Move to Jagran APP

मियां जाहिद बना रहे रावण, श्री राम करेंगे दहन

सुभाष शर्मा, नंगल : जब अपने ही बनाए पुतले को आग के हवाले होते मरहूम मियां इरशाद के बेट

By JagranEdited By: Published: Mon, 15 Oct 2018 10:57 PM (IST)Updated: Mon, 15 Oct 2018 10:57 PM (IST)
मियां जाहिद बना रहे रावण, श्री राम करेंगे दहन
मियां जाहिद बना रहे रावण, श्री राम करेंगे दहन

सुभाष शर्मा, नंगल :

loksabha election banner

जब अपने ही बनाए पुतले को आग के हवाले होते मरहूम मियां इरशाद के बेटे मियां जाहिद देखता है तो उसका कलेजा पसीज जाता है। उसे लगता है इसे जलने से रोक दूं। वह बताते हैं कि अहंकारी मूर्त रूप है तो क्या हुआ। है तो उसका ही बनाया हुआ। संतान समान। रावण, मेघनाद व कुंभकर्ण का इज्जत करता हूं। इसलिए बनाने से पहले प्रसाद बांटता हूं। उनकी टीम में शामिल साबिर, नसीन, आयूब समेत वहां पर मौजूद सभी लोगों को बांटता हूं। पेट ही तो हैं, इसलिए यह काम करना पड़ता है और अपने आखों के सामने इसे जलता हुआ देखता हूं। नंगल इलाके में विजय दशमी बनाने की तैयारियां शुरू हो गई है। नंगल में लड़कों के सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल के मैदान में जलाने के लिए लगाए जाने वाले पुतले तैयार किए जा चुके हैं। अब तक हजारों की संख्या में पुतले बना कर रोटी रोजी कमाने में जुटे मुज्जफरनगर के कारीगरों ने दशहरा पर्व की तैयारियों में रावण, मेघनाद व कुंभकर्ण के पुतले तैयार कर दिए हैं। मरहूम मीयां इरशाद के बेटे जाहिद ने सोमवार को दैनिक जागरण को बताया कि वे विजय दशमीं के पर्वो पर जलाए जाने वाले पुतलों को बनाने का काम पंजाब, हरियाणा, दिल्ली व हिमाचल प्रदेश आदि में कड़ी मेहनत से करते आ रहे हैं। 20 सालों में करीब 500 पुतले बना चुके है। उन्होंने बताया कि लगभग 15 दिन की कड़ी मेहनत के बाद जब करीब 30 फीट ऊंचे आकर्षक पुतलों को जलाया जाता है तो उनका दिल पसीज उठता है परंतु क्या करे। आखिर रोटी रोजी भी तो इस कार्य से ही कमानी है। उन्होंने बताया कि मुसलमान होने के बावजूद भी रावण की कद्र करते हुए उनका पुतला बनाने से पहले उनका ध्यान करके प्रसाद बांटते हैं। जाहिद ने बताया कि उनकी टीम में शामिल साबिर, नसीन, आयूब के प्रयासों से रावण, मेघनाद व कुंभकर्ण के पुतले लगभग तैयार किए जा चुके हैं।

------

विभिन्न जगहों पर जलाए जाएंगे पुतले

विजय दशमीं का पर्व धूमधाम से मनाने की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। शहर के विभिन्न स्थानों पर रावण, मेघनाद व कुंभकर्ण के पुतले जला कर अधर्म पर धर्म की जीत का पर्व दशहरा मनाया जाएगा। शहर में लड़कों के सरकारी सीसे स्कूल में श्री सनातन धर्म सभा नंगल इकाई की ओर से दशहरा मनाया जा रहा है जबकि नया नंगल में भी रावण, मेघनाद व कुंभकर्ण के पुतले जला कर 19 अक्टूबर को दशहरा मनाया जाएगा।

श्री सनातन धर्म सभा के अध्यक्ष रमेश गुलाटी ने बताया कि इस बार दशहरा ग्राउंड में रावण बध के प्रसंग का मंचन सुंदर झांकी के रूप में किया जाएगा। इसके अलावा प्रभु श्रीराम व वीर हनुमान जी के साथ राम की सेना की ओर से रावण बध के लिए होने वाला युद्ध भी देखने योग्य होगा। सूर्यास्त पर पुतलों का दहन किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.