Move to Jagran APP

रूपनगर रेलवे स्टेशन पर दूसरे प्लेटफार्म का काम शुरू

रूपनगर रेलवे स्टेशन पर आने वाले यात्रियों सहित अपनों का इंतजार करने वालों के लिए अच्छी खबर है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 19 Nov 2019 11:07 PM (IST)Updated: Tue, 19 Nov 2019 11:07 PM (IST)
रूपनगर रेलवे स्टेशन पर दूसरे प्लेटफार्म का काम शुरू
रूपनगर रेलवे स्टेशन पर दूसरे प्लेटफार्म का काम शुरू

संवाद सहयोगी, रूपनगर: रूपनगर रेलवे स्टेशन पर आने वाले यात्रियों सहित अपनों का इंतजार करने वालों के लिए अच्छी खबर है। दैनिक जागरण का लंबे समय से किया जा रहा प्रयास रंग लाया है, जिसके चलते रूपनगर के रेलवे स्टेशन पर दूसरे प्लेटफार्म के साथ साथ फुट ओवरब्रिज का निर्माण शुरू हो गया है। उल्लेखनीय है कि लगभग एक दशक से रूपनगर रेलवे स्टेशन पर जहां दूसरे प्लेटफार्म का अभाव चल आ रहा था, वहीं फुट ओवरब्रिज न होने के कारण भी लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता था। लोग अकसर मांग करते रहते थे कि स्टेशन पर दूसरे प्लेटफार्म के साथ फुट ओवरब्रिज भी होना चाहिए। मांग इसलिए जायज थी क्योंकि रेलवे स्टेशन पर चार रेल ट्रैक हैं। कई बार एक ही समय में विपरीत दिशा से दो सवारी गाड़ियां स्टेशन पर आ जाती हैं। ऐसे में जो गाड़ी प्लेटफार्म नंबर एक पर लगती है, उसकी सवारी को तो कोई खतरा नहीं रहता लेकिन जो गाड़ी लाइन नंबर दो या तीन अथवा चार पर लगती हैं, उसकी सवारी को बिना प्लेटफार्म गाड़ी से जान हथेली पर रख उतरना पड़ता है। इसके अलावा स्टेशन से बाहर निकलने के लिए भी रेल ट्रैक को पार करना पड़ता है। ऐसे में कई बार लोग चोटिल भी हो चुके हैं।

loksabha election banner

लोगों की मांग व जरूरत को देखते हुए दैनिक जागरण ने सबसे पहले उत्तर रेलवे के पूर्व जीएम बुद्दला कोटी के समक्ष उस वक्त यह मुद्दा प्रमुखता साथ उठाया था, जब पांच साल पहले जीएम रूपनगर के दौरे पर आए थे। उस वक्त उन्होंने दूसरे प्लेटफार्म व फुट ओवरब्रिज की जरूरत को जायज मानते हुए विश्वास दिलाया था कि लोगों के हित में इन दोनों मांगों को जल्द पूरा किया जाएगा। जीएम के रिटायर होते ही उनका विश्वास भी ठंडे बस्ते में चला गया, लेकिन दैनिक जागरण ने इस मुद्दे को जिदा रखा व बार- बार समाचार पत्र के माध्यम से उठाते हुए अधिकारियों का ध्यान भी आकर्षित करने का प्रयास जारी रखा।

मंगलवार को दैनिक जागरण का प्रयास रंग लाया है, जिसके तहत रूपनगर रेलवे स्टेशन पर दूसरे प्लेटफार्म के निर्माण सहित फुट ओवरब्रिज का काम भी शुरू हो गया है।

मार्च 2020 में पूरा हो जाएगा काम आइडब्लयू के इंचार्ज गुरप्रीत सिंह ने बताया कि रूपनगर में दूसरे प्लेटफार्म व फुट ओवरब्रिज के निर्माण के साथ साथ नंगल डैम के रेलवे स्टेशन पर फुट ओवरब्रिज के निर्माण को मंजूरी मिल गई है । अभी साढ़े तीन करोड़ रूपये के प्रावधान से केवल रूपनगर में ही निर्माण शुरू किया गया है। नंगल डैम के लिए फुट ओवरब्रिज के टेंडर अगले कुछ दिनों में हो जाएंगे, जिसके बाद वहां भी काम शुरू हो जाएगा। रूपनगर का प्रोजेक्ट मार्च 2020 तक पूरा होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.