Move to Jagran APP

धर्मसोत का भाषण शुरू हुआ, आधा पंडाल खाली

रूपनगर नेहरू स्टेडियम में भरे पंडाल में जंगलात मंत्री साधू ¨सह धर्मसोत ने रूपनगर जिले की नई चुनी पंचायतों के सरपंचों, पंचों, जिला परिषद सदस्यों और पंचायत समिति सदस्यों को भारतीय संविधान के तहत मिली जिम्मेदारियों को निष्पक्षता के साथ निभाने की शपथ दिलाई। समारोह इतना लंबा हो गया कि जब तक मुख्यातिथि कैबिनेट मंत्री साधू ¨सह धर्मसोत के भाषण की बारी आई, पंच सरपंच कुर्सियां छोड़कर उठने लगे।

By JagranEdited By: Published: Sat, 12 Jan 2019 09:39 PM (IST)Updated: Sat, 12 Jan 2019 09:39 PM (IST)
धर्मसोत का भाषण शुरू हुआ, आधा पंडाल खाली
धर्मसोत का भाषण शुरू हुआ, आधा पंडाल खाली

जागरण संवाददाता, रूपनगर

loksabha election banner

नेहरू स्टेडियम में भरे पंडाल में जंगलात मंत्री साधू ¨सह धर्मसोत ने रूपनगर जिले की नई चुनी पंचायतों के सरपंचों, पंचों, जिला परिषद सदस्यों और पंचायत समिति सदस्यों को भारतीय संविधान के तहत मिली जिम्मेदारियों को निष्पक्षता के साथ निभाने की शपथ दिलाई। समारोह इतना लंबा हो गया कि जब तक मुख्यातिथि कैबिनेट मंत्री साधू ¨सह धर्मसोत के भाषण की बारी आई, पंच सरपंच कुर्सियां छोड़कर उठने लगे। शपथ ग्रहण समारोह में सबसे पहले शपथ दिलाई गई। उसके बाद भाषण शुरू हुआ। जिला कांग्रेस के नवनियुक्त प्रधान ब¨रदर ¨सह ढिल्लों ने मुख्यमंत्री कैप्टन अम¨रदर ¨सह, साधू ¨सह धर्मसोत की तारीफों से पुल बांधे और जिला प्रशासन की पंचायत, जिला परिषद व ब्लॉक समिति चुनावों में निष्पक्षता से निभाई ड्यूटी के लिए सराहना भी की। कैबिनेट मंत्री चरनजीत ¨सह चन्नी के भाषण के दौरान ही कुर्सियां खाली होनी शुरू हो गई थी। जैसे ही साधू ¨सह धर्मसोत ने भाषण शुरू किया आधा पंडाल खाली हो गया। पुलिस अफसर और पुलिस मुलाजिम सरपंचों व पंचों को रोकने में जुट गए। नूरपुरबेदी ब्लाक की कुर्सियां बिलकुल खाली हो गई। शपथ ग्रहण समारोह में पंच सरपंच दोपहर एक बजे से पहले ही आने आरंभ हो गए थे। पंच सरपंचों के लिए ब्रेड पकौड़े, पकौड़े और चाय की रिफ्रेशमेंट का प्रबंध था। इन खाद्य पदार्थों के स्टालों से भीड़ नहीं हटी। समारोह में जिले की दस जिला परिषद सदस्य, 95 पंचायत समिति सदस्य और 611 सरपंचों और 3300 पंचों के बैठने और रिफ्रेशमेंट का प्रबंध किया गया था।

कैप्टन की अगुवाई में संवरा राज्य का उद्योग: धर्मसोत समारोह में कैबिनेट मंत्री साधू ¨सह ने चुने ग्रामीण नुमाइंदों को मुबारकबाद देते हुए कहा कि उन पर लोगों ने विश्वास कायम किया है। उम्मीद है कि वह लोगों के विश्वास को कायम रखेंगे और ईमानदारी से काम करेंगे। उन्होंने कहा कि गांव की पंचायत पंच और सरपंच ही अमल मायने में गांव के चौकीदार होते हैं , जोकि गांव के हर अच्छे बुरे काम की रक्षा करते हैं। बापू गांधी का कहना था कि भारत गांवों में बसता है और गांवों का विकास चुने हुए नुमाइंमदों द्वारा ही किया जा सकता है। सभी अपनी जिम्मेदारी को तगड़े होकर संभालें। पूर्व बादल सरकार पर बरसते हुए धर्मसोत ने कहा कि पिछली सरकार के मुख्यमंत्री, डिप्टी मुख्यमंत्री व अन्य मंत्रियों ने राज्य के लोगों को लूटा और पीटा। गरीबों की बाजू वो मरोड़ते रहे। राज्य में उद्योग तबाह हो गए, ट्रांसपोर्ट तबाह हो गई, राज्य की तबाही हो गई। कैप्टन सरकार ने सत्ता में आते ही उद्योग नीति को संवारा है। किते पुलिस नाल मिलके भष्टाचार च न जुट जायो : चन्नी तकनीकी शिक्षा मंत्री चरनजीत ¨सह चन्नी ने मुख्यमंत्री कैप्टन अम¨रदर ¨सह और विधानसभा स्पीकर राणा केपी ¨सह की तरफ से नई चुनी पंचायतों के नुमाइंदों को बधाई दी और कहा कि विधायक व लोकसभा सदस्य बनना, तो आसान होता है लेकिन गांव की पंची और सरपंची का चुनाव लड़ना और जीतना सबसे मुश्किल काम है। उन्होंने लोक नुमाइंदों को कहा कि वो अब ईमानदारी से काम करें, पुलिस के साथ मिलकर कोई भ्रष्टाचार करने की बजाय लोगों के काम करवाएं। गुटबंदी को समाप्त करके गांवों के विकास के लिए सभी एकजुटता से काम करें। अगर कोई गांव में नशा बेचता है तो उसकी सूचना पुलिस को दी जाए। यदि कोई नशे का आदी है तो इलाज के लिए उसे निकटवर्ती स्वास्थ्य केंद्र में ले जाया जाए।

ये नेता नहीं हुए शामिल समारोह में स्थानीय कांग्रेसी नेताओं की मौजूदगी नाममात्र रही। पंजाब कांग्रेस के सचिव सुख¨वदर ¨सह विस्की समेत पूर्व जिला प्रधान विजय शर्मा ¨टकू, गु¨रदरपाल ¨सह बिल्ला, बार एसोसिएशन के प्रधान अ¨मदरप्रीत ¨सह बावा, प्रदेश सचिव सत¨वदर ¨सह चैड़ियां और पोमी सोनी शामिल नहीं हुए। मान मस्ताना ने किया मनोरंजन पंचों सरपंचों के मनोरंजन के लिए शपथ ग्रहण समारोह में पंजाबी गायक मान मस्ताना ने सांस्कृतिक गीत प्रस्तुत किए। समारोह के दौरान पंजाब की नौजवानों को नशा मुक्त करने के लिए पिछले साल 23 मार्च 2018 को शहीद भगत ¨सह, सुखदेव और राजगुरु के शहीदी दिवस मौके पंजाब सरकार द्वारा शुरु की गई डेपो (नशा रोकथाम अफसरों) की समूह पदाधिकारियों समेत जन नुमाइंदों को शपथ भी दिलाई गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.