Move to Jagran APP

पदों में कटौती के विरोध में पटवारियों ने कामकाज रखा बंद, लोग परेशान

रूपनगर में रेवेन्यू पटवार यूनियन ने पंजाब सरकार द्वारा पदों में की गई कटौती के विरोध में काम काज बंद रखा और डीसी दफ्तर के समक्ष महाराजा रणजीत सिंह बाग में जिला स्तरीय धरना दिया।

By JagranEdited By: Published: Thu, 18 Aug 2022 05:47 PM (IST)Updated: Thu, 18 Aug 2022 05:47 PM (IST)
पदों में कटौती के विरोध में पटवारियों ने कामकाज रखा बंद, लोग परेशान
पदों में कटौती के विरोध में पटवारियों ने कामकाज रखा बंद, लोग परेशान

जागरण संवाददाता, रूपनगर: रूपनगर में रेवेन्यू पटवार यूनियन ने पंजाब सरकार द्वारा पदों में की गई कटौती के विरोध में काम काज बंद रखा और डीसी दफ्तर के समक्ष महाराजा रणजीत सिंह बाग में जिला स्तरीय धरना दिया। इस मौके उन्होंने पंजाब सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। पटवारियों के धरने के कारण अपना काम करवाने के लिए पहुंचे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। पटवारियों की हड़ताल के कारण चार दिन काम प्रभावित होगा, क्योंकि अब पटवार दफ्तर सोमवार को खुलेंगे। वहीं रूपनगर के गांव खैराबाद से जमीन अपने नाम करवाने के सिलसिले में पहुंचे मोहन सिंह ने कहा कि सरकार ने पटवारियों के पदों में कटौती कर बहुत गलत काम किया है। पहले ही एक एक पटवारी कई कई सर्कलों का काम कर रहे हैं। जिस कारण पटवारी दफ्तरों में कम समय देने के लिए मजबूर हैं। ऊपर से सरकार ने पटवारियों के पदों में कटौती कर दी है। जिस कारण पटवारियों पर काम का बोझ बढ़ेगा। कालोनी माधो दास से पहुंचे सोमा राम ने कहा कि वह अपनी पत्नी को बुढ़ापा पेंशन लगवाने के लिए फार्म पर पटवारी की रिपोर्ट करवाने के लिए आया था। वह सुबह नौ बजे पहुंच गया था। लेकिन हड़ताल के कारण पटवारियों ने काम काज बंद कर रखा है। गांव फूल खुर्द से पहुंचे गुरमुख सिंह ने कहा कि वह अपनी बेटी के लिए जाति सर्टिफिकेट के फार्म पर पटवारी की रिपोर्ट करवाने के लिए आया था, लेकिन यहां पता चला कि पटवारी अपनी मांगों को लेकर हड़ताल पर हैं। उसकी बेटी ने जाति सर्टिफिकेट स्कूल में देना है।

loksabha election banner

वहीं पटवार यूनियन के जिला प्रधान गगनदीप सिंह बैंस ने कहा कि पंजाब सरकार ने पटवारी के पदों में बड़े स्तर पर कटौती की है। पहले पंजाब में पटवारियों के 4716 पद थे, जिसमें से 1056 पदों की कटौती की गई है। उन्होंने कहा कि पटवारी पहले ही तीन तीन चार चार सर्किलों का काम कर रहे हैं। पटवारियों के पदों की कटौती के कारण पटवारी का काम घटने के बजाय बढ़ गया है। पटवारी आय रिकार्ड का काम आनलाइन करने, लाल लकीर वाले मकानों की रजिस्टरी का काम, प्रधानमंत्री जन धन योजना, आयुष्मान योजना का काम आदि कर रहे हैं। रूपनगर सर्किल के प्रधान सुरिदर सिंह ने कहा कि रूपनगर जिले में 158 सर्किल पर पटवारियों की जरूरत हैं। लेकिन अभी सिर्फ 48 पटवारी ही 158 सर्किलों का काम देख रहे हैं। यूनियन ने मांग की कि पटवारियों के पदों में की गई कटौती के फैसले को जल्द रद किया जाए। उन्होंने कहा कि अगर सरकार ने उनकी मांग न मानी तो 26 अगस्त को फिर हड़ताल की जाएगी। इस मौके पंजाब नुमाइंदा बिक्रमजीत सिंह, जिला महासचिव कानूगो गुरमेल सिंह, महासचिव पटवार यूनियन तजिदर सिंह, कैशियर सुपिदर सिंह, तहसील नंगल प्रधान बलजिदर सिंह, आनंदपुर साहिब प्रधान बरिदर सिंह, चमकौर साहिब प्रधान मलकीत सिंह, मोरिडा प्रधान गुरदेव सिंह, गुरनाम सिंह, अवतार सिंह, लखवीर सिंह, कुलदीप सिंह, तरसेम लाल आदि उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.