Move to Jagran APP

श्री नयना देवी में चार दिवसीय नववर्ष मेला आज से, सभी तैयारियां मुकम्मल

आनंदपुर साहिब आनंदपुर साहिब के साथ लगते पड़ोसी राज्य हिमाचल प्रदेश में विश्व प्रसिद्ध शक्तिपीठ श्री नयना देवी जी में चार दिवसीय नववर्ष मेला शनिवार से शुरू हो जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Fri, 28 Dec 2018 10:01 PM (IST)Updated: Fri, 28 Dec 2018 10:01 PM (IST)
श्री नयना देवी में चार दिवसीय नववर्ष मेला आज से, सभी तैयारियां मुकम्मल
श्री नयना देवी में चार दिवसीय नववर्ष मेला आज से, सभी तैयारियां मुकम्मल

संवाद सहयोगी, आनंदपुर साहिब

loksabha election banner

आनंदपुर साहिब के साथ लगते पड़ोसी राज्य हिमाचल प्रदेश में विश्व प्रसिद्ध शक्तिपीठ श्री नयना देवी जी में चार दिवसीय नववर्ष मेला शनिवार से शुरू हो जाएगा। मेले के मद्देनजर मंदिर न्यास और नगर परिषद ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। इस चार दिवसीय नववर्ष मेले में इस बार भी पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, दिल्ली, यूपी और अन्य प्रदेशों व विदेशों से बड़ी संख्या में संगत मां के दर्शनों के लिए पहुंचने की संभावना है। इस वर्ष भी भक्त मां के दर्शनों के साथ अपने नववर्ष का आगाज करेंगे क्योंकि 29 तथा 30 दिसंबर को भीड़ कम होगी लेकिन 31 दिसंबर से 1 जनवरी तक श्री नयना देवी में भारी भीड़ रहने का अनुमान लगाया जा रहा है। इसका एक कारण 30 दिसंबर को रविवार का दिन भी है। ऐसे में भीड़ का बढ़ना स्वभाविक है। मंदिर न्यास के अध्यक्ष अनिल चौहान ने बताया कि नववर्ष मेले के मद्देनजर संगत की सुरक्षा और सुविधा का पूरा ध्यान रखा गया है। इस बार भी श्री नयना देवी क्षेत्र को 9 सेक्टरों में विभाजित किया गया है। हर दो सेक्टरों में एक मजिस्ट्रेट अपनी सेवा देगा। जबकि इस मेले के दौरान चार मेला मैजिस्ट्रेट और 75 होमगा‌र्ड्स के जवानों के साथ साथ पुलिस के जवानों को भी तैनात किया जाएगा। पहली बार इस चार दिवसीय मेले में पंजाब से सेवा कमेटियों से 50 सेवा दलों को सेवा करने के लिए बुलाया गया है। सुरक्षा की दृष्टि से मंदिर के भीतर नारियल, कड़ाह प्रसाद तथा आतिशबाजी पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध रहेगा। इसका उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इसी प्रकार मंदिर न्यास की ओर से भी 50 कर्मचारी अस्थायी रूप से रखे गए हैं। उन्होंने मंदिर के सभी कर्मचारियों को संगत के साथ सौहार्दपूर्ण व्यवहार व उनकी सुख-सुविधा रखने के आदेश दिए हैं। ढोल नगाड़े बजाने पर प्रतिबंध उधर, श्री नयना देवी पुलिस ने एडवाइजरी जारी कर दी है। श्री नयना देवी पुलिस के डीएसपी संजय शर्मा ने बताया कि आनंदपुर साहिब की ओर से आने वाले वाहनों को कोलां वाला टोबा में और कोहनी मोड़ में जांच के बाद ही आगे भेजा जाएगा। इस दौरान किसी भी प्रकार के ढोल नगाड़ों को बजाने पर प्रतिबंध रहेगा जबकि आतिशबाजी को भी कोलां वाला टोबा में ही रखवा दिया जाएगा। उन्होंने यात्रियों से कहा है कि वे अपने वाहनों को निश्चित स्थान पर खड़ा करें और सड़कों पर वाहन खड़ा करने पर उन्हें जुर्माना किया जाएगा व वाहनों को क्रेन के माध्यम से उठा दिया जाएगा। कोई भी वाहन घवांडल से आगे नहीं आएंगे व यात्री घवांडल से टैक्सी के माध्यम से या पैदल चलकर मां के दरबार में पहुंच सकते हैं। श्री नयना देवी घवांडल से गुफा तक टैक्सी में किराया 20 रुपये प्रति सवारी निश्चित किया गया है। इससे अधिक वसूली करने वाले टैक्सी चालकों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इसी प्रकार पार्किंग फीस बड़े वाहनों के लिए 50 रुपये निश्चित किए गए हैं। इससे अधिक वसूली किए जाने वाले ठेकेदार के खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी। भीड़ अधिक होने पर आपातकालीन पार्किंग व्यवस्था भी की गई है व जरूरत पड़ने पर पुलिस द्वारा मार्गदर्शन किया जाएगा। इसी प्रकार नंगल की ओर से आने वाले वाहनों को भी पीछे ही पार्क करवाया जाएगा और वहां से यात्री टैक्सी या पैदल दरबार में पहुंचेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.