संवाद सहयोगी, नूरपुरबेदी : पुलिस ने एक विवाहिता की दहेज के लिए मारपीट व तंग परेशान करने के आरोप में उसके पति व ससुर के खिलाफ मामला दर्ज किया है। पुलिस ने यह मामला जिला पुलिस प्रमुख रूपनगर द्वारा सौंपी शिकायत की एसपी (पीबीआइ) रूपनगर द्वारा जांच किए जाने के उपरांत दर्ज किया है। अपनी शिकायत में पीड़िता बलजीत कौर पुत्री चमनलाल निवासी थानवाला, तहसील बलाचौर, हाल निवासी गांव टिब्बा नंगल, नूरपुर बेदी ने बताया कि करीब डेढ़ साल पहले 10 दिसंबर 2020 को उसका विवाह हिदू रीति-रिवाजों के साथ पैनी भाटिया पुत्र राजकुमार निवासी थानवाला, हाल निवासी टिब्बा नंगल के साथ हुआ था। उसका पति अपना प्राइवेट कारोबार करके काफी पैसे कमाता है, व ससुर परिवार ने बिना दहेज से विवाह करने की बात कही गई थी। लेकिन विवाह से कुछ समय के बाद ही उनकी ननद द्वारा टाप्स की मांग की जाने लगी। जिस संबंधी उनके द्वारा आनाकानी करने पर उसने उसके पति को उसके खिलाफ भड़काना शुरू कर दिया। जिस पर पति द्वारा उसके साथ मारपीट की जाने लगी। उसने यह सोच कर पिता को नहीं बताया कि शायद वह उसके साथ ठीक हो जाएंगे। लेकिन समय बीतने से उसके ससुर परिवार के सदस्यों ने आई-20 कार की मांग की जाने लगी व जिस संबंधी मना करने पर उसके पति, ससुर व ननद द्वारा बात-बात पर मारपीट की जाने लगी। इस संबंध में उसने दुखी होकर अपने पिता को सारी बात बताई और उन्होंने भी दो बार पंचायत करके उसका घर बसाने का प्रयास किया। लेकिन पंचायत के समझाने के बाद पुन: एक दिन उसका पति उसके साथ मारपीट करने के बाद उसे मायके पिता के पास छोड़ गया। पति का कहना था कि जब वह कार खरीद लेंगे तो बता दें, वह पत्नी को लेने आ जाएगा।

इस तरह वह लगभग पांच महीने तक अपने मायके घर पर रही। जिसके बाद पंचायत ने फिर पुन: समझा कर उसे पति के घर भेज दिया। लेकिन इसके बाद 9 मई 2022 को उसके पति, ससुर व ननद ने उसकी काफी मारपीट की और उसे जान से मारने के लिए गला दबाने का प्रयास किया और उसके शोर मचाए जाने पर उसे छोड़ा गया। उसने शिकायत में बताया कि वह अपने-आप बचाने के लिए उसने खुद को एक कमरे में बंद कर लिया और फोन पर पिता को इसकी जानकारी दी और वह तुरंत वहां पहुंच कर उसे साथ ले गए।

एसपी (पीबीआइ) रूपनगर ने अपनी जांच रिपोर्ट में लिखा कि इस लड़ाई-झगड़े में पीड़िता की ननद का कोई लेना-देना नहीं है। जबकि उसके पति व ससुर को विवाहिता बलजीत कौर पुत्री चमन लाल को दहेज के लिए तंग परेशान करने का आरोपित पाया गया है। पुलिस ने जांच के बाद विवाहिता बलजीत कौर के पति पैनी भाटिया व ससुर राजकुमार पुत्र राम नाथ निवासी थानवाला, डाकखाना रत्तेवाल जिला नवांशहर, हाल निवासी टिब्बा नंगल, नूरपुर बेदी के खिलाफ धारा 406 व 498-ए के तहत मामला दर्ज करके अगली कानूनी कार्रवाई आरंभ कर दी है।

Edited By: Jagran