Move to Jagran APP

डेंगू रोकने के लिए जरूरी प्रबंधों पर काम जारी

नंगल शहर में ऐसा पहली बार हुआ है जब डेंगू के कारण बड़ी संख्या में लोग लगातार बीमार पड़ते जा रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Wed, 20 Oct 2021 04:44 PM (IST)Updated: Wed, 20 Oct 2021 04:44 PM (IST)
डेंगू रोकने के लिए जरूरी प्रबंधों पर काम जारी
डेंगू रोकने के लिए जरूरी प्रबंधों पर काम जारी

जागरण संवाददाता, नंगल: नंगल शहर में ऐसा पहली बार हुआ है, जब डेंगू के कारण बड़ी संख्या में लोग लगातार बीमार पड़ते जा रहे हैं। इस वजह से नगर प्रशासन के विभिन्न विभाग जागरूकता पैदा करने के साथ-साथ जरुरी इंतजामों में भी जुट चुके हैं। हालांकि शहर में कई जगहों पर महीनों से सफाई न होने के कारण खुले पड़े नाले बदबू के साथ-साथ मच्छर के प्रकोप में लगातार इजाफा कर रहे हैं । पिछले दिनों नंगल नगर कौंसिल ने शहर में फागिग करवाकर मच्छर मारने की कोशिश की है, वहीं बीबीएमबी के स्वास्थ्य विभाग ने भी लोगों को जागरूक करने का काम शुरू कर दिया है। बुधवार को सर्वेंट कक्षों में पहुंचकर हेल्थ सुपरवाइजर निशा जसवाल ने घरों में पड़े कूलरों में जमा पानी को हटाकर लोगों को बताया कि आसपास पानी को जमा ना होने दें, अन्यथा डेंगू का प्रकोप बढ़ सकता है। इसके अलावा उन्होंने लोगों से सहयोग मांगते हुए कहा कि सभी खुद जागरूक बनकर अन्य लोगों को भी इस सावधानी के लिए जागरूक करें कि कहीं भी पानी जमा ना हो। स्वच्छता का वातावरण तैयार करने के मद्देनजर सभी अपने स्तर पर जरूर गंभीरता दिखाएं अन्य सावधानियों के संबंध में भी लोगों को जागरूक करते हुए कहा कि इन दिनों शरीर को अधिक से अधिक कपड़ों से ढक कर रखें तथा बुखार आने पर तुरंत नजदीकी अस्पताल व विशेषज्ञ चिकित्सकों के पास पहुंचकर चेकअप करवाएं। नहीं आए सिविल सर्जन नंगल के सिविल अस्पताल में प्रबंधों का जायजा लेने के लिए बुधवार को निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार रूपनगर के सिविल सर्जन अस्पताल नहीं पहुंच सके हैं। सुबह 11 बजे उन्होंने अस्पताल में प्रबंधों का जायजा लेना था, लेकिन किन्हीं कारणों से वे अस्पताल नहीं पहुंच सके। बता दें कि मंगलचार को आम आदमी पार्टी के हलका इंचार्ज हरजोत बैंस ने मुद्दा उठाया था कि नंगल के सिविल अस्पताल में जहां जरूरी दवाइयों का अभाव बरकरार है, वहीं कर्मचारी भी कई महीनों से वेतन से वंचित हैं। ऐसे में प्रभावित हो रही सेवाओं को दुरुस्त बनाकर डेंगू की बीमारी को रोकने की दिशा में गंभीरता दिखाई जानी चाहिए। लगातार शहर में करवाई जा रही है फागिग

loksabha election banner

फोटो 20 एनजीएल 3 में है। नगर कौंसिल नंगल ईओ मनजिदर सिंह ने बताया कि पंजाब विधानसभा के स्पीकर राणा केपी सिंह के आदेशों से शहर को स्वच्छ व रोगाणु मुक्त रखने के मद्देनजर निर्देश जारी कर दिए गए हैं। लगातार शहर में फागिग करवाकर लोगों को जागरूक किया जा रहा है । शहर के इलाकों राज नगर, बीबीएमबी वर्कशॉप, सिविल अस्पताल, एसडीएम आफिस आदि में कूड़े कचरे को निरंतर हटवाया जा रहा है। गलियों व नालियों की सफाई का काम भी लगातार जारी है। लोगों से अपील की जा रही है कि सभी अपने घरों में कूलरों, फ्रीजों तथा टूटे बर्तनों में जमा पानी को हटाने की दिशा में गंभीरता अपनाएं, तभी डेंगू फैलाने वाले मच्छर को पनपने से रोका जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.