Move to Jagran APP

तीसरी आंख का पहरा न होने से नंगल में बढ़ रहा अपराध

देश के संवेदनशील स्थलों के दायरे में आती भाखड़ा बांध जल विद्युत परियोजना तथा अन्य जगाहों पर बढ़ रही चोरी।

By JagranEdited By: Published: Tue, 24 May 2022 06:53 AM (IST)Updated: Tue, 24 May 2022 06:53 AM (IST)
तीसरी आंख का पहरा न होने से नंगल में बढ़ रहा अपराध
तीसरी आंख का पहरा न होने से नंगल में बढ़ रहा अपराध

सुभाष शर्मा, नंगल

loksabha election banner

देश के संवेदनशील स्थलों के दायरे में आती भाखड़ा बांध जल विद्युत परियोजना तथा नेशनल फर्टिलाइजर्स लिमिटेड के नंगल शहर में लंबे समय से हो हरे अपराध को रोकने के लिए सीसीटीवी नेटवर्क स्थापित करने का कार्य सफल नहीं हो पाया है। शायद यही वजह है की चोरी जैसी वारदातें लगातार जारी हैं। इन हालातों के मद्देनजर नेशनल फर्टिलाइजर्स लिमिटेड नंगल इकाई ने अपनी टाऊनशिप में 75 हाईटेक सीसीटीवी लगाकर आधुनिक तकनीक वाला कंट्रोल रूम स्थापित भी कर दिया है, लेकिन नंगल शहर में अभी तक सीसीटीवी नेटवर्क स्थापित नहीं हो सका है। पिछले समय में नंगल नगर कौंसिल की ओर से सीसीटीवी लगाने के लिए करीब 40 लाख की धनराशि खर्च भी की गई थी। बावजूद इसके भाखड़ा बांध की तरफ सुनसान इलाके में लगाए सीसीटीवी बंद पड़े हैं। सतलुज पार्क में लगाए हाईटेक सीसीटीवी कैमरों के वायर शरारती तत्वों की ओर से काटकर टांग दिए गए हैं ताकि यहां अपराधिक गतिविधियों को जारी रखा जा सके। नंगल डैम झील के आसपास सटे इलाके में सीसीटीवी कैमरे नहीं हैं और न ही शहर के व्यस्त रहने वाले बाजारों मेन मार्केट, महावीर मार्केट, स्टाफ क्लब तथा नंगल डैम जैसे संवेदनशील इलाको की गतिविधि सीसीटीवी की निगरानी में हैं। शहरवासी लगातार मांग उठाते आ रहे हैं कि आए दिन हो रही चोरी जैसी वारदातों को रोकने के लिए हर चौराहे पर एंट्री प्वाइंट पर सीसीटीवी लगाए जाएं लेकिन अभी तक इस दिशा में प्रभावी काम नहीं हो सका है।

नंगल डैम से चोरी हो गई थी 300 मीटर कापर वायर

15 सितंबर 2021 की रात को तीन सुरक्षा एजेंसियों के घेरे वाले नंगल डैम से भारत संचार निगम लिमिटेड की 300 मीटर कापर वायर चोरी कर ली गई थी। यहां सीसीटीवी न होने के कारण अब तक इस वारदात का सुराग नहीं मिल सका है। इसके अलावा एक नहीं अन्य कई बड़ी ऐसी वारदातें हैं जिन का सुराग अभी तक पता नहीं चल सका है। ऐसे में जरूरत समझी जा रही है कि पुराने सीसीटीवी नेटवर्क को असरदार बनाने के साथ ही नई तकनीक वाले हाई रेजोल्यूशन कैमरे शहर के प्रवेश द्वारों पर लगाए जाएं। सीसीटीवी नेटवर्क के तैयार प्लान पर शुरू है काम

नंगल थाना प्रभारी दानिश वीर सिंह ने कहा है कि वह पहले ही सीसीटीवी नेटवर्क स्थापित करने की दिशा में प्लान तैयार कर चुके हैं। शहर में कई जगहों पर बंद पड़े कैमरों को चालू करवा लिया गया है वहीं पहले से लगाए गए सीसीटीवी नेटवर्क को सही करवाने के लिए नगर प्रशासन से आग्रह किया गया है। एक विशेष बैठक करके भी लोगों से आग्रह किया गया है कि वह अपने स्तर पर सीसीटीवी लगाकर क्राइम को रोकने में पुलिस का सहयोग दें। जल्द ही पूरा शहर सीसीटीवी की निगरानी में आ जाएगा। सीसीटीवी लगाने का प्रस्ताव पास

नंगल नगर कौंसिल के प्रवक्ता एडवोकेट परमजीत सिंह पम्मा ने कहा है कि कौंसिल की ओर से शहर में सर्वप्रथम महिलाओं की सुरक्षा के मद्देनजर चयनित किए गए स्थलों पर सीसीटीवी लगाए जाएंगे। इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है। यह प्रोजेक्ट पूरा होते ही शहर के अन्य जगहों को सीसीटीवी से लैस कर दिया जाएगा। सीसीटीवी यूनिट का पूरा कंट्रोल नंगल नगर कौंसिल अपने पास रखेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.