Move to Jagran APP

जिले में एनजीटी के नियमों को ध्यान में रखकर पूरी करें खनन सर्वे रिपोर्ट: डीसी

डिप्टी कमिश्नर रूपनगर डा. प्रीती यादव ने जिला प्रबंधकीय कांप्लेक्स में जिले के माइनिग विभाग के स्टाफ से एक उच्च स्तरीय बैठक की। बैठक में माइनिग विभाग द्वारा बनाई जा रही डिस्ट्रिक्ट सर्वे रिपोर्ट की समीक्षा की गई।

By JagranEdited By: Published: Wed, 24 Aug 2022 05:11 PM (IST)Updated: Wed, 24 Aug 2022 06:58 PM (IST)
जिले में एनजीटी के नियमों को ध्यान में रखकर पूरी करें खनन सर्वे रिपोर्ट: डीसी
जिले में एनजीटी के नियमों को ध्यान में रखकर पूरी करें खनन सर्वे रिपोर्ट: डीसी

जागरण संवाददाता, रूपनगर: डिप्टी कमिश्नर रूपनगर डा. प्रीती यादव ने जिला प्रबंधकीय कांप्लेक्स में जिले के माइनिग विभाग के स्टाफ से एक उच्च स्तरीय बैठक की। बैठक में माइनिग विभाग द्वारा बनाई जा रही डिस्ट्रिक्ट सर्वे रिपोर्ट की समीक्षा की गई। डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि रिपोर्ट तैयार करने के लिए तय किए गए नियमों, मापदंडों को ध्यान में रखते हुए ही रिपोर्ट को मुकम्मल किया जाए। उनके द्वारा पंजाब सरकार द्वारा नई माइनिग पालिसी के तहत जिले में नई बनने जा रही साइटों संबंधी विभाग के अधिकारियों से विचार विमर्श किया गया। विभाग के कर्मचारियों ने बताया कि सब डिवीजनल कमेटी मेंबरों से तालमेल करते हुए जिला रूपनगर की दी संभावी साइटों संबंधी जमीनी स्तर पर कार्रवाई का जा रही है और इन संभावित साइटों के रूप प्लान को तैयार किया जा रहा है। सर्वे रिपोर्ट तैयार करने के लिए संभावी साइटों की फिजीकल वैरीफिकेशन की जा रही है। सर्वे रिपोर्ट में एग्रीकल्चर लैंड, खेतीबाड़ी जमीन शामिल करने संबंधी सुप्रीम कोर्ट आफ इंडिया और नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल द्वारा जारी की गई हिदायतों के अनुसार नोटिस जारी किया गया है कि अगर कोई व्यक्ति अपनी एग्रीकल्चर लेंड को माइनिग के लिए शामिल करवाना चाहता है तो प्रार्थी द्वारा माइनिग विभाग को अर्जी देने पड़ेगी, जोकि प्रक्रिया के अधीन है। एतराज मांगेगा माइनिग विभाग जिला प्रशासन रूपनगर, जिला सर्वेक्षण रिपोर्ट (डीएसआर) तैयार करने की प्रक्रिया में है, सस्टेनेएबल सेंड माइनिग मैनेजमेंट गाइड लाइज 2016, इंफ्रासमेंट एंड मोनीटरिग गाइडलाइनज फार सेंड माइनिग, 2020 एमओइएफ एंड सीसी, सुप्रीम कोर्ट आफ इंडिया और राष्ट्रीय ग्रीन ट्रिब्यूनल द्वारा जारी विभिन्न निर्देशों के अनुसार गैर कानूनी माइनिग को नकेल डालने और माइनिग को सुचारू ढंग से चलाने के लिए यह डिस्ट्रिक्ट सर्वे रिपोर्ट तैयार की जा रही है। माइनिग विभाग द्वारा इस संबंधी नोटिस जारी करके आम लोगों से एक माह के लिए एतराज भी मांगे जाएंगे। समस्या आए तो एडीसी से करें अधिकारी बात इस बैठक में एडीसी हरजोत कौर के अलावा माइनिग विभाग के अधिकारी उपस्थित थे। डिप्टी कमिश्नर ने विभाग के अधिकारियों को यह भी हिदायत की गई कि अगर किसी भी तरह की समस्या होती है तो वह तुरंत एडीसी हरजोत कौर से संपर्क कर सकते हैं।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.