Move to Jagran APP

बजट एक अरब से पार, जर्जर सड़कों की वजह से परेशानी बरकरार

नंगल नंगल शहर की नगर कौंसिल को प्रतिवर्ष करोड़ों की आमदन होने के बावजूद शहर में जन सुविधाओं के प्रति अनदेखी के चलते शहर वासियों की परेशानी तथा समस्याएं बरकरार हैं। प्रशासनिक उदासीनता की वजह से जहा इस बार नंगल शहर करोड़ों की आमदन के बावजूद मिशन स्वच्छ भारत सर्वेक्षण में पहला स्थान प्राप्त नहीं कर सका है वहीं सड़कों की हालत भी दयनीय है। अधिकाश स्पीड बेकर बिना पेंट के हादसों को न्योता दे रहे हैं वहीं दूसरी तरफ नया नंगल के वार्ड नंबर 15 से निकलकर राष्ट्रीय उच्च मार्ग तक मिलने वाली सड़क बदतर हालत में है। रोजाना इस मार्ग से गुजरने वाले वाहनों की संख्या सैकड़ों में है। तंग मार्ग को चौड़ा करना तो दूर बल्कि यहा गढ्डों को भरने तक की भी जरूरत नहीं समझी जा रही है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 12 Mar 2019 09:22 PM (IST)Updated: Tue, 12 Mar 2019 09:22 PM (IST)
बजट एक अरब से पार, जर्जर सड़कों की वजह से परेशानी बरकरार
बजट एक अरब से पार, जर्जर सड़कों की वजह से परेशानी बरकरार

सुभाष शर्मा, नंगल

loksabha election banner

नंगल शहर की नगर कौंसिल को प्रतिवर्ष करोड़ों की आमदन होने के बावजूद शहर में जन सुविधाओं के प्रति अनदेखी के चलते शहर वासियों की परेशानी तथा समस्याएं बरकरार हैं। प्रशासनिक उदासीनता की वजह से जहा इस बार नंगल शहर करोड़ों की आमदन के बावजूद मिशन स्वच्छ भारत सर्वेक्षण में पहला स्थान प्राप्त नहीं कर सका है वहीं सड़कों की हालत भी दयनीय है। अधिकाश स्पीड बेकर बिना पेंट के हादसों को न्योता दे रहे हैं वहीं दूसरी तरफ नया नंगल के वार्ड नंबर 15 से निकलकर राष्ट्रीय उच्च मार्ग तक मिलने वाली सड़क बदतर हालत में है। रोजाना इस मार्ग से गुजरने वाले वाहनों की संख्या सैकड़ों में है। तंग मार्ग को चौड़ा करना तो दूर बल्कि यहा गढ्डों को भरने तक की भी जरूरत नहीं समझी जा रही है। स्पीड ब्रेकर जर्जर हालत में हैं। बिना पेंट के स्पीड ब्रेकर हादसों को न्योता दे रहे हैं वहीं पिछले दिनों हुई जोरदार बारिश ने इस मार्ग की हालत और ज्यादा बदतर बना दी है। हिमाचल की तरफ से आने जाने वाले शहरवासी व हिमाचल के लोग परेशानी झेल कर ही इस मार्ग से गुजर रहे हैं। एनएफएल के अधीन आते इस इलाके से गुजरते इस मार्ग को बेशक बड़े वाहनों के लिए बंद कर रखा है, ऐसे में छोटे वाहनों के अत्यधिक ट्रैफिक के कारण यह मार्ग टूट चुका है। गत चार साल पहले यहा नगर कौंसिल ने करीब 10 लाख रुपए के पेवर लगाकर सड़क को चौड़ा भी किया था। आगे वाले भाग को चौड़ा किए बिना ही छोड़ दिया गया है जहा पड़ चुके बड़े-बड़े गढ्डे वाहनों को क्षतिग्रस्त कर रहे हैं। नंगल से हिमाचल के कस्बे मैहतपुर व ऊना की ओर आने-जाने वाले सैकड़ों लोग इसी शॉर्टकट मार्ग से आते जाते हैं।

गौरतलब है कि नगर कौंसिल का वार्षिक बजट एक अरब तक पहुंच चुका है। पिछले साल करोड़ों की धनराशि खर्च न किए जाने के चलते एक अप्रैल 2019 तक नंगल नगर कौंसिल के पास 55 करोड़ की धनराशि बच गई है जो खर्ची नहीं गई है। बता दें कि इस वित्त वर्ष यानि 31 मार्च 2019 तक नंगल नगर कौंसिल ने सड़क मार्ग बनाने व मरम्मत करने के लिए चार करोड़ का बजट रखा है। इस वित्त वर्ष 2019-20 में नंगल के वार्डो में विकास कार्यो पर 59.80 करोड़ खर्च किया जाएगा। तैयार एस्टीमेट को स्वीकृति का इंतजार

फोटो 12 एनजीएल 13 में है।

नगर कौंसिल के ईओ मनजिंदर सिंह का कहना है कि इस मार्ग को नया बनाने के लिए एस्टीमेट तैयार किए जा चुका है। नगर कौंसिल की बैठक में एस्टीमेट को स्वीकृति मिलने के बाद सड़क का काम शुरू किया जाएगा। चुनाव आचार संहिता लग चुकी है। बैठक में एस्टीमेट को परवानगी मिलने के बाद ही काम शुरू होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.