Move to Jagran APP

कोरोना संकट टलने के बाद ही चलेंगी पैसेंजर व बंद पड़ी गाड़ियां

आम लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए फिलहाल स्पेशल एक्सप्रेस गाड़ियां चलाई गई हैं लेकिन जब तक कोरोना का संकट बरकरार है तब तक पैसेंजर गाड़ियां चला पाना संभव नहीं है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 08 Mar 2021 05:45 PM (IST)Updated: Mon, 08 Mar 2021 11:42 PM (IST)
कोरोना संकट टलने के बाद ही चलेंगी पैसेंजर व बंद पड़ी गाड़ियां
कोरोना संकट टलने के बाद ही चलेंगी पैसेंजर व बंद पड़ी गाड़ियां

संवाद सहयोगी, रूपनगर: आम लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए फिलहाल स्पेशल एक्सप्रेस गाड़ियां चलाई गई हैं, लेकिन जब तक कोरोना का संकट बरकरार है, तब तक पैसेंजर गाड़ियां चला पाना संभव नहीं है। यह बातें नार्दर्न रेलवे के जीएम आशुतोष गगल ने कहीं। उन्होंने कहा कि कोरोना संकट के समाप्त होते ही रेल यातायात को पहले की तरह नार्मल कर दिया जाएगा। नार्दर्न रेलवे के जीएम आशुतोष गगल अंबाला डिवीजन के स्टेशनों का निरीक्षण करते हुए कुछ समय के लिए रूपनगर में रुके थे। उनके साथ अंबाला डिवीजन के डीआरएम गुरिदर मोहन सिंह भी थे।

loksabha election banner

जीएम ने बताया कि होला महल्ला के मौके आनंदपुर साहिब व कीरतपुर साहिब में बड़ी संख्या में संगतों की आमद को देखते हुए एसजीपीसी की मांग पर स्पेशल एक्सप्रेस गाड़ियां चलाई जा रही हैं। इसके लिए सफर करने वालों को कोविड 19 के नियमों का पालन करना जरूरी होगा। उन्होंने कहा कि रेलवे सारी गाड़ियां चलाने को तैयार है, लेकिन कोरोना काल में लोगों के स्वास्थ्य का ध्यान रखना भी रेलवे की जिम्मेवारी है।

नंगल-ऊना-तलवाड़ा लिक के बारे में उन्होंने कहा कि इस रेल ट्रैक का जो हिस्सा हिमाचल राज्य के अंतर्गत पड़ता है, उसे रेलवे द्वारा पूरा किया जा चुका है, लेकिन दौलतपुर से आगे तलवाड़ा तक पंजाब का क्षेत्र पड़ता है, वहां पंजाब सरकार द्वारा जमीन का अधिग्रहण नहीं किया गया। इसके चलते ट्रैक के निर्माण का कार्य रुका हुआ है। इस बारे पंजाब सरकार से बात चल रही है व जमीन मिलते ही निर्माण शुरू करवा दिया जाएगा। भनुपली-बिलासपुर लिक के बारे में कोरोना के कारण लेबर की समस्या बनी हुई है, लेकिन बावजूद इसके निर्माण कंपनी काफी तेजी व संतोषजनक ढंग से काम कर रही है। दौलतपुर-ऊना-नंगल-रूपनगर से हरिद्वार के लिए इंटरसिटी एक्सप्रेस चलाने की मांग पर जीएम ने कहा कि लोगों की अगर जरूरत है, तो रेलवे जरूर इंटरसिटी चलाएगा। उन्होंने मौके पर उपस्थित अंबाला डिवीजन के डीआरएम गुरिदर मोहन सिंह से इस बारे सवारी सर्वे करवाने व रिपोर्ट भेजने को कहा। नंगल रेलवे स्टेशन व रूपनगर रेलवे स्टेशन पर अधर में लटके फुटओवर ब्रिज बारे में उन्होंने कहा कि काम रुका नहीं है, बल्कि लेबर की कमी के कारण धीमा हुआ है। रेलवे स्टेशन पर तैनात गवर्नमेंट रेलवे पुलिस (जीआरपी) के खस्ताहाल व कम जगह वाले दफ्तर की समस्या के समाधान बारे भी उन्होंने डीआरएम को हिदायत दी। नार्दन रेलवे के जीएम ने किया स्टेशनों का दौरा, प्रबंधों से संतुष्ट संवाद सहयोगी, रूपनगर: नार्दर्न रेलवे के जीएम आशुतोष गगल ने दौलतपुर व ऊना हिमाचल से लेकर नंगल डैम, आनंदपुर साहिब, कीरतपुर साहिब व रूपनगर रेलवे स्टेशनों का निरीक्षण किया। आरपीएफ के आइजी डा. एसएम पांडे के कड़े सुरक्षा घेरे में पहुंचे नार्दर्न रेलवे के जीएम आशुतोष गगल ने सबसे पहले स्टेशन के पुराने प्लेटफार्म सहित निर्माणाधीन नए प्लेटफार्म का निरीक्षण किया। इसके बाद उन्होंने स्टेशन के कंट्रोल रूम के साथ साथ विश्राम घर, शौचालयों, टिकट बुकिग काउंटरों, विद्युत प्रणाली व पार्किंग का भी निरीक्षण किया। उन्होंने हाल ही में सौ फीट ऊंचे खंभे पर स्थापित किए गए तिरंगे को भी देखा। इससे पहले यहां पहुंचने पर जीएम व डीआरएम का स्टेशन सुपरिटेंडेंट तेजिदर पाल के नेतृत्व में सारे स्टाफ ने स्वागत किया गया। निरीक्षण के बाद जीएम ने स्टेशन की कार्य प्रणाली व प्रबंधों पर संतुष्टि जताई। सोमवार सुबह से ही रेलवे स्टेशन को साफ सफाई कर जहां चमकाया गया था, वहीं बाकायदा तिरंगे झंडे वाले स्थल से लेकर पार्किंग के साथ स्टेशन परिसर के आसपास व प्लेटफार्म पर हर कमरे के बाहर विशेष रूप से सजावट वाले पौधे लगे गमले सजाए गए थे। वहीं जैसे ही जीएम वापस लौटे, उसी वक्त स्टाफ ने गमले उठाने शुरू कर दिए गए और स्टेशन फिर से पुरानी स्थिति में आ गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.