Move to Jagran APP

बेकार पड़े रेलवे पुल दिला सकते हैं ट्रैफिक जाम से निजात

सुभाष शर्मा, नंगल नंगल शहर में भाखड़ा बाध के निर्माण समय के बाद से बेकार पड़े मजबूत रेलवे पुल शहर मे

By JagranEdited By: Published: Sun, 08 Apr 2018 03:01 AM (IST)Updated: Sun, 08 Apr 2018 03:01 AM (IST)
बेकार पड़े रेलवे पुल दिला सकते हैं ट्रैफिक जाम से निजात
बेकार पड़े रेलवे पुल दिला सकते हैं ट्रैफिक जाम से निजात

सुभाष शर्मा, नंगल

loksabha election banner

नंगल शहर में भाखड़ा बाध के निर्माण समय के बाद से बेकार पड़े मजबूत रेलवे पुल शहर में ट्रैफिक जाम की समस्या से परेशान लोगों के लिए राहत दिला सकते हैं। इसके लिए जरूरी है कि नगर प्रशासन और भाखड़ा ब्यास प्रबंध बोर्ड जनहित में सक्रियता दिखाए। हालाकि भाखड़ा ब्यास प्रबंध बोर्ड के नंगल प्रशासन में इन पुलों को जनहित में खोले जाने के बारे विचार-विमर्श हुआ है, लेकिन अभी तक इस बारे योजना नहीं बन पाई है कि इन पुलों को आवागमन के लिए किस तरह से तैयार किया जाए। पिछले दिनों दैनिक जागरण की ओर से उठाए गए मुद्दे के दौरान भाखड़ा बाध के चीफ इंजीनियर संजीव सूरी ने यह माना था कि यह पुल आवागमन के लिए अच्छे साधन बन सकते हैं। उन्होंने यह भी माना था कि दशकों पहले नहरों के ऊपर बने पुल मौजूदा ट्रैफिक के हिसाब से कम हैं लेकिन अभी तक इस दिशा में प्रभावी विचार-विमर्श नहीं हो सका है।

भाखड़ा बाध प्रशासन के कुछ अधिकारी यह भी मानते हैं कि इस कार्य को यदि नंगल नगर कौंसिल अपने हाथ में ले तो बीबीएमबी इस कार्य योजना को स्वीकृति दे सकती है। कई गुना अधिक हो चुका है ट्रैफिक

शहर में छह दशक पहले नहरों के ऊपर पुल बने थे। उस समय के हिसाब से अब ट्रैफिक कई गुना बढ़ चुका है। बिना फुटपाथों वाले पुलों के ऊपर से पैदल चलने वाले परेशान हैं। अक्सर जाम की स्थिति बनी रहती है। ऐसे में समय की यह जरूरत है कि दशकों पहले बने पुलों की सुरक्षा तथा शहरवासियों के लिए सुखद आवागमन पैदा करने के मकसद से ऐसे नए विकल्प तैयार किए जाएं जो शहरवासियों के लिए सुविधाजनक बन सकें। यदि बेकार पड़े नहरों पर बने रेलवे के पुलों को अपडेट करके आवागमन के लिए खोला जाता है तो निश्चित रूप से शहर में ट्रैफिक जाम की समस्या काफी हद तक कम हो सकती है। वहीं सड़क मार्गो को जोड़ रहे पुराने पुल भी और लंबे समय तक सुरक्षित रह सकते हैं। स्पीकर राणा केपी सिंह से करेंगे विचार

नगर कौंसिल के चेयरमैन अशोक पुरी ने कहा है कि यदि भाखड़ा बाध प्रशासन नगर कौंसिल के सुपुर्द पुराने रेलवे पुलों को शुरू करना चाहता है तो वह इस अच्छे कार्य के लिए स्पीकर राणा केपी सिंह से जल्द बातचीत करेंगे। स्पीकर राणा केपी सिंह सकारात्मक सोच के व्यक्तित्व हैं जो इस प्रोजेक्ट के लिए जरूर पंजाब सरकार की तरफ से अनुमति दिला देंगे। उन्होंने कहा कि यह जरूरी है कि शहर में नए विकल्प मार्ग तैयार किए जाएं ताकि तंग पुलों से गुजरने वाले लोगों को ट्रैफिक जाम से राहत मिल सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.