Move to Jagran APP

हवन में शामिल भक्तजनों को बताए भोजन संबंधी वास्तु शास्त्र नियम

श्री उषा मंदिर अड्डा मार्केट में शिवरात्रि तक चलने वाले हवन के धार्मिक कार्यक्रम के सातवें दिन मंगलवार को भी भक्तजनों ने आहुतिया डाल लोक कल्याण की कामना की।

By JagranEdited By: Published: Tue, 19 Jan 2021 04:36 PM (IST)Updated: Tue, 19 Jan 2021 11:43 PM (IST)
हवन में शामिल भक्तजनों को बताए भोजन संबंधी वास्तु शास्त्र  नियम
हवन में शामिल भक्तजनों को बताए भोजन संबंधी वास्तु शास्त्र नियम

जागरण संवाददाता, नंगल: श्री उषा मंदिर अड्डा मार्केट में शिवरात्रि तक चलने वाले हवन के धार्मिक कार्यक्रम के सातवें दिन मंगलवार को भी भक्तजनों ने आहुतिया डाल लोक कल्याण की कामना की। इस मौके पर मंदिर के संचालक स्वामी साधवा नंद महाराज ने कहा कि यज्ञ का मानव जीवन में विशेष महत्व है। यज्ञ करने से मनुष्य जहा स्वस्थ बना रहता है, वहीं वह जीवन में कई प्रकार के दुखों से भी दूर रहता है। भक्तों का मार्गदर्शन करते हुए उन्होंने कहा कि अन्न का कण व साधु का क्षण कभी नष्ट नहीं करना चाहिए। कभी भी अन्न का अनादर न करें। वास्तुशास्त्र में भी अन्न को लेकर कुछ आसान से उपाय बताए गए हैं, जिनका अपने जीवन में हमें अवश्य पालन करना चाहिए। इसमें भोजन ग्रहण करने से पहले भगवान को भोग अवश्य लगाएं। बिना स्नान किए भोजन नहीं बनाना चाहिए और। हाथ, पैर और मुंह धोने के पश्चात ही भोजन ग्रहण करें। गीले पैरों के साथ भोजन करने से स्वास्थ्य अच्छा रहता है और बिस्तर पर बैठकर भोजन कभी न करें। रसोईघर में कभी भी अनुपयोगी चीजें न रखें। भोजन में से गाय, कुत्ते, चींटी और पक्षियों को प्रतिदिन भोजन खिलाएं। इसके अलावा भी वास्तु शास्त्र में भोजन संबंधी कई ऐसे नियम बताए गए हैं, जिनका पालन करने से हम रोग मुक्त व समृद्ध जीवन की प्राप्ति कर सकते हैं। इस मौके पर मंदिर कमेटी के प्रधान जीत राम शर्मा, संतोष शर्मा, विजय चोपड़ा, बलराज साहनी, सुशील चोपड़ा आदि सहित अन्य भक्तजनों ने पं. सुमित की ओर से किए मंत्रोच्चारण के बीच आहुतियां डालकर लोक कल्याण की कामना की। परम लोक आश्रम में संत सम्मेलन आज जागरण संवाददाता, भनुपली (नंगल): परम लोक आश्रम दड़ौली अप्पर में वार्षिक सम्मेलन का आयोजन आज होगा। स्वामी कृपाला नंद जी महाराज की अध्यक्षता में सुबह 10 बजे शुरू होने वाले इस कार्यक्रम में संतजन प्रवचनों के माध्यम से प्राणी मात्र का मार्गदर्शन करेंगे। स्वामी जी ने बताया कि इस दौरान साहीवाल गोमाता के दर्शन भी संगत को करवाए जाएंगे। इस अवसर पर योगाचार्य आरस राणा भी योग क्रियाओं के महत्व से अवगत करवाएंगे। दोपहर दो बजे तक चलने वाले कार्यक्रम के समापन पर परम भक्त मोहन भाई की देखरेख में लंगर प्रसाद का वितरण किया जाएगा।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.