Move to Jagran APP

नंगल के बाजारों में पहुंचे जयपुर के बने हर्बल रंग

नंगल प्रेम उल्लास व रंगों का प्रतीक माने जाते होली का पर्व मनाने की तैयारियां शुरू हो गई है। मंगलवार रात्रि हल्की बारिश के कारण पर्व के लिए मौसम खुशगवार बन गया है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 20 Mar 2019 10:19 PM (IST)Updated: Wed, 20 Mar 2019 10:19 PM (IST)
नंगल के बाजारों में पहुंचे जयपुर के बने हर्बल रंग

जासं, नंगल

loksabha election banner

प्रेम, उल्लास व रंगों का प्रतीक माने जाते होली का पर्व मनाने की तैयारियां शुरू हो गई है। मंगलवार रात्रि हल्की बारिश के कारण पर्व के लिए मौसम खुशगवार बन गया है। बाजारों में देखते ही देखते सामान खरीदने वालों की संख्या बढ़ गई। विभिन्न प्रकार का सामान विशेष कर हर्बल रंग बाजार में बिकने पहुंच चुके हैं। तरह-तरह की पिचकारियां भी बाजार में इस बार आ चुकी है। मेन मार्केट में होली के जश्नों का सामान बेच रहे किशन दी हट्टी के राजू व सोनू ने बताया कि इस बार जयपुर के बने हर्बल रंग ज्यादा बिक रहे हैं। 200 से 500 रुपये किलो के रेट से बिक रहे जयपुरी रंगों के अलावा बाजार में पुरानी किस्म की पंप पिचकारियां भी उपलब्ध हैं। कीर्ति, शिखा, सनम, अनामिका, कश्मा, खुशी आदि बच्चों ने बताया कि वे इस बार हर्बल रंगों से ही होली मनाएंगे। नीरज कुमार, संजीव कुमार, पंकज, सीटू, कृष्ण कुमार, सोनू, काकू, बिल्लू, अश्वनी ने बताया कि उनके यहां कृष का मुखोटा, मुर्गा व मैजिक कैप के अलावा शक्तिमान पिचकारी, ढाल पिचकारी, व्हेल पिचकारी तथा अधिक रंग भरने वाली टंकी पिचकारी उपलब्ध है। रंगों के ढेर भी दुकानों की सजावट को चार चांद लगाते हुए होली मनाने वालों के लिए आकर्षण बने हुए हैं। देखा जा रहा है कि इस बार लोगों में होली मनाने के लिए विशेष उत्साह है। हर्बल रंग भी इस बार काफी कम कीमत पर बिकने के लिए बाजार में पहुंच चुके हैं। सूखे रंग 150 रुपये प्रति किलोग्राम है, जबकि हर्बल कलर भी पिछले साल की तुलना में इस बार आधे रेट पर मिल रहा है। हुड़दंग के लिए उतरवाए साइलेंसर युवाओं ने धूम धड़ाके से होली मनाने के लिए तैयार किए गए अलग अंदाज के तहत अपने मोटरसाइकिलों के साइलेंसर उतरवाने शुरू कर दिए हैं। हालांकि पुलिस भी ध्वनि प्रदूषण के विरुद्ध मुस्तैद दिखाई दे रही है, लेकिन फिर भी होली से पहले शहर में मोटरसाइकिलों के हुड़दंग का प्रदूषण दिखना शुरू हो चुका है। ढोल नगाड़ों के साथ मोटरसाइकिलों पर होली मनाने के लिए युवाओं के प्रयासों को देख लग रहा है कि होली के दिन शहर वासियों को साइलेंसरों के ध्वनि प्रदूषण से काफी परेशान होना पड़ेगा। इस दिशा में पुलिस ने भी सख्ती बरतनी शुरू कर दी है जिसे देख लग रहा है कि शहर के लोग इस बार होली के दिन ध्वनि प्रदूषण से निजात पा सकेंगे। काफी चालान काटे जा रहे हैं।

यूपी व उत्तराखंड के बंधु होली के लिए तैयार

श्री राम मंदिर में उत्तर प्रदेश के निवासी होली की तैयारियों में जुट गए हैं। मंदिर कमेटी के चेयरमैन संजय शर्मा तथा खुशी राम ने बताया कि वीरवार 21 मार्च को सुबह पूजा करके सभी बंधु एक-दूसरे पर गुलाल फेंक कर होली का जश्न मनाएंगे। रंगारंग प्रोग्राम भी पेश करके स्वादिष्ट आहारों का वितरण भी किया जाएगा। उत्तराखंड सामाजिक संगठन के अध्यक्ष बुद्धि सिंह रावत ने बताया कि हर बार की तरह उत्तराखंड के बंधु हर्षोल्लास से होली मनाने की तैयारी पूरी कर चुके हैं। सुबह 10 बजे से ही उत्तराखंड संस्कृति के अनुसार होली के जश्न शुरू कर दिए जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.