Move to Jagran APP

दिलप्रीत को छुड़ाने के निए रेकी कर रहा था आकाश, मुठभेड़ में काबू

रूपनगर आखिरकार गैंगस्टर आकाश उर्फ हर¨जदर ¨सह का रूपनगर जिले में आने का क्या मकसद था, ये जांच का विषय है। गैंगस्टर दिलप्रीत ¨सह उर्फ बाबा को पुलिस ने चंडीगढ़ में गिरफ्तार किया था तथा इन दिनों दिलप्रीत रूपनगर पुलिस के पास प्रोडक्शन वारंट पर है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 11 Aug 2018 10:02 PM (IST)Updated: Sat, 11 Aug 2018 10:02 PM (IST)
दिलप्रीत को छुड़ाने के निए रेकी कर रहा था आकाश, मुठभेड़ में काबू
दिलप्रीत को छुड़ाने के निए रेकी कर रहा था आकाश, मुठभेड़ में काबू

जागरण संवाददाता, रूपनगर

loksabha election banner

आखिरकार गैंगस्टर आकाश उर्फ हर¨जदर ¨सह का रूपनगर जिले में आने का क्या मकसद था, ये जांच का विषय है। गैंगस्टर दिलप्रीत ¨सह उर्फ बाबा को पुलिस ने चंडीगढ़ में गिरफ्तार किया था तथा इन दिनों दिलप्रीत रूपनगर पुलिस के पास प्रोडक्शन वारंट पर है। दिलप्रीत ¨सह को सिविल अस्पताल रूपनगर में विशेष कैदी सेल में रखा गया है, क्योंकि वह टांग में गोली लगने से घायल है। पुलिस को शक है कि आकाश रूपनगर में दिलप्रीत बाबा को पुलिस की गिरफ्त से भगाने के लिए रेकी कर रहा था। दिलप्रीत बाबा की पेशी श्री आनंदपुर साहिब की अदालत में एक बार हो चुकी है। हो सकता है कि आकाश उस रास्ते की रेकी कर रहा था, जिससे दिलप्रीत को लाया व ले जाया जाता है। यह भी सामने आया है कि आकाश भी दिलप्रीत बाबा तथा हर¨वदर ¨रदा की तरह भेष बदल बदल कर घूमता रहा है। आकाश ने भी अब अपने केस कटवाए हुए हैं तथा क्लीन शेव है। दूसरा पहलु ये है कि आकाश इलाके में दिलप्रीत के साथियों को दोबारा संगठित करने की फिराक में था, ताकि दिलप्रीत की कोर्ट में पेशी के समय साजिश को रचा जा सके। गैंगस्टर आकाश उर्फ हर¨दर ¨सह दिलप्रीत ¨रदा गैंग का शार्पशूटर है। आकाश पर महाराष्ट्र, हरियाणा तथा पंजाब में पांच कत्ल के केस दर्ज है तथा इसके अलावा 13 केस हाइवे पर लूट की वारदातों को अंजाम देने के है। इसके कारण ही तीनों राज्यों की पुलिस पिछले काफी समय से आकाश की तालाश में थी। आकाश, ¨रदा तथा दिलप्रीत का आपस में सबंध बनने के बाद इन्होंने कई बड़ी वारदातों को इक्ट्ठे अंजाम दिया ओर तीनों गैंगस्टर पुलिस के लिए एक बड़ी सिरदर्दी बन गए थे। चंडीगढ के सेक्टर 38 के गुरुद्वारा के बाहर हुए होशियारपुर वासी सरपंच का कत्ल कांड तथा रूपनगर नूरपुरबेदी थाने के गांव ब्राह्मणमाजरा में हुए देसराज मल्ल के कत्ल तथा भरतगढ़ में एक ढाबे पर विवेक शर्मा के कत्ल मामले में ये शामिल थे। पंजाबी गायक परमीश वर्मा पर हुए हमले में भी आकाश शामिल था। यह तीनों गैंगस्टर मारे गए विक्की गौंडर के साथ संबंधित थे। दिलप्रीत बाबा के पकड़े जाने के बाद आकाश का पुलिस की पकड़ में आना पुलिस के लिए बड़ी कामयाबी भी है, जबकि इनका एक साथी हर¨वदर ¨सह उर्फ ¨रदा अभी भी पुलिस की पकड़ से बाहर है। और कड़ी की सुरक्षा व्यवस्था गैंगस्टर आकाश तथा दिलप्रीत बाबा को सरकारी अस्पताल के एक ही कमरे में आठ घंटे से भी ज्यादा समय रखा गया। दोपहर को आकाश को अस्पताल से छुट्टी के बाद अदालत में पेश किया गया तथा अदालत ने उसे तीन दिन का पुलिस रिमांड पर भेज दिया है। पुलिस द्वारा जहां दिलप्रीत के लिए 50 के लगभग पुलिस मुलाजिमों की दिन रात डयूटी लगाई हुई थी, वहीं अब इस सुरक्षा के घेरे को और बढाया गया है। पुलिस द्वारा एक बुलेट प्रूफ स्कार्पियो गाड़ी भी अस्पताल में लाई गई हुई है।

एसएसपी स्वपन शर्मा की एक और सफलता आइपीएस एसएसपी स्वपन शर्मा एनकाउंटर स्पेस्लिस्ट के नाम से जाने जाते हैं। स्वपन शर्मा ने लारेंस बिशनोई तथा द¨वदर शूटर जैसे बड़े गैंगस्टरों को ढेर करने में अहम भूमिका निभाई है। जिसके लिए उन्हें सम्मानित भी किया गया तथा अब रोपड़ में आये उन्हें तीन हफ्ते ही हुए हैं कि मोस्ट वांटेड गैंगस्टर आकाश को पकड़ने में पुलिस ने सफलता हासिल कर ली। रोपड़-मो¨रडा मार्ग बंद एसएसपी स्वपन शर्मा ने बताया कि गाड़ी चला रहे आकाश ने पुलिस पर फाय¨रग कर दी तथा पुलिस द्वार भी जवाबी फायर किए गए। आकाश ने पुलिस पर दो फायर दागे, जबकि पुलिस द्वारा आठ फायर किए गए और इस दौरान एक गोली आकाश की दाईं बाजू में लग गई, जिसके बाद पुलिस ने आकाश को पकड़ लिया। इसके बाद पुलिस ने घायल आकाश को सरकारी अस्पताल रोपड़ में दाखिल करवाया, जहां पर वह उपचाराधीन है। आकाश की हालत खतरे से बाहर बताई जा रही है। इस घटना के बाद पुलिस द्वारा रोपड़-मो¨रडा मार्ग को बंद कर दिया गया तथा वारदात वाली जगह को भी सील कर दिया गया। इसके अलावा ¨फगर ¨प्रटटीम द्वारा गाड़ी से ¨फगर ¨प्रट लिए गए जबकि मौके पर भी जांच की गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.