लिए लाई गई थी। 100 फीट लंबे एलइडी के माध्यम से बड़ी स्क्रीन पर दिखाए गए मां वैष्णो देवी की यात्रा के वृतांत को भी खूब पसंद किया गया।

दिल्ली के पंकज राज की भेंटों 'तेरी जय हो गणेश, मां आए तेरे नराते घर-घर होये जगराते, चून्नी मैं बणांई पाई-पाई जोड़ के, मात मेरी पींघां झूटे झूटे सखीयां नाल मात मेरी पींघां झूटे ने भक्तजनों को झूमने पर विवश कर दिया। आधी रात के समय तक जागरण में निकलती रही झांकिया जहां आकर्षण बनी रहीं वहीं देर रात तक छोटे-छोटे विमान टिमटिमाती लाइटों से पंडाल में बैठे भक्तजनों पर पुष्प वर्षा करते रहे।

भव्य जागरण में गुप्ता परिवार के आशा गुप्ता, सुरेंद्र गुप्ता, रेनू गुप्ता, साहिल गुप्ता, रेखा गुप्ता, शिंपानी गुप्ता, महेंद्र गुप्ता, सुनील गुप्ता, अमृतसर से राहुल लाडला, हिमाचल के बड़सर से पं. रमेश, राजीव सिंगला, टिंका सिंगला, सुनीता गोयल, अशोक कुमार ऊना वाले के अलावा राकेश नैय्यर, राकेश मैहता, टोनी सहगल, हरपाल भसीन, कपूर सिंह, दीपक नंदा, रमनकांत किट्टू, पीसी कक्कड़, सरत मलिक, सुभाष कपिला, डीपी ढंड, शिव कुमार, कुलदीप सिंह, महेश सभ्रवाल, पार्षद अनीता शर्मा, इंदु बाला, सोनिया सैनी, योगेश सचदेवा बिक्की, अशोक राणा, अनिल राणा, तरसेम लाल मट्टू, एपीआरओ सतनाम सिंह, जतिंदर सोहल आदि भारी संख्या में भक्तजन मौजूद थे।

मां वैष्णो देवी की यात्रा 30 नवंबर को

इंदिरा नगर में संपन्न हुए जागरण के दौरान रात यह घोषणा भी की गई कि नंगल से मां वैष्णो देवी जी के दरबार के लिए शहर से भव्य यात्रा 30 नवंबर को आयोजित की जाएगी। सुरेंद्र गुप्ता ने यात्रा कार्यक्रम की घोषणा करते हुए बताया कि यात्रा के लिए बूकिंग शुरू कर दी गई है। इस बार मां के दर्शनों के लिए नंगल से दो बसें ले जाई जाएंगी। एक दिसंबर को मां की पावन पिंडियों के दर्शन किए जाएंगे।

स्पीकर ने जागरण के आयोजन को सराहनीय बताया

भगवती जागरण में पंजाब विधानसभा के स्पीकर राणा केपी सिंह ने जागरण के आयोजन की सराहना करते हुए कहा कि गुप्ता परिवार की ओर से मां वैष्णो की स्तुति में भव्य जागरण का आयोजन शानदार है। ऐसे कार्यक्रमों को जारी रखा जाना चाहिए। उन्होंने इलाके के प्रति सेवा की भावना से किए जा रहे प्रयासों में तेजी को बरकरार रखने की बचनवद्धता दोहराते हुए गुणगान करने आए दिल्ली के पंकज राज व अन्य कलाकारों का अभिवादन करके आभार व्यक्त किया। इससे पहले उन्होंने गुप्ता परिवार की ओर से महिला सशक्तिकरण के उद्देश्य से जरूरतमंद महिलाओं को उपलब्ध करवाई गई सिलाई मशीनों का वितरण भी किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.